गर्मी के मौसम में त्वचा की सही देखभाल के लिए 10 स्किन केयर टिप्स

गर्मी का मौसम शुरू होते ही स्किन से जुड़ी समस्याएं भी शुरू हो जाती है, इस गर्मी में इन 10 आसान तरीकों का पालन कर रखें अपनी स्किन का ध्यान।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: May 18, 2021Updated at: May 21, 2021
गर्मी के मौसम में त्वचा की सही देखभाल के लिए 10 स्किन केयर टिप्स

गर्मी के मौसम में स्किन से जुडी समस्याएं आम हैं, इस मौसम में स्किन से जुड़ी समस्या (Skin Problems in Summer) जैसे स्किन का ऑयली होना, टैनिंग, मुहांसे, दाने आदि होने लगती हैं। गर्मी के मौसम में स्किन से जुड़ी इन समस्याओं से बचने के लिए आपको विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। आपमें से तमाम लोगों को गर्मी का मौसम शुरू होते ही ऑयली स्किन की समस्या का सामना करना पड़ता होगा, इसी तरह दाने, कील मुहांसे और स्किन का काला पड़ने जैसी समस्याओं से लोग जूझते नजर आते हैं। इन समस्याओं से बचने के लिए तरह-तरह के केमिकल युक्त उत्पादों का इस्तेमाल भी बहुत से लोग करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन उत्पादों के इस्तेमाल से स्किन को किनता नुकसान पहुँच रहा है? तो अब सवाल यह उठता है कि अगर केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं तो फिर क्या? इसी समस्या को लेकर हम आज आपको 10 ऐसे आसान और प्राकृतिक तरीके (Summer Skincare Tips) बताने जा रहे हैं जिनकी सहायता से आप गर्मी के मौसम में आसानी से अपनी त्वचा का ध्यान रख सकते हैं। आइये जानते हैं इन 10 आसान प्राकृतिक तरीकों के बारे में।

गर्मी की वजह से होने वाली स्किन से जुड़ी समस्याएं (Skin Problems During Summer)

गर्मियों का मौसम आते ही हमारी स्किन पर कई प्रभाव देखने को मिलते हैं, ऐसा इस वजह से होता है क्योंकि गर्मी बढ़ने पर वातावरण में ह्यूमिडिटी बढ़ने लगती है जिसकी वजह से त्वचा से सीबम का उत्पादन बढ़ जाता है और सीबम की वजह से स्किन से जुड़ी तमाम समस्या जन्म लेने लगती है। चेहरे पर दाने, मुहांसे आदि भी ऑयली स्किन वाले लोगों को ज्यादा होते हैं इसकी वजह भी स्किन पर प्राकृतिक तेल यानि कि सीबम का जमना ही होता है। गर्मी के मौसम में स्किन से जुड़ी कुछ आम समस्याएं इस प्रकार से हैं।

  • - मुहांसे (Acne)
  • - त्वचा का सूखा और चिड़चिड़ा होना (Dry and Irritated Skin)
  • - सनबर्न (Sunburn)
  • - त्वचा का ऑयली या चिपचिपा होना (Oily Skin)
  • - कालापन (Tanned Skin)
  • - एलर्जी (Allergy)
  • - चेहरे पर दानों का निकलना (Pimples)
summer-beauty-tips

गर्मी के मौसम में स्किन का ध्यान रखने के 10 आसान टिप्स (10 Tips to Take Care of Your Skin in Summer)

गर्मी  मौसम में धूल, धूप और पसीने की वजह से स्किन पर गंदगी जम जाती है जो स्किन से जुड़ी तमाम समस्याओं का जड़ होती है। गर्मी की वजह से पसीना अधिक आने पर रोम छिद्र खुल जाते हैं और इनमें गंदगी और तेल या बैक्टीरिया फंस सकते हैं जिसकी वजह से चेहरे पर मुंहासे, फुंसियां और दाग-धब्बे हो सकते हैं। गर्मी के मौसम में ऐसी समस्याओं से बचने के लिए इन 10 तरीकों को अपना सकते हैं।

1. स्किन को हमेशा रखें हाइड्रेटेड (Keep Skin Hydrated)

गर्मी में अच्छी सेहत के लिए हमारे शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए, ठीक इसी प्रकार स्किन को भी हाइड्रेट रखने की जरूरत होती है। गर्मी के मौसम में स्किन को हाइड्रेट रखने से कई समस्या अपने आप ही दूर हो जाती है। आजकल स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए हाइड्रेटिंग फेस मास्क का भी चलन है लेकिन इसके अलावा आप अपने खानपान और जीवनशैली भी स्किन को हाइड्रेट रख सकते हैं। पर्याप्त पानी का सेवन शरीर और स्किन में पानी की कमी दूर करता है। स्किन को लगातार हाइड्रेट रखने के लिए आप इन बातों को अपना सकते हैं। 

  • - पर्याप्त पानी पियें 
  • - पानी की उचित मात्रा वाले फलों का इस्तेमाल करें
  • - नेचुरल फेस वाश और ब्यूटी प्रोडक्ट्स का प्रयोग करें
  • - पानी से चेहरे को धोएं
  • - धूप में जाने से पहले सनस्क्रीन का प्रयोग करें 

2. टमाटर और दूध का पेस्ट (Tomato-Milk Paste for Skin)

tomato-milk-paste-for-skin

स्किन को साफ और चमकदार बनाने के लिए आप टमाटर, दूध और नींबू के इतेमाल से बने पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। गर्मी के मौसम में इसका इस्तेमाल कई समस्याओं को दूर कर चेहरे पर निखार लाने का काम करता है। घर पर इसे बनाने के लिए एक पका टमाटर लें और उसमें एक चम्मच दूध और कुछ ताजे नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं। इसका एक पेस्ट तैयार कर लें और फिर इसे चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। लगभग 10 मिनट बाद चेहरे को अच्छी तरह साफ कर लें। इसका इस्तेमाल करने से चेहरे पर निखार आएगा और चेहरा साफ भी रहेगा।

इसे भी पढ़ें : डॉर्क सर्कल्‍स कम करने का आसान उपाय है बादाम का तेल, जानें इस्‍तेमाल के 5 तरीके

3. दही (Curd for Skin)

दही में अच्छे बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो त्वचा को भीतर से पोषण देकर इसे चमकाने का काम करते हैं। दही त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है इसमें प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन डी की प्रचुर मात्रा होती है।  इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मुंहासों को कम करने में मदद करते हैं और इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट रूखी त्वचा को ठीक करने का काम करते हैं। दही को खाने और लगाने, दोनों से ही फायदा मिलता है। दही में एक चम्मच शहद और एक चम्मच गुलाबजल मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे  तरह से साफ कर लें।

4. रूखी त्वचा के लिए टिप्स (Skincare Tips for Dry Skin)

dry-skin-face-pack

गर्मी के मौसम में ड्राई स्किन की समस्या आम है। ड्राई स्किन के लिए  चंदन, जेरेनियम और बादाम के तेल को मिलाकर तेल बना सकते हैं। 1 बूंद जेरेनियम के तेल में 4 बूंद चंदन का तेल, 1 बड़ा चम्मच बादाम का तेल और 1 चम्मच अरंडी का तेल मिलाएं। इसकी कुछ बूंदें हाथों पर लेकर चेहरे पर अच्छी तरह से मालिश करें। गर्मी के मौसम में इस तेल को लगाने से ड्राई स्किन वाले लोगों को फायदा मिलता है।

इसे भी पढ़ें : घर पर मौजूद इन 3 चीजों से तैयार करें हर्बल फेस पाउडर, स्किन मिलेगा नैचुरल निखार

5. ऑयली स्किन वाले क्या करें (How to Take Care of Oily Skin)

गर्मी के मौसम में ऑयली स्किन की समस्या से जूझ रहे लोग चाय के पेड़ का तेल और जोजोबा के तेल को मिलाकर एक तेल बना सकते हैं। इसे तैयार करने के लिए 1 बूंद नींबू का तेल, 1 चम्मच जोजोबा ऑयल और 2 बूंद चाय के पेड़ का तेल मिलाएं। इस तेल को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से मालिश करें। ऑयली स्किन की समस्या से जूझ रहे लोगों को इससे बहुत फायदा मिलेगा। 

6. परिपक्व त्वचा के लिए फेस पैक (Face Pack for Mature Skin)

गर्मियों के मौसम में परिपक्व त्वचा के लिए आप एंटी एजिंग फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे तैयार करने के लिए हरे सेब का पल्प आधा कप, 2 चम्मच आलू का पल्प और नींबू के रस की कुछ बूंदे एक साथ रख लें। इसे अच्छी तरह से मिक्स करके एक पेस्ट बना लें और फिर इसे अच्छी तरह से चेहरे पर रगड़ कर लगाएं। सूख जाने पर इसे अच्छी तरह से साफ कर लें।

7. मुहांसे से छुटकारा पाने के लिए टिप्स (Tips to Get Rid of Acne)

गर्मी के मौसम में मुहांसों का होना आम समस्या है। अगर आप भी मुहांसे की समस्या से परेशान हैं तो आप भी इस प्राकृतिक तरीके का पालन कर सकते हैं। मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए टी ट्री एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद एंटीवायरल और एंटीसेप्टिक गुण त्वचा की सभी बैक्टीरियल और फंगल समस्याओं के लिए फायदेमंद होते हैं। टी ट्री ऑयल को आप सीधे मुहांसों वाली जगह पर लगाएं इससे बहुत फायदा मिलेगा।

इसे भी पढ़ें : गर्मी में होठों पर जमा पपड़ी को दूर करने के 3 आसान घरेलू उपाय, सूखे होठों की समस्या होगी दूर

8. गर्मी के मौसम में भारी मेकअप से बचें (Avoid Heavy Makeup in Summer)

summer-skincare-tips

गर्मियों में भारी मेकअप करने से बचना चाहिए। हैवी मेकअप की वजह से स्किन ब्लॉक हो जाती है और सांस लेने में दिक्कत होती है। मेकअप करने से पहले आप भरी फाउंडेशन की जगह टिंटेड लिप बाम और टिंटेड मॉइस्चराइज़र का उपयोग कर सकते हैं।

9. सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें (Use Sunscreen)

गर्मी के मौसम में बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें। धूप की वजह से स्किन को होने वाले नुकसान से बचने के लिए अल्ट्रावॉयलेट किरणों से रक्षा करने वाले सनस्क्रीन का उपयोग करें। 30-50 एसपीएफ़ के बीच और यूवीए और यूवीबी किरणों को कवर करने वाले सनस्क्रीन का ही चयन करें। अगर आप पूरा दिन धूप में बिता रहे हैं तो हर तीन घंटे में अपने स्किन पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं।

10. स्किन को अच्छे से मॉइस्चराइज़ करें (Moisturize Your Skin)

गर्मी के मौसम में होने वाली दिक्कतों से स्किन को बचाने के लिए इसे मॉइस्चराइज किया जाना बेहद जरूरी होता है। विटामिन ए और सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट वाले जैसे मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल कर स्किन को जरूर मॉइस्चराइज करें। ध्यान रहे मॉइस्चराइजर चुनते समय विटामिन ए और सी से युक्त मॉइस्चराइज ही चुनें, अगर इसमें एसपीएफ़ भी है तो यह और भी बेहतर होगा। नहाने के तुरंत बाद नियमित रूप से मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें : गर्मियों में चेहरे के मुंहासों की समस्या दूर करेगा मखाना, जानें कैसे करना है इस्तेमाल

गर्मियों के मौसम आप इन 10 आसान उपायों को अपनाकर मौसम की वजह से होने वाली दिक्कतों से बच सकते हैं। गर्मी के मौसम में संतुलित खानपान और स्वस्थ जीवनशैली को अपनाकर आप स्किन से जुड़ी समस्याओं को मात दे सकते हैं। नियमित रूप से खूब पानी पीने से भी स्किन से जुड़ी तमाम समस्या अपने आप ख़त्म हो जाती है। अगर आपको स्किन से जुड़ी कोई बीमारी या समस्या है तो इन उपायों के इस्तेमाल से पहले अपने चिकित्सक से जरूर संपर्क करें।

Read more on Skin Care in Hindi

Disclaimer