व्यस्त महिलाओं के लिए काफी है 10 मिनट का स्किन केयर रूटीन, जानें सही स्टेप्स

स्‍क‍िन के ल‍िए 10 म‍िनट भी काफी हैं, अगर आप व्‍यस्‍त रहती हैं तो स्‍क‍िन को हेल्‍दी रखने के ल‍िए फॉलो करें 10 म‍िनट का स्‍क‍िन केयर रूटीन 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jul 15, 2021Updated at: Jul 15, 2021
व्यस्त महिलाओं के लिए काफी है 10 मिनट का स्किन केयर रूटीन, जानें सही स्टेप्स

अगर भी बीज़ी वूमेन की श्रेणी में आती हैं तो ये लेख आपके ल‍िए है। व्‍यस्‍त रहने के कारण मह‍िलाएं अपनी स्‍किन पर ध्‍यान नहीं दे पाती नतीजन उनकी स्‍क‍िन पर समय से पहले ही काले घेरे, झुर्र‍ियां, डॉर्क स्‍पॉट्स आद‍ि नजर आने लगते हैं। आपको हर द‍िन अपनी स्‍क‍िन को पोषण देने की जरूरत होती है, अगर स्‍क‍िन में रोज पोषण न पहुंचे और सफाई न हो तो त्‍वचा मुरझाने लगती है। आपके काम की व्‍यस्‍तता को ध्‍यान में रखते हुए इस लेख में हम व्‍यस्‍त मह‍िलाओं के ल‍िए 10 म‍िनट में क‍िए जाने वाले स्‍क‍िन केयर रूटीन पर चर्चा करेंगे। 10 म‍िनट के स्‍क‍िन केयर रूटीन में क्‍लीन‍िंग से लेकर मॉइश्‍चराइज‍िंग तक सब कुछ शाम‍िल है। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने ओम स्किन क्लीनिक, लखनऊ के वरिष्ठ कंसलटेंट डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट डॉ देवेश मिश्रा से बात की।

hydration for skin

 स्‍क‍िन के ल‍िए 10 म‍िनट ही काफी हैं 

अगर आपके पास ज्‍यादा समय नहीं है या आप व्‍यस्‍त रहती हैं तो आप स्‍क‍िन को केवल 10 म‍िनट दें। ये स्‍किन केयर रूटीन आप कार में बैठकर या कॉफी पीते-पीते या लैपटॉप पर काम करते हुए भी फॉलो कर सकती हैं। रोजाना स्‍क‍िन को केवल 10 मि‍नट देने से आपकी त्‍वचा में कुछ ही दि‍नों में बदलाव आएगा। स्‍क‍िन को 10 म‍िनट में हेल्‍दी बनाने के ल‍िए आपको त्‍वचा को क्‍लीन और मॉइश्‍चराइज करना है।

इसे भी पढ़ें- Hydra Facial: हाइड्रा फेशियल क्या है और कैसे किया जाता है? जानें इस फेशियल से त्वचा को मिलने वाले फायदे

2 म‍िनट : दो म‍िनट में त्‍वचा को फेसवॉश से क्‍लीन करें (Use facewash to clean face for 2 minutes)

facewash

आपको चेहरे को समय देकर अच्‍छी तरह से साफ करना चाह‍िए पर आपके पास समय की कमी है तो कम से कम दो म‍िनट के ल‍िए चेहरे को अच्‍छी तरह से साफ करें। अगर आप रोज मेकअप लगाती हैं तो पहले वाइप्‍स की मदद से चेहरे को साफ करें और उसके बाद चेहरे को माइल्‍ड फेसवॉश से साफ कर लें। इससे स्‍क‍िन की गंदगी न‍िकल जाएगी।

1 म‍िनट: एक म‍िनट के ल‍िए त्‍वचा को स्‍क्रब करें (Apply scrub in 1 minute)

त्‍वचा से डेड स्‍क‍िन सैल्‍स को न‍िकालना भी जरूरी है इसल‍िए आपको हफ्ते में तीन स्‍क्रब जरूर करना चाह‍िए, अगर आप डेड स्‍क‍िन सैल्‍स को स्‍क‍िन से बाहर नहीं न‍िकालेंगे तो स्‍क‍िन के नैचुरल सीबम के साथ म‍िलकर डेड स्‍क‍िन सैल्‍स बैक्‍टीर‍िया का रूप ले लेंगे। आप घर पर चीनी में शहद म‍िक्‍स करके स्‍क्रब तैयार कर सकती हैं उसमें कॉफी का पाउडर म‍िलाकर चेहरे पर लगाएं और एक म‍िनट मसाज करके चेहरा धो लें। अगर आप बाहर हैं तो ये स्‍टेप स्‍क‍िप कर सकती हैं।

4 म‍िनट: चार म‍िनट के ल‍िए फेसपैक एप्‍लाई करें (Apply facepack for 4 minutes)

आपको अपनी त्‍वचा पर फेसपैक लगाना चाह‍िए क्‍योंक‍ि शरीर की तरह स्‍किन को भी खाने की जरूरत होती है। डॉ देवेश ने बताया क‍ि इन द‍िनों मह‍िलाएं डॉक्‍टर के पास आकर भी प्रोडक्‍ट्स की ड‍िमांड करती हैं जबक‍ि आपके ल‍िए नैचुरल इंग्रीड‍िएंट्स से बेहतर और कुछ भी नहीं है। आपको अपनी स्‍क‍िन पर नैचुरल चीजों से बने फेसपैक लगाने चाह‍िए जैसे नीम-तुलसी का फेसपैक, मुल्‍तानी म‍िट्टी, टमाटर का फेसपैक, केले और दही का फेसपैक आद‍ि।

इसे भी पढ़ें- एलोवेरा और गुलाब से बनाएं ये बेहतरीन फेस जेल, लगाते ही चेहरे पर आएगा गुलाबी निखार और बेहतरीन ग्लो

3 म‍िनट: स्‍क‍िन को मॉइचराइज होने के ल‍िए दें तीन म‍िनट (Moisturize your skin for 3 minutes)

moisturizer

अपनी त्‍वचा को अच्‍छी तरह से मॉइश्‍चराइज करें। आपको मॉइश्‍चराइजर लगाकर तीन म‍िनट तक अच्‍छी तरह से मसाज करना है। नैचुरल मॉइश्‍चराइजर के ल‍िए आप स्‍क‍िन पर एलोवेरा जेल, तुलसी का रस, कोकोआ बटर, मलाई आद‍ि एप्‍लाई कर सकते हैं। अगर आप एलोवेरा जेल एप्‍लाई करेंगे तो ये आपको यूवी रेज़ से भी बचाएगा। अगर क्रीम बेस्‍ड मॉइश्‍राइजर लगा रहे हैं तो ऐसी क्रीम चुनें जो स्‍किन को हील करने का काम करें और लंबे समय तक स्‍क‍िन पर रहे। 

हेल्‍दी स्‍क‍िन के ल‍िए स्‍क‍िन केयर रूटीन के साथ हेल्‍दी डाइट भी जरूरी है इसलि‍ए आप रोजाना एक फल अपनी डाइट में जरूर शाम‍िल करें।

Read more on Skin Care in Hindi 

Disclaimer