आपकी पाचन क्रिया को मजबूत करने के साथ वजन कम करने में भी मददगार है पानी, जानें इसके अनेक फायदे

हम सभी बचपन से ही पानी के फायदों के बारे में सुनते आये हैं। किसी भी बीमारी में पानी रामबाण की तरह काम करता है। पानी का प्रयोग कई प्रकार के प्राकृतिक उ

Vishal Singh
Written by: Vishal SinghUpdated at: Apr 15, 2020 15:11 IST
आपकी पाचन क्रिया को मजबूत करने के साथ वजन कम करने में भी मददगार है पानी, जानें इसके अनेक फायदे

वैसे तो आपने हर किसी से यही कहते सुना होगा कि ज्यादा पानी पीना हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। पानी पीने से सिर्फ प्यास ही नहीं बुढती बल्कि ये हमे कई बीमारियों के खतरे से भी दूर रखने का काम करता है। हमारे शरीर में करीब 70 प्रतिशत पानी ही होता है जिसकी वजह से हम लंबे समय तक स्वस्थ रहने में कामयाब हो पाते हैं। पानी हमारे शरीर के अंगों और उत्तकों की रक्षा करने का काम करता है साथ ही ये हमारे शरीर में पोषक तत्व और ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। आप सीधे तौर पर ये कह सकते हैं कि पानी आपको स्वस्थ रखने में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। आइए जानते हैं कि पानी पीने से कितने और फायदे होते है।

ज्यादा पानी पीने के फायदे

वजन कम करने में मददगार है पानी

कई लोग इस बात से वाकिफ है कि वजन या मोटापा कम करने के लिए पानी बहुत ही फायदेमंद जरिया है। आप वजन कम करने के लिए रोजाना पानी की मात्रा को बढ़ाएं और हर थोड़ी देर में पानी पीना चाहिए। कई लोग अपनी प्यास बुझाने के लिए सॉफ्ट ड्रिंक्स का इस्तेमाल करते हैं जबकि अगर आप इन ड्रिंक्स की जगह पानी पिएंगे तो ये आपकी के लिए बहुत ही अच्छा होगा। इसके साथ ही पानी को ज्यादा मात्रा में पीने से ये आपके शरीर में मेटाबॉलिज्म को भी मजबूत करने का काम करता है। जिसकी मदद से आपका वजन भी कम होता है। 

त्वचा को निखारने के लिए है फायदेमंद

जो लोग अक्सर कम पानी पिया करते हैं उन लोगों को हमेशा त्वचा से संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ता है। यही वजह है जिसके कारण उनके चेहरों और त्वचा पर झुर्रियां भी दिखने लगती है। लेकिन अगर आप अपनी त्वचा को बेहतर बनाएं रखने के साथ ही उसे निखारना चाहते हैं तो आप िसके लिए ज्यादा मात्रा में पानी पिएं। ज्यादा मात्रा में पानी पीने से आपकी त्वचा में नमी बनी रहती है साथ ही चेहरे पर ग्लो बना रहता है। चेहरे पर निखार के लिए पानी का पीना इसलिए जरूरी होता है क्योंकि ज्यादा पानी पीने से शरीर में सही मात्रा से ब्लड सर्कुलेट होता है जिससे आपके चेहरे पर निखार आता है। 

इसे भी पढ़ें: बच्चों के शरीर में पानी की कमी बन सकती है निर्जलीकरण का कारण, जानें इसके लक्षण और बचाव के तरीके

पाचन क्रिया को करता है मजबूत

आपने कई लोगों को सुबह उठने के साथ ही पानी पीते हुए देखा होगा। उन सभी लोगों को इस बात का पता है कि पानी पीने से पेट की समस्याएं हमेशा के लिए दूर रहती है। अगर आप भी अपनी पेट की समस्या को दूर रखना चाहते हैं तो आप इसके लिए पानी को सुबह उठने के साथ ही पिएं। पानी आपके शरीर से गंदगी को निकालने में काफी मददगार होता है। शरीर में पानी की कमी के कारण कोलोन सूखने लगते हैं जिसकी वजह से शरीर में गंदगी जमने लगती है और यही की बीमारियों का कारण बनता है। ॉ

इसे भी पढ़ें: पानी से करें आंखों के हर रोग को दूर, जानें कैसे?

किडनी स्टोन को निकालने में मददगार

आजकल के अनियमित खानपान के कारण कई लोग किडनी स्टोन की समस्या का शिकार हैं, जो काफी तेज दर्द देने का काम करता है। बड़े ही नहीं बल्कि बच्चे भी इस बीमारी का शिकार हो रहे हैं। इस स्टोन का मुख्य कारण है पानी कम पीना। अगर आप किडनी स्टोन का शिकार हैं तो आप ज्यादा मात्रा में पानी पिएं, ये आपकी पथरी को निकालने में आपकी काफी मदद करता है। 

Read More Articles On Healthy Diet in Hindi

Disclaimer