मुल्तानी मिट्टी से घर पर बनाएं नैचुरल ब्लीच, बिना केमिकल के चेहरे पर आएगा बेहतरीन निखार और ग्लो

मुल्तानी मिट्टी से तैयार ब्लीच आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं। इससे स्किन पर इंस्टेंट ग्लो लाया जा सकता है। 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Feb 26, 2021Updated at: Jun 18, 2021
मुल्तानी मिट्टी से घर पर बनाएं नैचुरल ब्लीच, बिना केमिकल के चेहरे पर आएगा बेहतरीन निखार और ग्लो

ब्लीच के इस्तेमाल से स्किन की रंगत पर निखार आता है। लेकिन केमिकलयुक्त ब्लीच से स्किन खराब होने का डर काफी ज्यादा होता है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी स्किन में बिना किसी तरह के साइड-इफेक्ट के चेहरे पर निखार आए, तो होममेड ब्लीच का इस्तेमाल करें। होममेड ब्लीच के इस्तेमाल से (Multani Mitti Bleach) चेहरे पर किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होता है। ब्लीच के इस्तेमाल से चेहरे पर ग्लो के साथ-साथ डेड स्किन भी निकल जाती है। इसके साथ ही यह आपके चेहरे से मोटे बालों को छुपाता है। आज हम आपको इस लेख के जरिए मुल्तानी मिट्टी से ब्लीच (Multani Mitti Bleach) बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं (skin whitening face pack at home) घर पर मुल्तानी मिट्टी से ब्लीच (Natural Bleach) बनाने का क्या है तरीका?

ब्लीच बनाने का तरीका (How to Make Natural Bleach at Home)

नींबू और मुल्तानी मिट्टी से बनी ब्लीच  (Lemon and Multani Mitti Bleach)

मुल्तानी मिट्टी से ब्लीच बनाने का तरीका (Multani Mitti Bleack Recipe) बहुत ही आसान है। ब्लीच तैयार करने के लिए सबसे पहले 1 कटोरी में आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें। अब इसमें 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस पैक की ड्राईनेस को दूर करने के लिए इसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं। इसके बाद 1 आलू को कद्दूकस करके इसका रस निकालकर इस मिश्रण में मिलाएं। अब मिश्रण को अच्छे से मिक्स करें। लीजिए आपका होममेड ब्लीच तैयार है। इस पैक को करीब 10 मिनट तक रखें।

इसे भी पढ़ें - बची हुई मोमबत्तियों के मोम से दूर करें फटी एड़ियों की समस्या, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

मुल्तानी मिट्टी, शहद और हल्दी से बनी ब्लीच  (Multani Mitti, Honey and turmeric Bleach)

हल्दी के इस्तेमाल से आप स्किन की कई परेशानी को दूर कर सकते हैं। इसमें एजिंग मार्क्स और झाईयों को दूर करने के गुण छिपे होते हैं। साथ ही इस ब्लीच में मौजूद शहद आपकी स्किन पर नमी बरकरार रखती है। इस ब्लीच को तैयार करने के लिए 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें। इसमे 1 चुटकी हल्दी और 1 चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर करीब 20 मिनट के लिए लगाएं। इसके बाद अपने चेहरे को ताजे पानी से साफ कर लें। सप्ताह में 1 बार इस पैक को लगाने से स्किन पर निखार आएगा। 

ब्लीच लगाने का तरीका (How to Apply Homemade Bleach)

10 मिनट बाद इस ब्लीच को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। करीब 20 मिनट बाद अपने चेहरे से इस पैक को धो लें। चेहरे को ठंडे पानी से धोने के बाद मॉइश्चराइजर क्रीम जरूर लगाएं। ध्यान रखें कि अगर आपको इस ब्लीच को लगाने के बाद खुजली हो रही है, तो तुरंत इसे अपने चेहरे से हटा लें।

होममेड ब्लीच लगाने के फायदे (Benefits of Homemade Bleack)

  • चेहरे पर होममेड ब्लीच का इस्तेमाल करने से स्किन पर किसी तरह की कोई एलर्जी नहीं होती है। 
  • होममेड ब्लीच का इस्तेमाल करने से चेहरे पर झाईयां, झुर्रियां और दाग-धब्बे की शिकायत नहीं होती है।
  • मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से आपके चेहरे पर निखार आती है। इससे आपकी स्किन काफी फ्रेश महसूस होती है। 
  • यह आपके स्किन पर मौजूद मोटे बालों को छिपाता है। 
 
Disclaimer