धूप के कारण झुलसी त्वचा का कालापन दूर करेंगे ये आसान घरेलू नुस्खे, त्वचा पर आएगा नैचुरल ग्लो

गर्मी में तेज धूप में थोड़ी देर भी रहना पड़ जाए तो त्वचा झुलस जाती है और कालापन आ जाता है। जानें इस समस्या को दूर करने के लिए आसान घरेलू उपाय।

Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Apr 11, 2021Updated at: Apr 11, 2021
धूप के कारण झुलसी त्वचा का कालापन दूर करेंगे ये आसान घरेलू नुस्खे, त्वचा पर आएगा नैचुरल ग्लो

गर्मियों ने दस्तक दे दी है। गर्मियों के आगमन से ही हमें अपनी त्वचा के प्रति सचेत हो जाना चाहिए। जिससे तेज धूप से हमारी त्वचा प्रभावित होने से बच सके। गर्मियों की शुरूआत होती ही बाजार में तरह-तरह के सनस्क्रीन (Sunscreen) और फेस पैक की बिक्री शुरू हो जाती है। हालांकि तेज धूप में सनस्क्रीन का इस्तेमाल (Use of Sunscreen) करना बेहद जरूरी भी है। बहुत से लोग गर्मयों में केवल मुंह की देखभाल करते हैं। वे चिलचिलाती धूप में अपने हाथ पैरों को ढ़कने के बजाय मुंह को बचाना जरूरी समझते हैं। जिससे शरीर के बाहरी अंग जैसे हाथ, पैर और गर्दन आदि तेज धूप से प्रभावित होकर काली पड़ जाती है। सबसे ज्यादा टैनिंग होने वाला अंग हमारा हाथ होता है। सन टैनिंग (Sun Tanning) का शिकार हुए लोगों के हाथ और पैरों का रंग उनकी बॉडी के रंग के मुकाबले काफी काला पड़ जाता है। हालांकि यह समस्या केवल धूप के संपर्क में आने वाले लोगों को ही होती है। यह कोई गंभीर समस्या नहीं है, लेकिन यह आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में बाजार में आने वाले कुछ सनस्क्रीन और त्वचा के लिए कुछ क्रीम लगाकर इससे बच सकते हैं। लेकिन बाजार की नुकसानदायक और प्रिजर्वेटिव युक्त क्रीम लगाने से बेहतर है क्यों न घर में ही कुछ फलों और पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों के मिक्षण से त्वचा का ख्याल रखा जाए। 

honey

1. शहद और नींबू (Honey and Lemon)

त्वचा की टैनिंग (Skin Tanning) से परेशान हैं तो घबराएं नहीं शहद और नींबू का यह पेस्ट फिर से आपके सौंदर्य में प्राकृतिक निखार (Natural Glow) ला सकता है। त्वचा को स्मूद और मखमली बनाने में शहद बेहद मददगार है। वहीं नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड और विटामिन सी की मात्रा आपके त्वचा पर लाइटनिंग एजेंट की तरह काम करते हैं। इसका लेप बनाने के लिए नींबू और शहद का मिश्रण करें और प्रभावित त्वचा पर कम से कम आधे घंटे तक लगाकर रखें और पानी से धो लें। ऐसा करने से आपकी त्वचा की चमक और खूबसूरती बरकरार रहती है। 

इसे भी पढ़ें - ड्राइनेस, स्किन टोन, डार्क स्पॉट और फाइन लाइन्स जैसी स्किन समस्याओं में फायदेमंद है Charmis सीरम

2. एलोवेरा (Aloevera)

एलोवेरा को त्वचा की किसी भी समस्या के लिए रामबाण माना जाता है। सन टैनिंग यानि त्वचा के कालेपन को हटाने के लिए ताजे एलोवेरा जेल से प्रभावित अंग पर एक से दो मिनट तक इसकी मसाज करें। यह आपको हाइपरपिगमेंटेशन (Hyperpigmentation) से छुटकारा दिलाता है। यह आपको न केवल कालेपन से छुटकारा देगा बल्कि सनबर्न से भी राहत दिलाता है। त्वचा ही नहीं बल्कि सूरज की तेज धूप से प्रभावित हुए बालों को भी एलोवेरा जेल ठीक करता है।

cucumber

3. खीरे का लेप (Cucumber Paste)

खीरा (Cucumber) विटामिन सी (Vitamin C) से भरपूर होता है। इसके एंटी ऑक्सीडेंट गुण (Antioxidants) त्वचा का खोया हुआ निखार वापस लाते हैं। तेज धूप की वजह से त्वचा पर आए कालेपन से परेशान हैं तो खीरा आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। खीरा को पीसकर या कद्दूकस कर एक मोटा और खुरदुरा लेप तैयार करकर इसे त्वचा काले हिस्से पर लगाएं। आधे घंटे तक लगाए रखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। अगर आप इसका लाभ ज्यादा उठाना चाहते हैं तो इसका प्रयोग रोजाना कर सकते हैं। खीरे का यह लेप आपको न केवल कालेपन से छुटकारा देगा बल्कि सनबर्न से भी राहत दिलाता है। यह त्वचा को ठंडा रखता है।  

इसे भी पढ़ें - Natural Glow: अब गर्मियों में भी आपकी त्वचा रहेगी गुलाबी, घर पर बनाएं ये 5 फेस पैक

4. दही (Yoghurt)

त्वचा के कालेपन से लड़ने के लिए दही को एक ब्लीचिंग एजेंट माना जाता है। विटामिन (Vitamin) और कैल्शियम (Calcium) की प्रचुरता वाली दही कालापन दूर करने के साथ ही त्वचा से डेड सेल्स (Dead Cells of Skin) का भी सफाया करती है। दही में एक चुटकी हल्दी मिलाकर इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इसे कम से कम आधे घंटे तक लगाकर रखें इसके बाद ठंडे पानी से धो लें। यह आपकी त्वचा को ठंडा एहसास दिलाता है। 

5. हल्दी और चंदन का उबटन (Turmeric and Sandalwood Paste)

त्वचा पर उबटन लगाने से त्वचा का ग्लो बरकरार रहता है साथ ही यह आपकी त्वचा की डेड सेल्स को भी निकालता है। सन टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए हल्दी और चंदन का उबटन बहुत प्रभावशाली माना जाता है। हल्दी तो सदियों से आयुर्वेद की पसंद रही है। हल्दी के एंटी ऑक्सीडेंट गुण (Antioxidants) आपकी त्वचा में निखार लाते हैं साथ ही चंदन को पिगमेंटेशन (Pigmentation) से छुटकारा पाने के लिए एक अच्छा विकल्प माना जाता है। हल्दी और चंदन को सामान्य मात्रा में लें और इसमें दूध का मिश्रण कर गाढ़ा उपटन बना लें। अब प्रभावित जगह पर इसे लगाए। यह आपको कालेपन से छुटकारा दिलाएगा। 

gourd juice

6.लौकी का रस (Gourd Juice)

लौकी में मौजूद विटामिन सी त्वचा के लिए काफी मददगार है। इसमें राइवोफ्लेविंन (Riboflavin) की मौजूदगी त्वचा को धूप से लड़ने की क्षमता देती है। हाथ पैर का कालापन दूर करने के लिए लौकी का रस बना लें। इसके लिए लौकी को मिक्सर ग्राइंडर में पीस लें और निचोड़कर इसका रस निकालें। अब इसे हाथ, पैर या फिर गर्दन पर लगाकर कुछ समय तक छोड़ दें। इससे धीरे-धीरे आपकी त्वचा अपने पुराने रंग में आने लगेगी। 

fullersearth

7. मुलतानी मिट्टी (Fullers Earth)

मुलतानी मिट्टी गर्मियों में सन टैन और सन बर्न के लिए रामबाण माना जाता है। मिनिरल्स से भरपूर मुलतानी मिट्टी का लेप त्वचा पर लगाने से त्वचा निखर उठती है। मुलतानी मिट्टी में ठंडे गुलाब जल को मिलाकर एक लेप तैयार कर ले और इसे 15 से 20 मिनट तक लगाकर रखें। ऐसा करने से त्वचा मुलतानी मिट्टी में मौजूद सभी पोषक तत्वों को सोख लेती हैं और त्वचा को अंदरूनी ठंडक पहुंचाती है। 

गर्मियों मे त्वचा का ख्याल रखना बहुत ही जरूरी है। अगर आपके हाथ पैर और मुंह भी तेज धूप के कारण प्रभावित हुए हैं तो इस लेख में दिए गए सभी नुस्खे आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकते हैं।

Read more Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer