चेहरे पर टमाटर मलाई लगाने के 7 फायदे

टमाटर का अगर हम अपने चेहरे पर प्रयोग करते हैं तो इससे हमारी स्किन को बहुत से लाभ मिलते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से। 

Monika Agarwal
त्‍वचा की देखभालWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jul 18, 2021Updated at: Jul 18, 2021
चेहरे पर टमाटर मलाई लगाने के 7 फायदे

भारतीय खाने में टमाटर का प्रयोग लगभग हर डिश में किया जाता है। टमाटर अपने एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी गुणों से भरपूर होने की वजह से ना सिर्फ शैफ की पसंद, बल्कि अब यह ब्यूटी एक्सपर्ट्स की भी पसंद बनता जा रहा है। टमाटर में लाइकोपीन होता है जो उसे लाल रंग देता है और यह तत्त्व उसे हमारी स्किन के लिए लाभदायक भी बनाता है। यह न केवल हमारी स्किन के लिए बल्कि हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। यह हमें हृदय बीमारियां और कैंसर के रिस्क से बचाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जितना टमाटर फायदेमंद है उतना ही इसकी मलाई भी। इसकी मलाई (Tomato Cream) में भी  विटामिन सी, पोटेशियम, मैग्नेशियम, विटामिन ए, के और फोलेट से भरपूर होती है जो आपकी स्किन को फ्री रेडिकल्स के डेमेज से बचाती है। यह सारे ही तत्व आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद हैं। अगर आप टमाटर मलाई का प्रयोग करें तो आपको निम्न लाभ मिलेंगे।

Inside1tomatocream

1. स्किन लाइटनिंग (Skin Lightening)

स्किन के लिए टमाटर के फायदे कई है। टमाटर मलाई (Tomato Cream) में मौजूद विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स प्राकृतिक ब्लीच के रूप में काम करते हैं और  स्किन को लाइट करते हैं। टमाटर के प्रयोग से आपकी स्किन ब्राइट और रेडियंट होती है। जिस कारण पिगमेंटेशन, डलनेस आदि समस्या से छुटकारा मिलता है। इसलिए अगर आप अपनी स्किन को एक ग्लो देना चाहती हैं तो टमाटर मलाई को अपने स्किन केयर रूटीन में जरूर शामिल करें।

2. पिंपल्स का कम होना (Reduce Pimples)

अगर आप पिंपल्स और एक्ने द्वारा बहुत परेशान हो गयी हैं और अब किसी सॉल्यूशन को ढूंढ रही हैं तो टमाटर से अच्छा सॉल्यूशन आपको कुछ भी नहीं मिल सकता। टमाटर का पल्प एंटी बैक्टेरियल और एंटी फंगल होता है। जो पिंपल्स को कम करने में सहायक है। टमाटर में विटामिन ए और सी होता है जोकि पिंपल्स को कम करने में बहुत बढ़िया इंग्रीडिएंट माना जाता है।

3. ऑयलिनेस को कम करता है (Reduces Skin Oil)

ऑइली स्किन वाली महिलाओं को टमाटर मलाई (Tomato Cream) का अपने चेहरे पर जरूर प्रयोग करना चाहिए क्योंकि यह एसिडिक होता है। आपके चेहरे से तेल कम करके उसका pH बैलेंस संतुलित करने में मदद करता है। इसलिए अगर आपकी स्किन से बहुत अधिक तेल निकलता है तो इसका प्रयोग अपने चेहरे के लिए जरूर करें।

इसे भी पढ़ें : चेहरे पर तुरंत ताजगी और निखार लाने के लिए मोगरे के फूलों का इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल

4. ब्लैक हेड्स को कम करता है (Removes Blackheads)

टमाटर मलाई (Tomato Cream) में एसिडिक गुण होते हैं और इसका प्रयोग करने से आपके चेहरे से सारी गंदगी और सारा तेल निकल जाता है जिस कारण ब्लैक हेड्स को दुबारा होने की जगह ही नहीं मिलती है और आपका चेहरा बिल्कुल साफ रहता है।

inside3-Tamatos-Face-Pack-and-scurb

5. स्किन पोर्स को टाइट करता है (Tightens Skin Pores)

अगर आपकी स्किन पर ओपन पोर्स हैं और उनका साइज बड़ा है तो आपको टमाटर मलाई का प्रयोग जरूर करना चाहिए क्योंकि टमाटर मलाई (Tomato Cream) आपके पोर्स में गंदगी या तेल आदि घुसने से रोकती है और उनका साइज कम करने में भी सहायक होती है।

6. एंटी एजिंग (Acts as a anti aging)

टमाटर मलाई में अधिक मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते है। जो आपकी स्किन से एजिंग के लक्षण जैसे फाइन लाइंस या झुर्रियों को नहीं आने देते हैं और अगर पहले से ही हैं तो उनको कम करने में बहुत प्रभावी होते है ।

इसे भी पढ़ें : व्यस्त महिलाओं के लिए काफी है 10 मिनट का स्किन केयर रूटीन, जानें सही स्टेप्स

7. आपकी स्किन को सन बर्न से बचाता है (Protects From Sunburn)

टमाटर मलाई (Tomato Cream) से आप अपनी स्किन को टेन मुक्त बना सकती हैं और जो आपकी स्किन को सन बर्न से नुकसान पहुंचा है उसे ठीक करने में और डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए भी टमाटर बहुत लाभदायक है। सन बर्न के कारण होने वाला इंफ्लेमेशन और स्किन का लाल पड़ जाना आदि स्थितियों से भी टमाटर मलाई आपको ठीक करती है।

तो देखा आपने की टमाटर मलाई केवल सब्जी बनाने में ही नहीं बल्कि स्किन को हेल्दी बनाने के लिए भी जरूरी है। अगर आपने आज तक इसका प्रयोग अपनी स्किन पर नहीं किया है तो अब आपको जरूर करना शुरू कर देना चाहिए। यह आपकी स्किन एजिंग की समस्या को दूर करती है। टमाटर को चेहरे पर लगाने के कारण आपके शरीर में कोलेजन का प्रोडक्शन बढ़ता है। जिस कारण आपकी स्किन पहले से अधिक निखरने लगती है। तो अब आपको और देरी न करते हुए तुरंत टमाटर मलाई का फेस पैक बना लेना चाहिए।

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer