एक दिन में कितने लीटर पानी पीना है जरूरी? जानिए आपके स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद है पानी

एक दिन में आपको कितने लीटर पानी पीना चाहिए? जानें आपके स्वास्थ्य के हिसाब से कितना पानी आपके लिए है फायदेमंद।

Vishal Singh
Written by: Vishal SinghUpdated at: Jul 10, 2020 14:12 IST
एक दिन में कितने लीटर पानी पीना है जरूरी? जानिए आपके स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद है पानी

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

एक दिन में कितना लीटर पानी पीना चाहिए? ये सवाल ज्यादातर लोगों के मन में उठता है लेकिन इसका जवाब थोड़ा मुश्किल हो जाता है। कई सालों में कई अध्ययन हमारे सामने आए हैं, लेकिन आपकी व्यक्तिगत पानी की जरूरतें आपके स्वास्थ्य पर निर्भर करती हैं कि आपको एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए। इस विषय पर कोई भी एक फॉर्मूला हर किसी को नहीं लग सकता। लेकिन आपके शरीर को तरल पदार्थों की आवश्यकता काफी होती है जिससे आप यह अनुमान लगाने में मदद मिलेगी कि आपको एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए। एक दिन में पानी कितना पीना चाहिए इसको जानने से पहले हम ये जानने की कोशिश करते हैं कि पानी से क्या स्वास्थ्य लाभ होते हैं। 

पानी से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ (Health benefits of water in hindi)

  • पानी आपके शरीर का प्रमुख पदार्थ है और आपके शरीर के वजन का लगभग 60 प्रतिशत बनाता है। किसी को भी जीने के लिए पानी की जरूरत को पूरा करना जरूरी होता है। 
  • आपके शरीर के प्रत्येक कोशिका, ऊतक और अंग को ठीक से काम करने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। जैसे:
  • पानी आपके शरीर से पेशाब, पसीने और मल त्याग के जरिए शरीर से कचरे को निकालता है। 
  • शरीर का तापमान सामान्य रखता है।
  • संवेदनशील ऊतकों की सुरक्षा करता है।
  • पानी की कमी के कारण निर्जलीकरण हो सकता है। ये एक ऐसी स्थिति जब आपके शरीर में सामान्य कार्यों को पूरा करने के लिए पर्याप्त पानी नहीं होता है। 

आपको कितने पानी की जरूरत होती है? (How Much Water Do You Need)

  • अक्सर रोजाना आपके शरीर में पसीने, पेशाब और मल त्याग के जरिए पानी खो देते हैं। जबकि आपके शरीर को सही तरीके से काम करने के लिए आपको पेय पदार्थों और खाद्य पदार्थों का सेवन जरूरी हो जाता है। 
  • समशीतोष्ण जलवायु में रहने वाले औसत, स्वस्थ वयस्क को कितना तरल पदार्थ चाहिए? नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज, इंजीनियरिंग और मेडिसिन ने निर्धारित किया कि पर्याप्त दैनिक तरल पदार्थ का सेवन है:
  • पुरुषों के लिए एक दिन 15.5 कप (3.7 लीटर) तरल पदार्थ।
  • महिलाओं के लिए एक दिन में करीब 11.5 कप (2.7 लीटर) तरल पदार्थ।
  • ये पानी, अन्य पेय पदार्थों और भोजन से तरल पदार्थ को कवर करती हैं। आपको बता दें कि दैनिक तरल पदार्थ का लगभग 20 प्रतिशत सेवन आमतौर पर भोजन और बाकी पेय पदार्थों से होता है।

इसे भी पढ़ें: पानी से जुड़ी इन बातों से आप अब तक थे अनजान

एक दिन में 8 गिलास पानी पीना कितना सही? (How Good Is It To Drink 8 Glasses Of Water A Day)

आपने अक्सर डॉक्टरों से सुना होगा कि एक दिन में आपको कम से कम 8 गिलास पानी पीना चाहिए। इस फॉर्मूले पर आमतौर पर लोग भरोसा करते हैं और दिन में 8 गिलास पानी पीने की कोशिश करते हैं। लेकिन ये 8 गिलास कई लोगों के लिए कम भी हो सकते हैं जिसके बाद भी उन्हें डिहाईड्रेशन की समस्या हो सकती है। ऐसे में उन्हें ज्यादा पानी पीना चाहिए। 

पानी को प्रभावित करने वाले कारक (Water Influencing Factors)

व्यायाम करना

अगर आप बहुत ज्यादा व्यायाम या एक्सरसाइज करते हैं तो आपके शरीर में बहुत ज्यादा मात्रा से पसीना निकलता है। जिसके कारण आपके शरीर में पानी की मात्रा कम होने लगती है। 

इसे भी पढ़ें: आपकी पाचन क्रिया को मजबूत करने के साथ वजन कम करने में भी मददगार है पानी, जानें इसके अनेक फायदे

वातावरण

आपके शरीर में पानी की मात्रा कितनी रहती है इसका सीधा असर वातावरण से भी पड़ता है। अगर मौसम गर्म रहता है तो आपके शरीर में पानी की मात्रा ज्यादा चाहिए होती है। ऐसे में आपको निर्जलीकरण भी हो सकता है। 

स्वास्थ्य समस्याएं

अगर आप बुखार, उल्टी या दस्त का शिकार होते हैं तो ऐसे में भी आपके शरीर से तरल पदार्थ निकल जाते हैं। अधिक पानी पीना या मौखिक पुनर्जलीकरण समाधान पीने के लिए डॉक्टर की सिफारिश का पालन करना और कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें। 

 

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

 

Disclaimer