Food Synergy: सेहत को दुरूस्‍त रखने और इम्‍युनिटी बढ़ाने के लिए बेस्‍ट है ये 5 फूड कॉम्‍बीनेशन

यहां बताए गए ये 5 फूड कॉम्‍बीनेशन आपको स्‍वस्‍थ रहने और इम्‍य‍ुनिटी को बूस्‍ट करने में मदद करते हैं। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: May 06, 2020
Food Synergy: सेहत को दुरूस्‍त रखने और इम्‍युनिटी बढ़ाने के लिए बेस्‍ट है ये 5 फूड कॉम्‍बीनेशन

फूड कॉम्‍बीनेशन आपकी सेहत पर अच्‍छा और बुरा दोनों तरह के प्रभाव डालता है। खाने का बेहतर तालमेल एक अच्‍छी सेहत की पूंजी है। कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं, जो किसी अन्‍य ख़ाद्य पदार्थ के साथ मिलकर ज्‍यादा प्रभावी होते हैं और इनके पोषक तत्व मिलकर काम करते हैं। जिससे यह एक स्‍वस्‍थ आहार के साथ रोगों से लड़ने की शरीर की क्षमता में भी सुधार करते हैं। लेकिन क्‍या आप इन बातों का ध्‍यान रखतें हैं? शायद हां और शायद नहीं भी, ऐसा इसलिए है कि हमें इस बारे में अधिक जानकार नहीं होती है, बस हम वह चीजें फॉलों करते हैं, जो हमने सुनी होती हैं। आपने ये तो सुना होगा कि चाय के बाद तुरंत पानी या फिर मीट के साथ दूध का सेवन नहीं करते। लेकिन आइए आज हम आपको ये बताते हैं कि किन फूड्स का कॉम्‍बीनेशन आपके लिए बेस्‍ट है। 

सेहत के लिए 5 बेस्‍ट फूड कॉम्‍बीनेशन 

Broccoli and Tomatoes

1. ब्रोकली और टमाटर

ब्रोकली और टमाटर दोनों के सेहत के लिए अपने अलग-अलग फायदे हैं। टमाटर में लाइकोपानी पाया जाता है, जो एक एंटीऑक्‍सीडेंट है। वहीं ब्रोकली में फाइटोन्यूट्रिएंट होता है जिसे सल्फाफेन कहा जाता है। लेकिन अगर इन दोनों को साथ मे खाया जाए, तो इनके फायदे बढ़ जाते हैं। यह आपकी हेल्‍थ को बूस्‍ट करने और इम्‍युनिटी बढ़ाने में मददगार है। आप ब्रोकली और टमाटर की सलाद बनाकर खा सकते हैं। इसके अलावा आप दोनों को उबालकर इसमें उबली मशरूम डालकर एक सैंडविच में डालकर या सालद के रूप में खाएं। 

2. हल्दी और काली मिर्च

Turmeric and Black Pepper

रसोई में मौजूद गोल्‍डन मसाला हल्दी और काली मिर्च का कॉम्‍बीनेशन भी बेस्‍ट है। यह दोनो ही चीजें अकेले इतनी प्रभावी नहीं हैं, जितना की साथ मिलकर हैं। हल्‍दी में कर्क्यूमिन होता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है। यह न केवल यह एंटी इंफ्लामेटरी, बल्कि एंटी कैंसर गुणों से भी भरपूर है। वहीं काली मिर्च में पेपराइन होता है। जब इन दोनों मसालों को साथ में लिया जाता है, तो पेपराइन और कर्क्यूमिन का असर और अधिक बढ़ जाता है। काली मिर्च को हल्‍दी के साथ लेने से करक्यूमिन के अवशोषण को बढ़ावा देती है। यह कॉम्‍बीनेशन इम्‍युनिटी बूस्‍टर होने के साथ कैंसर के खतरे को कम करता है और इंफ्लमेशन को कम करने में मदद करता है। 

इसे भी पढ़ें: पाचन से लेकर इम्‍युनिटी बढ़ाने के लिए बेस्‍ट है हल्‍दी और काली मिर्च का कॉम्‍बीनेशन

3. ग्रीन टी और नींबू

नींबू ब्‍लैक टी हो या ग्रीन टी दोनों के साथ फायदेमंद माना जाता है। हालांकि इस बात में कोई शक नहीं है कि ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर है। लेकिन अगर ग्रीन टी के साथ नींबू को जोड़ा जाए, तो नींबू में मौजूद विटामिन सी ग्रीन टी में मौजूद कैटेचिन के साथ एक बेहतर कॉम्‍बीनेशन बनाता है। यह आपकी इम्‍युनिटी बूस्‍ट करने और पाचन में मदद करता है। 

Green Tea and Lemon

इसे भी पढ़ें: इन 5 समस्याओं में बेहद फायदेमंद है हल्‍दी, घी और काली मिर्च का ये चमत्कारी मिश्रण, जानें सेवन का तरीका

4. दाल और चावल

यह सबसे आम और जाना जाने वाला फूड कॉम्‍बीनेशन है। कहते हैं दाल के साथ चावल और सब्‍जी के साथ रोटी बेस्‍ट होती है। लेकिन क्‍यों? ऐसा इसलिए है कि चावल में सल्फर युक्त अमीनो एसिड- सिस्टीन और मेथिओनिन होता है, लेकिन लाइसिन में कम होता है जबकि दालें सिस्टीन और मेथिओनिन में कम होती हैं लेकिन लाइसिन में हाई होती हैं। इसलिए इन दोनों को साथ में खाना एक बेस्‍ट कॉम्‍बीनेशन है। 

5. सब्जियां और तेल/ नट

Vegetables and oil/nuts

सब्जियों को पकाने के लिए 1 चम्‍म्‍च तेल और सब्जी में कुद नट्स  डालना, सब्जियों में मौजूद विटामिन को अनलॉक करने का सबसे अच्छा तरीका है। आप अपनी सब्जियों और  सलाद में कटे हुए हुए नट्स डालकर खाएं।

Read More Article On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer