क्या चाय-कॉफी के बिना नहीं खुलती आपकी भी नींद? जानें दिन की शुरुआत चाय-कॉफी से करने के 5 नुकसान

अगर आपको भी सुबह चाय या कॉफी के साथ उठने की आदत है, तो आप इस आदत को छोड़ यहां दिए गए स्‍वस्‍थ विकल्‍पों को अपनाएं। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: May 07, 2020Updated at: May 07, 2020
क्या चाय-कॉफी के बिना नहीं खुलती आपकी भी नींद? जानें दिन की शुरुआत चाय-कॉफी से करने के 5 नुकसान

100 में से लगभग 95 प्रतिशत लोग ऐसे होंगे, जो एक कप चाय या कॉफी के साथ उठते होंगे। जब तक हम अपनी सुबह की चाय-कॉफी नहीं पीते, तब तक हम सबको उठना और काम करना मुश्किल लगता है। लेकिन क्‍या ऐसा करना सेहत के लिए अच्‍छा है? शायद नहीं। अपने दिन की शुरुआत चाय या कॉफी से करना अच्छी आदत नहीं है, यह आपके ब्‍लड प्रेशर, हार्ट रेट और ब्रीदिंग रेट पर असर डाल सकती है। हाल में सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने भी अपनी एक पोस्‍ट में लिया है कि सुबह चाय या कॉफ़ी (जिसमें कैफीन होती है) और सिगरेट जैसे उत्तेजक चीजों के साथ उठना एक गलत आदत है। आइए यहां हम आपको बताते हैं कि क्‍यों आपको अपने दिन की शुरूआत चाय-कॉफी या फिर सिगरेट के साथ नहीं करनी चाहिए। 

चाय या कॉफी के साथ दिन शुरू करने के नुकसान 

Wake up With Tea and Coffee

1. ब्‍लड शुगर का बढ़ना 

चाय या कॉफी में उत्‍तेजकता आपके ब्‍लड शुगर को बढ़ाने और कोशिकाओं को शून्य पोषण प्रदान करते हैं। इसलिए सुबह चाय का खाली पेट सेवन करना भी नुकसानदेहक माना जाता हैं। इसके अलावा, सुबह चाय के साथ उठना शरीर के एसिड-एल्‍कलाइन के संतुलन को बाधित करके मतली को ट्रिगर कर सकता है। 

इसे भी पढ़ें: सेहत को दुरूस्‍त रखने और इम्‍युनिटी बढ़ाने के लिए बेस्‍ट है ये 5 फूड कॉम्‍बीनेशन

2. ओवरईटिंग

चाय-कॉफी आपकी भूख कम करती है, जिससे आप लंबे समय तक भूख महसूस नहीं करते। लेकिन लंबे समय तक भूखे रहने से सुबह के समय भारी कैलोरी की कमी हो जाती है और फिर यह बाद में ओवरईटिंग का कारण बनता है। 

Risk Associated With Starting Your Day With Tea And Coffee

3. मेटाबॉलिज्‍म को धीमा करता है 

सुबह की चाय या कॉफी आपकी भूख को कम या खत्‍म कर सकती है, जिससे आपका कुछ भी खाने का मन नहीं करता। यह आपके धीमे मेटाबॉलिज्‍म और पाचन तंत्र पर बुरा असर डालता है। जबकि एक हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट आपके मेटाबॉलिज्‍म रेट को बढ़ा सकता है। 

4. गैस्ट्रिक की समस्‍या 

चाय और कॉफी दोनों में कैफीन होता है और सुबह चाय-कॉफी के साथ दिन की शुरूआत करनस आपको गैस्ट्रिक की समस्‍या में डाल सकता है। खाली पेट कैफीन का सेवन करने से गैस्ट्रिक कोशिकाओं को उत्तेजित करके हार्टबर्नऔर एसिड रिफ्लक्स हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें:  महुआ खाने से डायबिटीज, गठिया और बवासीर से मिलेगा छुटकारा, जानें इसके 6 स्वास्थ्य लाभ

5. बेचैनी और आयरन के अवशोषण को कम करे 

चाय में मौजूद टैनिन है शरीर में आयरन के अवशोषण को कम कर सकता है। हालांकि, चाय या कॉफी का एक कप कई लोगों को फ्रेश और एनर्जी वाला लग सकता है लेकिन यह आपकी बॉयलॉजिकल क्‍लॉक में गड़बड़ी और बेचैनी बढ़ा सकता है।

Warm Water

अपने दिन की शुरुआत आत्म-अलगाव में कैसे करें

आप एक हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट के साथ दिन की शुरूआत कर सकते हैं। जिसमें आप फल और फिर सामान्‍य नाश्‍ता परांठा, पोहा, इडली, डोसा, इडली और रोटी या सब्जी खा सकते हैं। 

इसके अलावा, आप सुबह के समय सूखे मेवे और गुनगुने पानी के साथ कुछ उपयोगी हर्बल टी का सेवन कर सकते हैं। 

Read More Article On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer