डेड स्किन के कारण त्वचा पर आता है कालापन और खराब दिखती है त्वचा, जानें इसके 4 कारण और डेड स्किन हटाने के उपाय

डेड स्किन असल में सेल टर्नओवर साइकिल है, जिसमें मृत कोशिकाएं खुद ही साफ हो जाते हैं और इनकी जगह नए सेल्स आ जाते हैं। 

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Jan 07, 2021
डेड स्किन के कारण त्वचा पर आता है कालापन और खराब दिखती है त्वचा, जानें इसके 4 कारण और डेड स्किन हटाने के उपाय

डेड स्किन हमारी त्वचा से इसकी नेचुरल रंगत को छीन लेती है, जिसके कारण धीमे-धीमे चेहरे पर गहराई से कालापन छाने लगता है। डेड स्किन हटाने के लिए  ही लोग अक्सर स्क्रब इस्तेमाल करने को कहते हैं और हम में से ज्यादातर इस्तेमाल करते भी हैं।  पर क्या आप जानते हैं कि असल में डेड स्किन है क्या (what are dead skin cells)? इस बारे में विस्तार से समझने और इसके कारण और उपायों का जानने के लिए हमने प्रसिद्ध डर्मेटोलॉजिस्ट और सौंदर्य चिकित्सा चिकित्सक डॉ. निवेदिता दादू (Dr. Nivedita Dadu),से बात की। डर्मेटोलॉजिस्ट निवेदिता दादू बताती हैं कि डेड स्किन, असल में त्वचा की मृत कोशिकाएं हैं, जो हमारे परतदार त्वचा के भीतर रहती हैं। यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, जिसमें सेल्स पुराने होकर मर जाते हैं और नए सेल्स उनकी जगह ले लेती हैं। पर ये पुराने मृत सेल्स जब त्वचा पर इकट्ठा होने लगते हैं, तो इसके कारण त्वचा की चमक और टेक्सचर खराब होने लगता है। 

Insidedeadskin

डॉ. निवेदिता दादू  बताती हैं कि त्वचा स्वाभाविक रूप से हर 30 दिन अपने आप को नवीनीकृत करती है। यह प्रोसेस तब होता है जब त्वचा की बाहरी परत, या एपिडर्मिस, मृत कोशिकाओं को बाहर निकाल देती है और इनकी जगह नए सेल्स आ जाते हैं। जब त्वचा पर डेड स्किन इकट्ठा होने लगते हैं, तो त्वचा सुस्त और परतदार दिखने लगती है। डेड स्किन तब भी खुद ही साफ हो जाते हैं, जब आप कपड़े उतारते हैं या कोई रोज का काम करते हैं। एक व्यक्ति असल में डेड स्किन के निकलने और साफ हो जाने के प्रोसेस से असल में अनजान होता है। जब पुरानी त्वचा कोशिकाएं पूरी तरह से गिर जाती हैं, तो इ। हालाँकि, सेल टर्नओवर चक्र हमेशा इतना स्पष्ट नहीं होता है।

इसे भी पढ़ें : कमल के फूल से बना तेल आपकी त्वचा और बालों में डाल देगा नई जान, जानें इसके इस्तेमाल का तरीका और फायदे

डेड स्किन के कारण क्या हैं- What causes dead skin?

डेड स्किन तब चेहरे पर इकट्ठा होने लगते हैं, जब सेल टर्नओवर साइकिल का प्रोसेस डिस्टर्ब हो जाता है।  कभी-कभी, मृत त्वचा कोशिकाओं को पूरी तरह से नहीं हट पातीं, जिससे परतदार त्वचा, शुष्क पैच और भरा हुआ छिद्र होता है। दरअसल सामान्य डिसकैमिनेशन प्रक्रिया के दौरान, नई त्वचा कोशिकाओं में गहराई से उत्पादन होता है और  ये त्वचा की एपिडर्मिस परत और फिर सतह तक जाती है। ये नई कोशिकाएं धक्का देती हैं

मृत कोशिकाएं बंद हो जाती हैं, जिससे वे झड़ जाती हैं और उन्हें नई त्वचा से बदल दिया जाता है। जब यह प्रक्रिया धीमा या बाधित हो जाती है, मृत त्वचा कोशिकाएं त्वचा की सतह पर बनती हैं। हालांकि, कुछ ऐसे कारक हैं, जो इन मृत त्वचा कोशिकाओं को त्वचा से दूर होने के बजाय त्वचा की सतह पर इकट्ठा करने का कारण बनते हैं।

1.बढ़ती उम्र

उम्र बढ़ने के साथ शरीर के तमाम कार्यों में एक धीमापन आ जाता है। ऐसे ही सेल टर्नओवर साइकिल भी धीमा हो जाता है। यानी कि स्किन से मृत कोशिकाएं खुद हट नहीं पाते और जमा हो जाते हैं। साथ ही नए सेल्स के बनने का प्रोसेस भी धीमा हो जाता है और नतीजतन, त्वचा सूख सकती है और मृत सतहों का निर्माण कर सकती हैं।

