मेंस केयर: सर्दी के मौसम में पाना चाहते हैं दमकती त्वचा तो अपनाएं यह 5 तरीके

केवल लड़कियां ही नहीं आजकल लड़के भी अपनी त्वचा को लेकर काफी चिंतित रहते हैं। सर्दियों में यह चिंता और बढ़ जाती है। ऐसे भी उचित देखभाल की जरूरत है।

Garima Garg
Written by: Garima GargUpdated at: Dec 13, 2020 14:08 IST
मेंस केयर: सर्दी के मौसम में पाना चाहते हैं दमकती त्वचा तो अपनाएं यह 5 तरीके

लड़का हो या लड़की हर कोई आकर्षित दिखना चाहता है। इसके लिए वे महंगे-महंगे सैलून या प्रोडक्ट्स यूज करते हैं, जिससे कि वे बेदाग त्वचा पा सकें। और जब इसके बाद भी परिणाम नकारात्मक दिखता है तो वह मायूस भी हो जाते हैं। लड़के अधिक व्यस्तता के कारण अपनी त्वचा पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते। ऐसे में उन्हें लड़कियों की उपेक्षा ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि सर्दियों में किस तरह से आप दमकती त्वचा पा सकते हैं। पढ़ते हैं आगे...

 

mens care

स्क्रबिंग करते वक्त

लड़के अगर अपनी डैड स्किन, ब्लैक हेड्स, व्हाइट हेड्स रिमूव करना चाहते हैं तो वे हफ्ते में एक बार या दो बार स्क्रबिंग जरूर करें। इससे चेहरे पर निखार आता है बल्कि त्वचा भी निखरी नजर आती है। पुरुषों की त्वचा में चावल से बने स्क्रब एक अच्छा विकल्प है। क्योंकि चावल में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं। इन तत्वों के जरिए त्वचा में रंगत आती है। चावल से बना स्क्रब आप घर पर भी तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आपको आधे कप दही में 2 टेबलस्पून चावल का आटा मिलाना होगा और नहाने से पहले पूरे शरीर पर लगाना होगा। पूरे शरीर पर थोड़ी देर लगाने के बाद 10 मिनट के बाद सादे पानी से धो लें त्वचा निखरी नजर आएगी।

क्लीनिंग के लिए

चेहरे की रोजाना क्लीनिंग करना जरूरी है। इसके लिए आप अच्छे क्लींजर का इस्तेमाल करें। अच्छे क्लींजर का प्रभाव चेहरे पर जरूर पड़ता है। अगर आपकी त्वचा रूखी है तो आप क्रीम वाले क्लींजर को चेहरे पर लगाएं। वही अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो oil-free क्लींजर का इस्तेमाल करें। आप क्लींजर को दिन में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं- एक बार नहाने के बाद और दूसरी बार सोने से पहले। अगर आपको शैविंग का शौक है तो रोजाना ट्रिम करें। वहीं अगर आप क्लीन शेव पसंद करते हैं तो नियमित रूप से सेवन करें। इससे त्वचा साफ सुथरी नजर आती है।

इसे भी पढ़ें- जानें जेल, मूस, क्रीम और लिक्विड फाउंडेशन का काम क्या है? पूरी जानकारी है यहां

शेविंग के दौरान जल्दबाजी नहीं

कुछ लोगों की आदत होती है कि वे ऑफिस की भाग दौड़ में जल्दी-जल्दी शेविंग कर लेते हैं और बिना क्रीम लगाए निकल जाते हैं। ऐसा करने से उनकी त्वचा को ज्यादा नुकसान पहुंचता है। वहीं अगर रेज़र का तेजी से प्रयोग किया जाए तो चेहरे पर कट भी लग जाता है इसीलिए शेविंग के लिए अलग से समय निकालें। क्रीम अगर चेहरे पर लगी हो तो चेहरे पर रैशेज हो जाते हैं इसीलिए शेव करते वक्त क्रीम लगाना ना भूलें।

पाना चाहते हैं ग्लोइंग त्वचा

बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन का प्रयोग करें। पुरुष अपनी त्वचा पर एसपीएफ 15 पावर के सनस्क्रीन का प्रयोग कर सकते हैं। अगर आपको ज्यादा समय बाहर बताना है तो आप एसपीएफ 30 पावर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप इसका प्रयोग रोज करेंगे तो त्वचा बेदाग नजर आएगी।

इसे भी पढ़े-चेहरे का रूप-रंग निखारने में आपके बड़े काम आएंगे ये 5 फल और सब्जियां, जानें कैसे करें प्रयोग

मॉयस्चराइजर का चुनाव

त्वचा में नमी होना बेहद जरूरी है ऐसे में दिन और रात के आधार पर मॉयस्चराइजर का प्रयोग करें। मॉयस्चराइजर को खरीदने से पहले लेवल जरूर चेक करें मॉयस्चराइजर में विटामिन ई, शीया बटर और अन्य आवश्यक ऑयल मौजूद हों, केवल वही मॉयस्चराइजर को चेहरे पर लगाएं।

Read More Articles on grooming in hindi

Disclaimer