अगर आप भी शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा बनाए रखना चाहते हैं तो अपनाएं ये 5 आसान तरीके, ज्यादा पानी पीने में करेंगे आपकी मदद।

"/>

ज्यादा पानी पीने के ये 5 तरीके आपके शरीर से पानी की कमी को करेंगे दूर

अगर आप भी शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा बनाए रखना चाहते हैं तो अपनाएं ये 5 आसान तरीके, ज्यादा पानी पीने में करेंगे आपकी मदद।

Vishal Singh
स्वस्थ आहारWritten by: Vishal SinghPublished at: Jul 10, 2020Updated at: Jul 10, 2020
ज्यादा पानी पीने के ये 5 तरीके आपके शरीर से पानी की कमी को करेंगे दूर

क्या है ज्यादा पानी पीने के तरीके? (Ways To Drink More Water) गर्मी के मौसम में शरीर को ज्यादा से ज्यादा पानी की जरूरत होती है, इससे आप लंबे समय तक स्वस्थ भी रह सकते हैं साथ ही आपको पानी की कमी से होने वाली समस्याओं का भी सामना नहीं करना पड़ेगा। शायद आपको पता हो कि आपका शरीर लगभग 70 प्रतिशत पानी पर रहता है और ऐसे में पर्याप्त मात्रा में पीना बेहतर स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

शरीर के कई अहम कामों के लिए पानी जरूरी होता है, जैसे इलेक्ट्रोलाइट संतुलन और रक्तचाप, जोड़ों को चिकना करना, शरीर के तापमान को बढ़ने न देना और आपके सेल्स को बढ़ावा देना है। अब बात आता है कि आप अपने शरीर में ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी कैसे पहुंचाएं। आमतौर पर देखा जाता है कि भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण अक्सर लोग बार-बार पानी पीना या हाइड्रेट रहना भूल जाते हैं। जिसके कारण उनके शरीर को पानी की कमी हो जाती है। हम आपको इस लेख के जरिए बताएंगे कि आप कैसे ज्यादा से ज्यादा पानी पी सकते है। 

water

दिन का लक्ष्य तय करें

अगर आप दैनिक लक्ष्य निर्धारित करते हैं तो इससे आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीने में काफी मदद मिल सकती है। आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप दिनभर में करीब 10 से 15 गिलास का लक्ष्य जरूर तय करें ये आपके शरीर में पानी की मात्रा को पूरा करने में मदद करेगा। 

अपने साथ हमेशा एक बोतल रखें

गर्मी के मौसम में खासकर आपको हमेशा अपने साथ एक बोतल रखनी चाहिए जिससे आप कभी भी पानी पी सकते हैं। आप हर थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीने की कोशिश करें। आप चाहें स्कूल, कॉलेज, दफ्तर या फिर सफर में हों, कभी भी आप अपनी बोतल से पानी पी सकते हैं। इससे आपको पानी पीने के लिए इंतजार करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

water

इसे भी पढ़ें: आपकी पाचन क्रिया को मजबूत करने के साथ वजन कम करने में भी मददगार है पानी, जानें इसके अनेक फायदे

शरीर की जरूरत को समझें

इन सभी चीजों के अलावा आपको अपने शरीर के बारे में ये समझना जरूरी होता है कि आपके शरीर को एक दिन में कितने पानी की जरूरत है, इससे आप अपने पानी पीने की क्षमता का भी अंदाजा लगा सकते हैं। नेशनल एकेडमी ऑफ मेडिसिन (एनएएम) की सिफारिश है कि पुरुष 125 औंस (3,700 मिलीलीटर) और महिलाओं को प्रति दिन 90 औंस (2,700 मिलीलीटर) तरल पदार्थ का सेवन करना चाहिए, जिसमें तरल पदार्थ, अन्य पेय, और खाद्य पदार्थ शामिल हैं।

ड्रिंक्स के जगह पानी पिएं

कई बार लोग पानी की जगह सॉफ्ट ड्रिंक्स, सोडा और स्पोर्ट्स ड्रिंक्स लेते हैं, लेकिन ये सभी पेय अतिरिक्त शक्कर से भरे हुए होते हैं। जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं। आप इन सभी चीजों की जगह पानी का सेवन करें, ये आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होगा और आपकी प्यास भी खत्म हो सकेगी। 

इसे भी पढ़ें: एक दिन में कितने लीटर पानी पीना है जरूरी? जानिए आपके स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद है पानी

प्रति घंटे एक गिलास पानी पिएं

अगर आप 8 घंटे काम करते हैं, तो प्रत्येक घंटे एक गिलास पानी पीने से आप करीब 8 घंटे में 8 गिलास पानी का सेवन करेंगे जो आपके लिए बेहतर होगा। इससे आपके शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा भी बनी रहेगी साथ ही आपको बार-बार पानी के लिए कुछ अलग नहीं करना होगा। ये आप आसानी से याद भी रख सकते हैं। 

Read More Articles On Healthy Diet in Hindi

Disclaimer