खीरा और कॉफी पाउडर से बनाएं एंटी एजिंग स्क्रब, जानें फायदे और प्रयोग का तरीका

स्किन को जवां और ग्लोइंग बनाये रखने के लिए खीरा और कॉफी पाउडर के इस्तेमाल से बना एंटी एजिंग स्क्रब बेहद फायदेमंद होता है।

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: May 19, 2021Updated at: May 19, 2021
खीरा और कॉफी पाउडर से बनाएं एंटी एजिंग स्क्रब, जानें फायदे और प्रयोग का तरीका

बढ़ती उम्र में त्वचा को आकर्षक और सुंदर बनाये रखना सबसे कठिन काम होता है। स्वस्थ जीवनशैली, उचित और संतुलित खानपान और नियमित व्यायाम हमारे शरीर और स्किन दोनों को जवान रखने में मदद करता है लेकिन इस भागदौड़ भरी जिंदगी में इतना कुछ कर पाना सबके लिए आसान नहीं होता। ऐसे में उम्र के साथ-साथ चेहरे पर भी इसका असर दिखने लगता है। अगर आप भी बढ़ती उम्र में अपने स्किन को लेकर परेशान हैं तो आज हम आपको घर पर आसानी से तैयार किया जा सकने वाले एंटी एजिंग स्क्रब के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप चेहरे पर उम्र की वजह से होने वाली दक्कतों से छुटकारा पा सकती हैं। खीरा (Cucumber) और कॉफी पाउडर (Coffee Powder) के इस्तेमाल से आप आसानी से इस एंटी एजिंग फेस स्क्रब को बना सकती हैं। आइये जानते हैं इस फेस स्क्रब को बनाने के तरीके और इसके इस्तेमाल से होने वाले फायदों के बारे में।

खीरा और कॉफी पाउडर से बना एंटी एजिंग स्क्रब (Cucumber and Coffee Powder Anti Aging Scrub)

anti-aging-scrub-for-skin

खीरा तो वैसे भी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। खीरा का इस्तेमाल स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को कम करने में उपयोगी होता है वहीं कॉफी के इस्तेमाल से भी स्किन को ढेर सारे लाभ मिलते हैं। खीरे के इस्तेमाल से त्वचा में पानी की कमी नहीं होती है और कॉफी के उपयोग से स्किन और चमकदार बनती है। खीरे और कॉफी पाउडर के इस्तेमाल से इस एंटी एजिंग स्क्रब को आप घर पर आसानी से बना सकते हैं। अगर बात की जाए स्क्रब की तो इसके इस्तेमाल से स्किन की डेड सेल से छुटकारा पाने में सहायता मिलती है। इसका इस्तेमाल स्किन की गंदगी को साफ करने में भी फायदेमंद होता है।

कैसे बनाएं खीरा और कॉफी पाउडर का एंटी एजिंग स्क्रब? (How to Make Cucumber and Coffee Powder Scrub)

cucumber-coffee-scrub

घर पर आसानी से आप खीरा और कॉफी पाउडर का इस्तेमाल कर एंटी एजिंग फेस स्क्रब बना सकती हैं। इस स्क्रब के इस्तेमाल से आपको स्किन की डेड सेल को हटाने में सहायता मिलेगी और इसका इस्तेमाल स्किन के ग्लो को बढ़ाने का भी काम करेगा। आसानी से इसे घर पर तैयार करने के लिए आपको इन चीजों की आवश्यकता होगी।

  • - खीरा (Cucumber)
  • - कॉफी पाउडर (Coffee Powder)
  • - बेसन (Besan)
  • - हल्दी पाउडर (Turmeric Powder)
  • - शहद (Honey)
 
घर पर आसानी से इसे तैयार करने का तरीका 

1. इसे बनाने के लिए सबसे पहले खीरे का लगभग तो चम्मच पल्प तैयार कर लें। कद्दूकस की सहयता से आसानी से पल्प तैयार किया जा सकता है।

2. अब इस पल्प में 1 चम्मच बेसन के साथ आधा चम्मच हल्दी पाउडर, आधा चम्मच कॉफी पाउडर और 1 चम्मच शहद मिलाएं। 

3. इन चीजों को अच्छी तरह से मिला लें और अब आपका स्क्रब बनकर तैयार है।

इसे भी पढ़ें : गर्मी में होठों पर जमा पपड़ी को दूर करने के 3 आसान घरेलू उपाय, सूखे होठों की समस्या होगी दूर

स्क्रब को लगाने का तरीका (How to Use Scrub)

इस स्क्रब को आप अच्छी तरह से चेहरे पर रगड़ते हुए लगाएं। अच्छी तरह से लगाने के बाद इसे लगभग 7-10 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। 10 मिनट के बाद हल्के गुनगुने पानी से  चेहरे और स्किन को अच्छी तरह से धो लें। इस स्क्रब को आप चेहरे के अलावा गर्दन और पूरे शरीर पर भी लगा सकते हैं।

खीरा और कॉफी पाउडर से बने एंटी एजिंग स्क्रब के फायदे (Benefits of Cucumber and Coffee Powder Anti Aging Scrub)

वैसे तो खीरा और कॉफी पाउडर स्किन के लिए कई तरह से उपयोगी होता है लेकिन इन एंटी एजिंग स्क्रब के इस्तेमाल से स्किन के ग्लो को बढ़ाने में बेहद फायदा मिलता है। चूंकि खीरा पानी का अच्छा स्रोत होता है इसलिए इसका इस्तेमाल स्किन में पानी की कमी को भी दूर करता है। खीरा और कॉफी पाउडर के इस्तेमाल से बने इस एंटी एजिंग स्क्रब के इस्तेमाल से स्किन को होने वाले प्रमुख फायदे इस प्रकार से हैं। 

  • - स्किन को स्मूद और सॉफ्ट बनाने में बेहद फायदेमंद
  • - स्किन में पानी की कमी को दूर करने में उपयोगी
  • - गर्मी या धूप के कारण हुई डार्क स्किन को संवारने में फायदेमंद
  • - स्किन से डेड सेल को हटाने में उपयोगी 
  • - ब्लड फ्लो को बढ़ाने का काम करेगा
  • - चेहरे और त्वचा पर ग्लो लाने में बेहद फायदेमंद

हमें उम्मीद है कि खीरा और कॉफी पाउडर के इस्तेमाल से बनाये जा सकने वाले इस एंटी एजिंग स्क्रब को लेकर दी गयी यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी। यह एंटी एजिंग स्क्रब स्किन को जवान रखने और उम्र की वजह से स्किन से जुड़ी समस्याओं में बेहद फायदेमंद है। अगर आपको स्किन से जुड़ी कोई बीमारी या एलर्जी की समस्या है तो इसके इस्तेमाल से पहले अपने चिकित्सक की राय जरूर लें।

Read more articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer