हल्दी और शहद के स्क्रब से पाएं बेदाग त्वचा, जानें बनाने और प्रयोग का तरीका

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: May 24, 2021
हल्दी और शहद के स्क्रब से पाएं बेदाग त्वचा, जानें बनाने और प्रयोग का तरीका

बेदाग और चमकती त्वचा के लिए हम रोजाना कई चीजों को अपने रूटीन में शामिल करते हैं। रासायनिक पदार्थों के इस्तेमाल से बने ज्यादातर ब्यूटी प्रोडक्ट्स त्वचा के नुकसानदायक भी होते हैं। ऐसे में घर पर आसानी से बनाया जा सकने वाला फेस स्क्रब आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। हल्दी और शहद से बने फेस स्क्रब का इस्तेमाल कर आप बेदाग और चमकती त्वचा पा सकते हैं। आइये जानते हैं स्किन के लिए कई तरह से फायदेमंद हल्दी और शहद (Turmeric and Honey) के फेस स्क्रब को आसानी से घर पर तैयार करने और इस्तेमाल व फायदों के बारे में।

हल्दी और शहद का फेस स्क्रब (Turmeric and Honey Face Scrub)

honey-turmeric-face-scrub

आपमें से अधिकांश लोग महंगे स्पा फेशियल या फैंसी सौंदर्य उत्पादों का प्रयोग अपनी स्किन को बेहतर बनाने के लिए करते होंगे लेकिन क्या आपको पता है कि महंगे केमिकल युक्त उत्पाद चेहरे को फायदा देने के साथ-साथ नुकसान पहुंचाने का काम भी करते हैं। सुंदर, बेदाग और चमकती त्वचा के लिए जरूरी नहीं कि आप हमेशा महंगे केमिकल के इस्तेमाल से बने उत्पादों का ही उपयोग करें। आप अपनी त्वचा को बेहतर बनाने के लिए हल्दी और शहद के मिश्रण से बने फेस स्क्रब का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। हल्दी और शहद का इस्तेमाल सही तरीके से किया जाए तो यह चेहरे के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है। चेहरे के नेचुरल ग्लो से लेकर दाग और दानों की समस्या को दूर करने के लिए हल्दी और शहद बेहद फायदेमंद होते हैं। 

घर पर कैसे बनायें हल्दी और शहद का फेस स्क्रब (How to Make Turmeric and Honey Face Scrub at Home)

honey-and-turmeric-for-face

घर पर आप आसानी से स्किन के लिए कई मायनों में फायदेमंद हल्दी और शहद का स्क्रब बना सकते हैं। उचित मात्रा में इसका नियमित उपयोग स्किन के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। घर पर इसे आसानी से बनाने का तरीका इस प्रकार से है।

आवश्यक सामग्री 

  • - हल्दी पाउडर 1 बड़ा चम्मच (जरूरत के हिसाब से कम-ज्यादा कर सकते हैं)
  • - शहद 1 चम्मच 
  • - गुलाबजल की कुछ बूंदें 

घर पर आसानी से हल्दी और शहद के इस्तेमाल से बने स्क्रब को तैयार करने के लिए इन स्टेप्स का पालन करें।

1. 1 चम्मच या उससे अधिक हल्दी पाउडर (जितनी आवश्यकता हो) ले लें, ध्यान रहें ये हल्दी पाउडर ज्यादा बारीक न हो।

2. अब इसमें 1 चम्मच रॉ शहद मिलाएं।

3. आप चाहें तो इसमें कुछ बूंदें गुलाबजल की भी डाल सकते हैं।

4. अब इन चीजों को अच्छी तरह से मिला लें और आपका स्क्रब बनकर तैयार है।

इसे भी पढ़ें : खीरा और कॉफी पाउडर से बनाएं एंटी एजिंग स्क्रब, जानें फायदे और प्रयोग का तरीका

हल्दी-शहद के स्क्रब को इस्तेमाल का तरीका (How to Use Turmeric-Honey Scrub on Face for Glowing Skin)

हल्दी और शहद से बने इस स्क्रब को चेहरे पर लगाने के लिए आप सबसे पहले अपने चेहरे को साफ कर लें, चेहरे पर किसी भी प्रकार की गंदगी जैसे धूल, मिट्टी आदि नहीं लगी होनी चाहिए। अब आप इस मिश्रण को हल्के हाथों से चेहरे पर स्क्रब की तरह से लगाएं। लगभग 5 मिनट तक हल्के हाथों से अच्छी तरह से चेहरे पर मालिश करने के बाद इसे थोड़ी देर के लिए लगा छोड़ दें। 10 मिनट के बाद चेहरे को अच्छी तरह से धोकर साफ कर लें। आप चाहें तो इसका इस्तेमाल पूरे शरीर पर कर सकते हैं।

हल्दी और शहद से बने स्क्रब के फायदे (Benefits of Turmeric and Honey Scrub)

honey-and-turmeric-for-glowing-skin

हल्दी और शहद के इस्तेमाल से बने इस स्क्रब को चेहरे पर नियमित रूप से लगाने के कई लाभ होते हैं। हल्दी और शहद वैसे भी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं वहीं इनका स्क्रब के रूप में इस्तेमाल स्किन को दाग-धब्बों की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है। हल्दी और शहद से स्किन को होने वाले फायदे इस प्रकार से हैं।

इसे भी पढ़ें : नीम की पत्तियों से बने ये 7 फेस मास्क दूर करेंगे गर्मियों की त्वचा समस्याएं

स्किन के लिए हल्दी के फायदे (Turmeric Benefits for Skin)

turmeric-for-skin

हल्दी में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, इसलिए हल्दी का इस्तेमाल त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। हल्दी का इस्तेमाल त्वचा को नेचुरल ग्लो, दागरहित और चमकीला बनाने का काम करता है। हल्दी के इस्तेमाल से स्किन को होने वाले फायदे इस प्रकार हैं।

1. स्किन के घाव भरने में फायदेमंद 

अगर आपकी त्वचा पर किसी भी प्रकार की चोट या खरोंच की वजह से घाव हो गए हैं तो इसका इस्तेमाल बेहद फायदेमंद होता है। हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व पाया जाता है जो सूजन और ऑक्सीकरण कम करने का काम करता है।

2. मुहांसों के लिए रामबाण 

हल्दी का इस्तेमाल मुहांसों की समस्या से भी राहत दिलाने का काम करता है। हल्दी के एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मुहांसों की समस्या में बेहद फायदेमंद होते हैं। इसके साथ ही बैक्टीरिया को फैलने से रोककर और दाग-धब्बों को भी कम करने का काम करती है।

इसे भी पढ़ें : गर्मियों में चेहरे के मुंहासों की समस्या दूर करेगा मखाना, जानें कैसे करना है इस्तेमाल

3. डार्क सर्कल्स में फायदेमंद 

डार्क सर्कल्स की समस्या में भी हल्दी का इस्तेमाल बेहद फायदेमंद माना जाता है। हल्दी के अनोखे गुण इसे डार्क सर्कल्स की समस्या में बेहद फायदेमंद बनाते हैं।

4. ग्लोइंग स्किन के लिए उपयोगी 

ग्लोइंग स्किन की चाहत रखने वाले लोगों के लिए हल्दी एक बेहतरीन विकल्प है। हल्दी का सही तरीके से इस्तेमाल त्वचा को प्राकृतिक ग्लो प्रदान करता है।

5. दाग-धब्बों को कम करने में फायदेमंद 

हल्दी के एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मुंहासों, चोट या फुंसी आदि के निशान को आसानी से खत्म करने में फायदेमंद होते हैं। हल्दी में करक्यूमिन नामक मुख्य सक्रिय तत्व पाया जाता है जिसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। जिसकी वजह से दाग-धब्बों को मिटाने में फायदा मिलता है।

शहद के इस्तेमाल से त्वचा को होने वाले फायदे (Honey Benefits for Skin)

honey-for-skin

शहद त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है, इसके इस्तेमाल से स्किन से जुड़ी कई समस्याओं में फायदा होता है। एक्जिमा, सोरायसिस, मुंहासे आदि की समस्या में तो शहद बेहद उपयोगी माना जाता है। शहद के इस्तेमाल से स्किन को होने वाले फायदे इस प्रकार हैं। 

1. स्किन को मॉइस्चराइज करने के लिए उपयोगी 

शहद का इस्तेमाल स्किन को मॉइस्चराइज करने के लिए बेहद उपयोगी होता है। शहद में पाया जाने वाला  तत्व हुमेक्टैंट और एमोलिएंट स्किन को नमी देने का काम करता है। शहद का इस्तेमाल तमाम ब्यूटी प्रोडक्ट्स को बनाने में भी किया जाता है।

इसे भी पढ़ें : गर्मी के मौसम में त्वचा की सही देखभाल के लिए 10 स्किन केयर टिप्स

2. एंटी-एजिंग के लिए फायदेमंद 

शहद का इस्तेमाल एंटी एजिंग समस्याओं से बचने के लिए किया जाता है। त्वचा पर बढ़ते उम्र के प्रभाव जैसे झुर्री आदि को कम करने के लिए इसका इस्तेमाल फायदेमंद होता है। स्किन को तरोताजा और जवान रखने में शहद का इस्तेमाल फायदा देता है।

3. मुहांसों में फायदेमंद 

शहद प्राकृतिक एंटीसेप्टिक और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण से युक्त होता है। इसका इस्तेमाल मुहांसो की समस्या में बेहद फायदा देता है। 

4. बेहतरीन एक्सफ़ोलीएटर

शहद एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो त्वचा को पोषण और हाइड्रेट करने के लिए अच्छा माना जाता है। शहद जब पानी और त्वचा की गर्मी के संपर्क में आता है, तो यह क्रिस्टलीकृत हो जाता है। ये छोटे क्रिस्टल आपकी त्वचा के लिए एक स्क्रब की तरह काम करते हैं और गंदगी, मृत त्वचा को हटाने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें : मुल्तानी मिट्टी से घर पर बनाएं नैचुरल ब्लीच, बिना केमिकल के चेहरे पर आएगा बेहतरीन निखार और ग्लो

हमें उम्मीद है कि शहद और हल्दी के स्क्रब से लेकर दी गयी यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी। आप आसानी से घर पर इस स्क्रब को बनाकर स्किन पर लगा सकते हैं। त्वचा से जुड़ी कोई समस्या या एलर्जी आदि होने पर इसके इस्तेमाल से पहले अपने चिकित्सक की सलाह जरूर लें। अगर आपके पास स्वास्थ्य या स्किन केयर से जुड़ी समस्या को लेकर कोई सवाल है तो इसे कमेंट कर हमें बता सकते हैं, हम आपके सवाल से जुड़ी जानकारी देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Read more on Skin Care in Hindi

Disclaimer