अपनी स्किन के अनुसार घर पर खुद ही बनाएं बॉडी स्क्रब, डेड स्किन सेल्स को निकालकर पाएं अपना नैचुरल निखार

बॉडी के डेड स्किन सेल्स को निकालने के लिए और त्वचा को साफ करने के लिए घर पर ही अपनी स्किन टाइप के अनुसार बॉडी स्क्रब बनाएं, जानें 3 आसान तरीके।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jun 05, 2020Updated at: Jun 05, 2020
अपनी स्किन के अनुसार घर पर खुद ही बनाएं बॉडी स्क्रब, डेड स्किन सेल्स को निकालकर पाएं अपना नैचुरल निखार

हम अक्सर चेहरे को साफ करने में जितना ध्यान देते हैं, उतना ध्यान दूसरे अंगों पर नहीं देते हैं। इसका कारण यह है कि चेहरा ही हमारी पहचान है। लेकिन शरीर के दूसरे अंग भी उतने ही महत्वपूर्ण हैं, जितना चेहरा। इसीलिए फेस स्क्रब (Face Scrub) करने के साथ-साथ बॉडी स्क्रब (Body Scrub)करना भी बहुत जरूरी है। स्क्रब करना डेड स्किन सेल्स (Dead Skin Cells) को निकालने का सबसे आसान और अच्छा तरीका है। दरदरा होने के कारण ये स्क्रब (Scrub) त्वचा की ऊपरी पर्त पर जमा मृत कोशिकाओं को निकाल देते हैं। इसके अलावा त्वचा के रोमछिद्र (Skin Pores) में भरी गंदगी को साफ करता है त्वचा को मुलायम (Soft Skin), यंग (Young Skin) और खूबसूरत (Beautiful Skin) बनाता है।

homemade body scrub

लेकिन बाजार में मिलने वाले ज्यादातर बॉडी स्क्रब में केमिकल्स का प्रयोग किया जाता है और ये काफी मंहगे भी होते हैं। जबकि आप घर पर ही नैचुरल चीजों की मदद से बिना ज्यादा पैसे खर्च किए अपनी स्किन टाइप के हिसाब से बॉडी स्क्रब बना सकते हैं। आइए आपको बताते हैं 3 बॉडी स्क्रब बनाने का तरीका।

इसे भी पढ़ें: चेहरे की डीप क्लीनिंग से लेकर निखार लाने तक इन 5 तरीकों से करें मूंग दाल का प्रयोग, बिना केमिकल आएगा ग्लो

ड्राई और धूप में झुलसी स्किन के लिए (Dry and Dull Skin)

ड्राई और डल स्किन (Dry and Dull Skin) का मतलब है त्वचा में मॉइश्चराइजिंग की कमी। इसी तरह कई बार धूप में देर तक रहने या काम करने से भी त्वचा की ऊपरी पर्त झुलस जाती है, जो देखने में खराब लगती है। ऐसी त्वचा को भी खास बॉडी स्क्रब की मदद से न सिर्फ साफ किया जा सकता है, बल्कि त्वचा की गहराई में हो चुके नुकसान को भी ठीक किया जा सकता है। इसके लिए आपको इस तरह से स्क्रब बनाना चाहिए-

  • 1 कप चीनी
  • आधा कप नारियल का तेल
  • 1 चौथाई कप ऑलिव ऑयल
  • 3 चम्मच दूध की मलाई

बॉडी स्क्रब बनाने के लिए सबसे पहले चीनी को मिक्सर/ग्राइंडर में पीसकर महीन कर लें। अब इस चीनी को एक बाउल में डालें और उसमें नारियल का तेल, ऑलिव ऑयल और मलाई डालकर अच्छी तरह मिलाएं। बस आपका स्क्रब तैयार है। इसे त्वचा पर लगाकर त्वचा को साफ करें ये स्क्रब ड्राई त्वचा को मॉइश्चराइज करेगा और आपका रंग निखारेगा।

सेंसिटिव और नॉर्मल स्किन के लिए (Sensitive and Normal Skin Type)

आपकी त्वचा सेंसिटिव है, तो आपके लिए केमिकल वाला बॉडी स्क्रब नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए आप घर पर ही अपना बॉडी स्क्रब बना सकते हैं। इसी तरह जिन लोगों नॉर्मल भी है, तो उनके लिए भी ये खास बॉडी स्क्रब फायदेमंद हो सकता है। इसे बनाना बेहद आसान है। इसे बनाने के लिए आपके केवल 2 चीजें चाहिए-

  • आधा कप ओट्स
  • 2 चम्मच शहद

नैचुरल बॉडी स्क्रब बनाने के लिए ओट्स को ग्राइंडर में डालकर पीस लें। बिल्कुल महीन नहीं पीसना है, हल्का दरदरा रखें। इसके बाद इसे एक बाउल में निकाल लें और इसमें शहद और थोड़ा सा पानी डालकर मिला लें। बस तैयार है आपकी बॉडी के लिए ऑल नैचुरल बिदाउट केमिकल बॉडी स्क्रब। इसे शरीर के उस हिस्से पर लगाकर रगड़ें जहां की डेड स्किन सेल्स आपको साफ करनी है।

इसे भी पढ़ें: ताजे फलों से 5 मिनट में बनाएं ये 3 नैचुरल फेस टोनर, चेहरे पर तुरंत लाएंगे निखार और चमक

DIY Body Scrub

ऑयली त्वचा के लिए बॉडी स्क्रब (Oily Skin)

ऑयली त्वचा वालों की अपनी परेशानियां होती हैं। एक तो ऑयली त्वचा होने पर चेहरा ग्लो कम करता है और दूसरा ऐसी त्वचा पर धूल, मिट्टी, प्रदूषण के कण जल्दी जमा हो जाते हैं। इसलिए ऑयलती त्वचा को स्क्रब करना बेहद जरूरी है। ऐसी त्वचा के लिए आप नीचे बताए गए तरीके से स्क्रब बनाएं।

  • आधा कप बेसन
  • 1 चम्मच हल्दी
  • आधा कप योगर्ट या दही

इन तीनों चीजों को बाउल में डालकर अच्छी तरह मिलाएं और बस आपका स्क्रब तैयार है। ये स्क्रब आपकी त्वचा के अतिरिक्त ऑयल (Excess Oil) को निकाल देगा और स्किन पोर्स में जमा गंदगी को बार निकाल देगा। इससे त्वचा साफ भी हो जाएगी और ऑयली भी नहीं रहेगी। साथ ही हल्दी होने के कारण इससे आपकी त्वचा पर निखार भी आएगा।

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer