बढ़ती गर्मी में इन फलों का जरूर करना चाहिए सेवन, शरीर में पानी की कमी भी होगी पूरी

पर्याप्त मात्रा में पानी पीने और ताजे फलों का सेवन करने से गर्मी के मौसम में पानी की कमी की समस्‍या से बचा जा सकता

Vishal Singh
Written by: Vishal SinghUpdated at: Feb 03, 2023 16:55 IST
बढ़ती गर्मी में इन फलों का जरूर करना चाहिए सेवन, शरीर में पानी की कमी भी होगी पूरी

गर्मी में मौसम में सबसे बड़ी जरूरत पानी की होती है, शरीर में सही मात्रा में पानी की पूर्ति करना बहुत जरूरी है। लेकिन फिर भी कई लोग ऐसे हैं जो पानी की न तो कमी को पूरा कर पाते हैं या फिर उन्हें ज्यादा पानी पीना पसंद नहीं होता। जिसकी वजह से शरीर में पानी की कमी होने के कारण डिहाइड्रेशन जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है। शरीर में पानी पर्याप्त मात्रा में होना बहुत जरूरी है, इससे आप कई बीमारियों के खतरे से भी बचे रह सकते हैं साथ ही आपक पेट से संबंधित परेशानियों को भी पानी से दूर कर सकते हैं। 

अक्सर आपने देखा होगा कि गर्मी के लोगों को चक्कर आना, बेहोश हो जाना और डिहाइड्रेशन जैसी दिक्कतें होती है, इन सबके पीछे वजह एक ही है पानी। शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा न होने के कारण इस तरह की समस्याएं सामने आती है। इसलिए शरीर में पानी की मात्रा को बनाए रखना बहुत जरूरी होता है। जरूरी नहीं कि आप पानी से ही अपने शरीर में पानी की मात्रा को बनाएं रखें। आप फलों की मदद से भी अपने शरीर को पर्याप्त पानी दे सकते हैं। आइए बताते हैं कि आप किन फलों का सेवन नियमित रूप से करके पानी की कमी को पूरा कर सकते हैं। 

फलों से करें पानी की कमी को पूरा

तरबूज

गर्मी के दिनों में तरबूज एक ऐसा फल है जिसे हर कोई खाना पसंद करता है। तरबूज का नियमित रूप से सेवन करने पर ये आपके शरीर में पानी की सही मात्रा को बनाए रखता है। तरबूज में काफी मात्रा में कैल्शियम, मैग्निशियम, पोटेशियम और सोडियम होता है, जो आपको डिहाइड्रेशन से बचाने का काम करते हैं। इसके साथ ही तरबूज में विटामिन-ए और सी, बीटा कैरोटीन और लाइकोपीन पाया जाता है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। 

इसे भी पढ़ें: गर्मियों का सबसे स्वादिष्ट फल आम खाने के आप भी हैं शौकीन तो ध्यान दें, ऐसे पहचानें आम खट्टा है या मीठा?

खरबूजा

तरबूज की तरह की खरबूजे में भी काफी मात्रा में पानी होता है, ये हमे हीट स्ट्रोक और डिहाइड्रेशन जैसी समस्या से बचाने का काम करता है। खरबूजे में भरपूर मात्रा में पोटेशियम, कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा नियमित रूप से खरबूजे का सेवन करने से ये हमे हीट स्ट्रोक और डिहाइड्रेशन से तो बचाता ही है साथ ही ये मोटापा और डायबिटीज जैसे रोगों को भी दूर करने का काम करता है। इसलिए गर्मियों में खरबूजे का सेवन करना हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। 

इसे भी पढ़ें: भोजन करने के बाद जरूर करें ये 1 काम, वजन होगा कम, शुगर रहेगा कंट्रोल

अनानस

डिहाइड्रेेशन से बचाव करने के लिए अनानस भी एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है, इसमें करीब 87 प्रतिशत पानी होता है जो हमारे लिए काफी फायदेमंद होता है। आपको बता दें कि अनानस में ब्रोमेलन नामक एक तत्व होता है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। नियमित रूप से अनानस का सेवन करने से आपके इम्यून सिस्टम में भी सुधार होता है और आप कई बीमारियों से लड़ने के लिए सक्षम बनते हैं। तो वहीं, ये आपकी हड्डयिों और आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है। एक्सपर्ट्स भी हड्डियों को मजबूत करने और आंखों की रोशनी तेज करने के लिए अनानस का नियमित रूप से सेवन करने की सलाह देते हैं। आप रोजाना नाश्ते के कुछ देर बाद अनानस का सेवन कर सकते हैं। 

Read More Article On Healthy Diet In Hindi 

Disclaimer