गर्मी में चेहरे को ठंडक पहुंचाएंगे फलों-सब्जियों के रस से बने ये आइस क्यूब, जानें बनाने का तरीका और फायदे

सब्जियों और फलों के रस से घर पर बनाएं बेहतरीन आइस क्यूब, जो त्वचा को ठंडक देने के साथ-साथ कई समस्याएं भी दूर करेंगे।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Jun 15, 2020Updated at: Jun 16, 2021
गर्मी में चेहरे को ठंडक पहुंचाएंगे फलों-सब्जियों के रस से बने ये आइस क्यूब, जानें बनाने का तरीका और फायदे

गर्मी का मौसम अपने साथ स्किन की ढेर सारी परेशानियां साथ लाता है। मुंहासे, सन टैनिंग (धूप से त्वचा का झुलसना), चेहरे पर रैशेज और रेडनेस (लालपन) आदि वो परेशानियां हैं जिनसे ज्यादातर लोग इस मौसम में परेशान रहते हैं। बाजार में इन समस्याओं के लिए अलग-अलग स्किन केयर प्रोडक्ट्स मौजूद हैं। लेकिन ये प्रोडक्ट्स जेब पर भारी भी पड़ते हैं और इनमें मौजूद केमिकल्स त्वचा को लंबे समय में नुकसान भी पहुंचाते हैं। इन समस्याओं के लिए पुराने समय से कई बेहतरीन घरेलू नुस्खे अपनाए जाते रहे हैं, जिनमें से एक है आइस क्यूब का चेहरे पर इस्तेमाल। सादा बर्फ तो आप यूज करते ही हैं, लेकिन इस बार आपको हम फलों और सब्जियों की मदद से स्पेशल आइस क्यूब बनाने का तरीक बताएंगे, जो गर्मी में आपकी त्वचा को ठंडक पहुंचाएंगे और कई तरह की परेशानियों को भी दूर करेंगे। ये आपकी धूप से झुलसी हुई त्वचा पर रैशेज को कम करने के साथ एक्ने की ट्रीटमेंट में भी मदद करेगा। तो आइए जानते हैं इस खास आइस क्यूब के बारे में।

insideicecubes

1. आलू से बनाएं आइस क्यूब  

आलू का रस त्वचा के लिए बहुत अच्छा है। ऐसे में कई अन्य तरीके भी हैं जिनसे आप अपने स्किनकेयर के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।आलू में विटमिन सी, विटमिन बी कॉम्पलेक्स, आयरन, कैल्शियम, मैगनीज और फास्फोरस काफी मात्रा में पाए जाते हैं। आलू चेहरे के दाग भी दूर करता है। ड्राई स्किन वाले लोगों के लिए तो ये बेहद फायदेमंद है पर ये सभी प्रकार की त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। गर्मियों के महीनों में, चेहरे पर बर्फ का एक क्यूब रगड़ना वैसे भी उपयोगी माना जाता है, ऐसे में अगर आप आलू का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो त्वचा को शांत करने में बहुत फायदेमंद है। इसके लिए आलू को कद्दूकश कर के उसका रस निकाल लें और नींबू मिला लें। फिर इस रस को आइस क्यूब बनाने के लिए फ्रिज में रख लें। आइस क्यूब को चेहरे को पर लगाएं। 

2. अनार और पुदीने की पत्तियों से बना आइस क्यूब

अनार (Pomegranate) और पुदीने के पत्ते का रस गर्मियों में एक ओर जहां गर्म हवाओं से चेहरे को बचाता है। वहीं दूसरी ओर बदलता मौसम आपकी त्वचा के लिए नुकसानदायक होता है। त्वचा में रूखापन, नमी की कमी और त्वचा का फट जाना आम बात है और इससे आपको अनार और पुदीने के पत्ते से बना आइस क्यबू बचा सकता है। थोड़े से बर्फ के टुकड़े बनाने के लिए कुछ अनार के रस को फ्रीज़ करके और इसमें कुछ पुदीना पीस कर रस मिला लें। इस तरह ये आइस क्यबू आपके चेहरे को गर्मी में पिंपल्स और रैशेज से बचाएगा।

insidepotatoandlemon

इसे भी पढ़ें : सब्जियों के रस से बनाएं ये स्पेशल आइसक्यूब, दाग-धब्बे, मुंहासे और अंडरआर्म्स के कालेपन को करेगा दूर

चेहरे पर आइस क्यूब के इस्तेमाल का फायदा

1. ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है

बर्फ का कम तापमान केशिकाओं में रक्त के प्रवाह को कम करता है और उस बिंदु पर त्वचा के नीचे रक्त की मात्रा को कम करता है। धीरे-धीरे, शरीर का आइस्ड हिस्सा ठंड के इलाज के प्रति प्रतिक्रिया करता है और परिसंचरण में सुधार करते हुए क्षेत्र में गर्म रक्त का प्रवाह बढ़ाता है।

2. सूजन और सनबर्न को कम करता है

त्वचा की सूजन आम घटनाएं हैं। सूजन को कम करने के लिए आइस पैक लगाना एक रामबाण इलाज साबित हो सकता है। गर्मी में सनबर्न आपको बहुत परेशान कर सकता है। ऐसे में चेहरे पर आइसिंग करना त्वचा की गुणवत्ता को बेहतर बनाते हुए सूजन और सनबर्न को कम कर सकता है।

insidepotatojuice

इसे भी पढ़ें : डार्क सर्कल, मुंहासों और दाग-धब्बों को मिटाने के लिए ऐसे करें बर्फ का प्रयोग, जानें आइस थेरेपी के फायदे

3. त्वचा पर चमक बढ़ाता है

हवा, सूरज और प्रदूषण जैसे बाहरी कारकों के सामने आने वाला चेहरा कुछ ही समय में थका हुआ दिखने लगता है। रोजमर्रा की दिनचर्या के तनाव को करने में आइस क्यूब आपकी मदद कर सकता है। ये आपके चेहरे से थकावट को कम करके आपकी त्वचा पर चमक बढ़ाता है। इसलिए रोज चेहरे पर इन आइस क्यूब का इस्तेमाल करें और गर्मी से अपनी त्वचा को बचाएं रखें।

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer