ताजे फल से करें, पानी की कमी दूर

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 14, 2013

taaza fal se kare paani ki kami dur

ज्‍यादातर लोगों को गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी की समस्‍या हो जाती है। निर्जलीकरण की समस्‍या से बचने के लिए स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञ पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के साथ ताजे फलों के सेवन करने और तेज धूप में न निकलने की सलाह देते हैं।

 

मानव शरीर में पर्याप्त पानी की कमी की स्थिति को निर्जलीकरण कहते हैं, यह डॉ. सतीश कौल ने बताया। उनके अनुसार तेज धूप और धूल भरे वातावरण में ज्यादा समय तक रहने से उल्टियों और बुखार से शरीर में पानी की कमी हो जाती है।

 

उन्होंने कहा कि इससे बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए और मानव निर्मित मीठे पेय पदार्थों के सेवन के बजाय ताजे फल खाने चाहिए। मोनावी इंडिया की विशेषज्ञ सुशिता राव ने बताया कि तरबूज में एंटीऑक्सीडेंट और जल भरपूर मात्रा में होता है, इसके सेवन से प्यास बुझती है और यह पानी की कमी पूरी करता है।

 

खरबूजे में विटामिन ए, बी और सी तथा सोडियम, पोटैशियम जैसे खनिज होते हैं। यह शरीर से गर्मी सोखने में मददगार होता है। उन्होंने बताया कि आलूबुखारा प्यास बुझाने के साथ-साथ शर्करा की मात्रा कम करता है। इसके अलावा लीची शरीर को ठंडा रखती है।

 

 


Read More Article on Health News in hindi.

Loading...
Is it Helpful Article?YES2 Votes 3569 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK