Hydra Facial: हाइड्रा फेशियल क्या है और कैसे किया जाता है? जानें इस फेशियल से त्वचा को मिलने वाले फायदे

अगर आपको अपनी स्‍क‍िन में नमी कम महसूस होती है तो आप हाइड्रा फेश‍ियल करवा सकते हैं। जानें इसे कैसे किया जाता है और इसके फायदे।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jul 15, 2021Updated at: Jul 15, 2021
Hydra Facial: हाइड्रा फेशियल क्या है और कैसे किया जाता है? जानें इस फेशियल से त्वचा को मिलने वाले फायदे

हाइड्रा फेश‍ियल क्‍या होता है? हाइड्रा फेश‍ियल से त्‍वचा में नमी पहुंचाई जाती है। इससे त्‍वचा चमकदार और हेल्‍दी नजर आती है। ज‍िन लोगों की त्‍वचा समय से पहले बूढ़ी नजर आती है उनके ल‍िए हाइड्रा फेश‍ियल फायदेमंद है। इससे त्‍वचा साफ तो होती ही है साथ ही इसे पोषण भी म‍िलता है। हाइड्रा फेश‍ियल के बाद चेहरे पर नमी लगभग एक हफ्ते तक रहती है, उसे बाद आप इसे दोबारा करवा सकते हैं। वैसे तो क‍िसी भी उम्र में आप हाइड्रा फेश‍ियल करवा सकती हैं पर एक्‍सपर्ट मानते हैं क‍ि आपको इसे 25 की उम्र के बाद करवाना चाहि‍ए। हाइड्रो फेश‍ियल के दौरान दर्द नहीं होता इसल‍िए आप इसे अपनी सुव‍िधा अनुसार कभी भी करवा सकते हैं। ऐसा नहीं है क‍ि इस ट्रीटमेंट से आप गोरे हो जाएंगे पर त्‍वचा साफ होने के कारण आपको अपनी स्‍क‍िन टोन में अंतर महसूस हो सकता है। ज्‍यादा जानकारी के लि‍ए हमने लखनऊ के चौक इलाके में स्‍थ‍ित फेम‍िना हेयर एंड ब्‍यूटी सैलून की मेकअप आर्टिस्‍ट और ब्‍यूटीश‍ियन एकता श्रीवास्‍तव ने बात की।

hydr facial benefits

हाइड्रा फेश‍ियल क्‍या होता है? (What is Hydra Facial)

हाइड्रा फेश‍ियल में ड‍िवाइस की मदद से पोर्स से डेड सैल्‍स न‍िकाले जाते हैं और एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स सीरम डाला जाता है। हाइड्रा फेश‍ियल की मदद से चेहरे को हाइड्रेशन म‍िलता है। ये स्‍क‍िन को अंदर तक साफ करता है और नमी पहुंचाता है। आप हफ्ते में एक बार इसे करवा सकते हैं। हाइड्रा फेश‍ियल से चेहरे पर मुंहासे, एज‍िंग साइंस और डार्क पैच की समस्‍या दूर होती है। हाइड्रा फेशियल के प्रोसेस में लगभग 30 मि‍नट का समय लगता है। बहुत से लोगों को पहले ही फेश‍ियल के बाद अपनी स्‍क‍िन टोन में बदलाव महसूस होता है। 

इसे भी पढ़ें- Facial: पार्लर या सैलून में फेशियल कराने और क्लीनिक में फेशियल कराने में क्या अंतर है? समझें दोनों का फर्क

हाइड्रा फेश‍ियल कैसे क‍िया जाता है? (Method of Hydra Facial)

hydra facial

ट्रीटमेंट से पहले आप अपना नॉर्मल स्‍क‍िन रूटीन फॉलो कर सकते हैं पर कोश‍िश करें क‍ि फेश‍ियल करने से पहले मेकअप न‍िकालकर आएं। प्रेगनेंट मह‍िलाओं को हाइड्रा फेशि‍यल नहीं करवाना चाह‍िए क्‍योंक‍ि कुछ डॉक्‍टर इस फेश‍ियल के दौरान इस्‍तेमाल क‍िए जाने वाले सैल‍िसिल‍िक एस‍िड को गर्भावस्‍था के ल‍िए अच्‍छा नहीं मानते। 

  • 1. हाइड्रा फेश‍ियल के पहले स्‍टेप में त्‍वचा को साफ क‍िया जाता है। मशीन की मदद से पोर्स में मौजूद गंदगी को बाहर न‍िकाला जाता है। इसके बाद चहरे को एक्सफोलिएट क‍िया जाता है। इससे त्‍वचा पर मौजूद डेड स्‍क‍िन सैल्‍स न‍िकल जाते हैं। 
  • 2. दूसरे स्‍टेप में चेहरे पर पील लगाया जाता है। इसे लगाने के बाद त्‍वचा में मौजूद मुंहासे या न‍िशान चले जाते हैं। पील‍िंग से त्‍वचा को नुकसान नहीं होता। 
  • 3. तीसरे स्‍टेप में मशीन या ड‍िवाइस की मदद से चेहरे को साफ करके फेश‍ियल क‍िया जाता है। 
  • 4. हाइड्रा फेश‍ियल के आख‍िरी और चौथे स्‍टेप में सीरम के रूप में एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स और अन्‍य एस‍िड्स को त्‍वचा के अंदर पहुंचाया जाता है। इससे त्‍वचा में नमी आ जाती है। 

इसे भी पढ़ें- चेहरे पर आने वाले अनचाहे बाल से हैं परेशान? जानें इसका कारण और हटाने का तरीका

हाइड्रा फेश‍ियल के फायदे (Benefits of Hydra Facial)

  • 1. हाइड्रा फेश‍ियल वर्क‍िंग वुमेन के ल‍िए फायदेमंद है क्‍योंकि इसे तुरंत करवाकर आप अपने रेगुलर रूटीन में लौट सकते हैं इसल‍िए ल‍िए इस फेशियल में कोई एहत‍ियात बरतने की जरूरत नहीं पड़ती। 
  • 2. अगर आप पार्टी में जा रहे हैं और इंस्‍टेंट ग्‍लो चाहि‍ए तो भी आप हाइड्रा फेश‍ियल करवा सकते हैं क्‍योंक‍ि ट्रीटमेंट के बाद आप कॉस्‍मेट‍िक एप्‍लाई कर सकते हैं। 
  • 3. हाइड्रा फेश‍ियल से त्‍वचा के अंदर तक नमी पहुंचती है और आपकी स्‍किन बाहर से चमकदार नजर आएगी। 
  • 4. त्‍वचा में नमी की कमी पूरी करने के अलावा हाइड्रा फेश‍ियल करवाने से त्‍वचा में मौजूद डेड स्‍क‍िन सैल्‍स न‍िकल जाते हैं। 
  • 5. डेड त्‍वचा के न‍िकल जाने से कुछ समय के ल‍िए एक्‍ने की समस्‍या भी नहीं होती। 
  • 6. एज‍िंग के साइंस को कम करने के ल‍िए भी मह‍िलाएं हाइड्रा फेश‍ियल करवाती हैं। 

हाइड्रो फेश‍ियल सभी स्‍क‍िन टोन की मह‍िलाएं करवा सकती हैं। अगर आपको रैश, सनबर्न या और कोई स्‍क‍िन एलर्जी है तो अपने डॉक्‍टर से संपर्क करके ही फेश‍ियल करवाएं। 

Read more on Skin Care in Hindi 

Disclaimer