चीनी का स्क्रब या नमक का स्क्रब: कौन है आपकी त्वचा के लिए ज्यादा बेहतर?

स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए स्क्रब का इस्तेमाल होता है। सेंसिटिव स्किन के लिए चीनी और हार्ड या ड्राई स्किन के लिए नमक का स्क्रब फायदेमंद होता है।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: May 25, 2021
चीनी का स्क्रब या नमक का स्क्रब: कौन है आपकी त्वचा के लिए ज्यादा बेहतर?

सुंदर, मुलायम और ग्लोइंग स्किन भला कौन नहीं चाहता है? इसके लिए लोग रोजाना तमाम प्रकार के ब्यूटी उत्पादों का भी प्रयोग करते हैं। स्किन को सुंदर, सॉफ्ट और चमकीली बनाने के लिए लोग एक्सफोलिएशन का भी सहारा लेते हैं। नियमित रूप से क्सफोलिएशन करने से त्वचा से डेड सेल को हटाने और त्वचा को हाइड्रेट करने में फायदा मिलता है। चेहरे से लेकर पैर तक की त्वचा को जवान और सुंदर बनाये रखने के लिए मैनुअल एक्सफोलिएशन बेहतर माना जाता है। एक्सफोलिएशन के लिए ज्यादातर लोग चीनी के स्क्रब (Sugar Scrub) या नमक के इस्तेमाल से बने स्क्रब (Salt Scrub) का प्रयोग करते हैं। ऐसे में यह जानना बेहद जरूरी है कि आपकी स्किन के लिए कौन सा स्क्रब बेहतर होता है? चीनी के स्क्रब और नमक वाले स्क्रब (Salt Scrub vs Sugar Scrub) में किसका इस्तेमाल ज्यादा सुरक्षित होता है? इस लेख में आइये जानते हैं इन सवालों के जवाब।

चीनी का स्क्रब या नमक का स्क्रब (Salt Scrub vs Sugar Scrub)

चीनी और नमक दोनों से बने स्क्रब का इस्तेमाल स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए किया जाता है। दोनों स्क्रब को स्किन की जरूरतों के हिसाब से प्रयोग में लाया जाता है। आइये जानते हैं किसके लिए, कौन सा स्क्रब बेहतर है?

चीनी का स्क्रब (Sugar Scrub)

salt-scrub-vs-sugar-scrub

चीनी के स्क्रब में छोटे और महीन चीनी के दानों का इस्तेमाल होता है और यह स्क्रब स्किन के लिए कम Abarsive भी होते हैं। इसका इस्तेमाल अधिक संवेदनशील स्किन पर भी किया जा सकता है। चेहरे पर इस्तेमाल किये जाने वाले स्क्रब में सबसे ज्यादा शुगर यानि कि चीनी से बने स्क्रब का ही प्रयोग होता है। चीनी के दाने नमक के दानों की तुलना में गोल होते हैं, इसलिए ये संवेदनशील त्वचा के लिए कम Abarsive होते हैं। चीनी पानी में आसानी से घुल जाती है और इसका यह गुण माइल्ड स्क्रब का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें : थकान और तनाव दूर करने के लिए घर पर करें 'हॉट टॉवेल स्क्रब', जानें तरीका

चीनी का स्क्रब इस्तेमाल के फायदे (Benefits of Sugar Scrub)

चीन के स्क्रब को इस्तेमाल करने से होने वाले फायदे इस प्रकार हैं।

  • - चीनी में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व भी होते हैं, इसलिए इसका स्क्रब इस्तेमाल करने से त्वचा को इनका पोषण मिलता है। 
  • - चीन के स्क्रब को आसानी से अधिक संवेदनशील त्वचा पर इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • - चीनी के स्क्रब का इस्तेमाल आप घाव या खरोंच आदि वाली जगह पर भी कर सकते हैं।
  • - अपरिष्कृत चीनी वाले स्क्रब का प्रयोग केवल अपने शरीर पर ही करना चाहिए और परिष्कृत चीनी से बने स्क्रब को आप चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

नोट: चीनी के स्क्रब का इस्तेमाल आप सिर्फ स्किन को मैन्युअल एक्सफोलिएशन के लिए ही कर सकते हैं। शुगर स्क्रब सिर्फ स्किन की डेड सेल को हटाने का काम करता है।

इसे भी पढ़ें : डेड स्किन सेल्स निकालने के लिए ट्राई करें 'ड्राई ब्रशिंग', जानें तरीका और फायदे

salt-scrub

नमक का स्क्रब (Salt Scrub)

नमक का स्क्रब भी चीनी के स्क्रब की तरह से स्किन को एक्सफोलिएट करने का काम करता है। हालांकि नमक के स्क्रब, चीनी के स्क्रब की तुलना में अधिक Abarsive होते हैं इसलिए इनका इस्तेमाल सिर्फ पैरों, कोहनी जैसे शरीर के मजबूत त्वचा के लिए ही करना फायदेमंद होता है।

नमक के स्क्रब के फायदे (Salt Scrub Benefits)

नमक का स्क्रब स्किन को एक्सफोलिएट करने के साथ-साथ डेटॉक्स करने का भी काम करता है। समुद्री नमक से बने स्क्रब का इस्तेमाल गले के लिए फायदेमंद होता है, यह गले की मांसपेशियों के लिए एंटी इंफ्लेमेटरी का काम करता है। नमक के स्क्रब को इस्तेमाल करने के निम्नलिखित फायदे होते हैं।

इसे भी पढ़ें : हल्दी और शहद के स्क्रब से पाएं बेदाग त्वचा, जानें बनाने और प्रयोग का तरीका

  • - डीप-क्लीनिंग स्क्रब के लिए समुद्री नमक वाले स्क्रब बेहद फायदेमंद होते हैं।
  • - स्किन को एक्सफोलिएट करने के साथ नमक शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर करने में भी फायदेमंद होता है।
  • - नमक के एंटी इंफ्लेमेटरी गुण स्किन से सूजन को कम करने के लिए फायदेमंद होते हैं।
  • - नमक के स्क्रब उन स्किन पर ज्यादा फायदेमंद होते हैं जहां त्वचा ड्राई होती है जैसे कि पैर, हाथ, कोहनी आदि।

नोट: नमक का स्क्रब स्किन को एक्सफोलिएट करने के साथ-साथ विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल संवेदनशील त्वचा पर नहीं करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें : गर्मी के मौसम में त्वचा की सही देखभाल के लिए 10 स्किन केयर टिप्स

नमक और चीनी से बने स्क्रब को आप अपने स्किन और उसकी जरूरतों के हिसाब से इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप संवेदनशील त्वचा के लिए स्क्रब ढूंढ रहे हैं तो चीनी से बना स्क्रब बेहतर होगा और वहीं ड्राई स्किन के लिए आप नमक से बने स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Read more on Skin Care in Hindi

Disclaimer