2. चेहरे की सही से सफाई न करना

हमारे शरीर में उचित सफाई का अभाव भी डेड सेल्स का कारण बनता है। इससे मृत कोशिकाओं की उपस्थिति बढ़ती है और अतिरिक्त तेल या मेकअप अवशेष इस स्थिति को और खराब बनाती है। जिससे कि नए सेल्स के बनने का प्रोसेस प्रभावित हो जाता है।

Insidescrubing

इसे भी पढ़ें : दाढ़ी में डैंड्रफ से छुटकारा पाना है तो रोज करें ये 3 काम, लंबी दाढ़ी होने पर भी नहीं होगी रूसी की समस्या

3.एक्सफोलिएट न करना 

नेचुरल एक्सफोलिएटिंग या केमिकल एक्सफोलिएटिंग की मदद से हम चेहरे से डेड स्किन हटा सकते हैं। इसलिए क्लीनजिंग से अलग सप्ताह में दो बार त्वचा को एक्सफोलिएट जरूर करें। ये ब्लड सर्किलेशन को बेहतर बनाता है और सेल टर्नओवर को तेज करता है।

4. सन एक्सपोजर 

सूरज से आने वाली हानिकारक किरणों का हमारी त्वचा को बहुत नुकसान होता है। ये त्वचा को शुष्क और बेजान बनाते हैं। साथ ही ये त्वचा से इसकी नमी को छिन लेते हैं। अगर आपकी स्किन में एक्जिमा या सोरायसिस जैसी स्थिति तो ये इस स्थिति को और खराब कर सकती है।

डेड स्किन हटाने के उपाय - How do you remove dead skin

मृत त्वचा के निर्माण को रोकने के लिए आप इन टिप्स की मदद ले सकते हैं। जैसे कि 

  • -उन उत्पादों का उपयोग करने पर ध्यान दें, जिनमें पहले से ही बेंजॉयल पेरोक्साइड या रेटिनॉल मौजूद हों। इन उत्पादों के उपयोग करने से डेड स्किन कम हो जाते हैं।
  • -उन उत्पादों को खरीदने से बचें जो कि शरीर और चेहरे चेहरे की त्वचा के लिए कठोर हो। नाजुक त्वचा के लिए नाजुक चीजें ही चुनें।
  • - त्वचा को धूप से बचाने के लिए अतिरिक्त सावधानी बरतें, इससे त्वचा की रंगत निखर सकती है।
  • -जब भी बाहर जा रहे हों तो SPF 30 या उससे अधिक वाला सनस्क्रीन लगा कर जाएं।
  • -धूम्रपान छोड़ें क्योंकि धूम्रपान त्वचा की उम्र बढ़ने और डेड सेल्स को बढ़ाते हैं।
  • -स्वस्थ आहार खाएं। एंटीऑक्सिडेंट के साथ भरी हुई फल और सब्जियां लें।
  • - रिफाइंड कार्ब्स और शुगर से बचें क्योंकि यह त्वचा को सुस्त करता है।
  • - मृत त्वचा कोशिकाओं को दूर करने में मदद करने के लिए नियमित रूप से अपना चेहरा धोएं और ये सॉफ्ट तरीके से करें।
  • -एक्सफोलिएटिंग के बाद मॉइस्चराइज करें और त्वचा की सुरक्षा के लिए सनस्क्रीन का उपयोग करें।
  • -क्षतिग्रस्त या सनबर्न वाली त्वचा को एक्सफोलिएट करने से बचें।

मृत त्वचा से छुटकारा पाने के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं जैसे कि एक सौम्य एक्सफोलिएटर का उपयोग करें। साथ ही आप चेहरे के लिए कुछ हल्के स्क्रब का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जो कि त्वचा से डेड स्किन को साफ करने में मदद करेंगे। कोशिश करें कि दानेदार स्क्रब का इस्तेमाल करें। इसके अलावा घर पर चावल के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे अलावा आपको एक चीज हमेशा ध्यान में रखनी चाहिए कि चेहरे पर 

हल्का मॉइस्चराइजर लगाते रहें और इसमें नमी बनाए रहें। ये न केवल आपकी त्वचा को नरम और हाइड्रेटेड रखेगा बल्कि प्रक्रिया में तेजी लाएगा। साथ ही ध्यान रखें कि आपके चेहरे के साथ-साथ आपके पैरों को भी देखभाल की जरूरत होती है। ऐसे में प्यूमिक स्टोन पैरों से डेड स्किन को निकालने के सबसे आसान तरीकों में से एक है। यह स्क्रब की तरह काम करता है और इसे त्वचा को एक्सफोलिएट करके डेड स्किन सेल्स को हटाता है।

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer