बालों और त्वचा के लिए पाम ऑयल (ताड़ का तेल) के 5 फायदे

पाम ऑयल (ताड़ का तेल) बालों और त्वचा संबंधी समस्याओं में काफी फायदेमंद होता है। यहां जानें इसके फायदे। 

 
Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Jun 15, 2021Updated at: Jun 15, 2021
बालों और त्वचा के लिए पाम ऑयल (ताड़ का तेल) के 5 फायदे

बालों और त्वचा को स्वस्थ रखने में तेल अहम भूमिका निभाता है। ऐसे बहुत से तेल हैं जो बालों के साथ त्वचा संबंधी समस्याओं पर भी विराम लगाते हैं। क्या आपने कभी पाम ऑयल यानि ताड़ के तेल का प्रयोग किया है? अगर नहीं, तो इस लेख के माध्यम से हम आपको बालों और त्वचा के लिए पाम ऑयल के फायदों से अवगत कराएंगे। पाम ऑयल ताड़ के पेड़ के बीज से निकाला जाता है। पाम ऑयल को खाने में इस्तेमाल करने के साथ ही साबुन आदि बनाने में भी इस्तेमाल किया जाता है। इस तेल में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा काफी कम होती है। पाम ऑयल आपके बालों से डैंड्रफ निकालने के साथ ही त्वचा को मॉस्चुराइज भी करता है। चलिए जानते हैं पाम ऑयल से त्वचा और बालों को होने वाले फायदे। 

splitend

1. ड्राय स्कैल्प के लिए फायदेमंद (beneficial for dry scalp)

यह केवल त्वचा के लिए ही नहीं बल्कि बालों और स्कैल्प से जुड़ी समस्याओं के लिए भी काफी कारगर है। पाम ऑयल की मॉइश्चराइजिंग प्रॉपर्टीज अच्छे स्तर पर स्कैल्प को जरूरी ऑयल और मॉइश्चर पहुंचता है। इसके सैचुरेटेड फैट और विटामिन्स स्कैल्प की ड्राइनेस को दूर करते हैं। जिससे आपको डैंड्रफ से भी छुटकारा मिलता है। इसकी एंटी बैक्टेरियल गुण स्कैल्प को अच्छे से साफ कर उसकी खुजली, इंफेक्शन आदि भी दूर करते हैं। साथ ही पाम ऑयल के carotenoids बालों को सन डैमेज से भी बचाते हैं। 

इसे भी पढ़ें - क्या आपकी त्वचा पर दिखते हैं ये 5 संकेत, तो उम्र से पहले मिल सकता है बुढ़ापा

2. सन डैमेज से बचाए (Prevents Sun Damage) 

पाम ऑयल त्वचा के लिए एक नेचुरल सनस्क्रीन का काम करता है। पाम ऑयल सूरज की हानिकारक अल्ट्रा वॉयलेट रेडिएशन को ब्लॉक करता है। पाम ऑयल में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। साथ ही विटामिन ई, जो स्किन को सन डैमेज से बचाता है। विटामिन ई के साथ-साथ पाम ऑयल में कैरोटेनॉइड्स (carotenoids) भी पाए जाते हैं। जो आपकी त्वचा को सन डैमेज और सन टैन से भी बचाने में मदद करते हैं।

spots

3. एंटी एजिंग तेल (Anti Aging Oil)

पाम ऑयल (ताड़ का तेल) को एक एंटी एजिंग तेल के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। पाम ऑयल स्किन को प्रीमेच्योर एजिंग से बचाता है। इसे चेहरे पर रिंकल्स रोकने के लिए लगाया जा सकता है। पाम ऑयल में एंटी एजिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। यह स्किन इलास्टिसिटी elasticity बरकरार रखने में मददगार होती हैं। पाम ऑयल आपके कोलेजन प्रोडक्शन को भी बढ़ावा देता है। 

4. स्किन मॉइश्चराइजर (Skin Moisturizer)

अगर आप मॉइश्चराइजर के तौर पर इसे लगाना चाहते हैं तो पाम ऑयल आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है। पाम ऑयल स्किन को डीप मॉइश्चराइज करता है। यह इची स्किन से भी राहत दिलाता है। पाम ऑयल के मॉइश्चराइजिंग गुणों के कारण इसे बहुत से कॉस्मेटिक्स प्रोडक्ट्स में भी इस्तेमाल किया जाता है। इसे लगाने से आपके ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार आता है। साथ ही त्वचा को विटामिन ई, विटामिन के और विटामिन ए जैसे जरूरी न्यूट्रिएंट्स भी मिलते हैं। इसे लगाने से आपकी ड्राय और इची स्किन आसानी से ठीक हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें - धूप से झुलसी त्वचा (सन टैन) को ठीक करेगा लीची फेस पैक, जानें अन्य फायदे और बनाने का तरीका

5. दो मुहें बालों से दिलाए राहत (Relieves from Split Ends)

दो मुहें बाल एक आम समस्या है, लेकिन यह आपको हर समय परेशान कर सकती है। दो मुहें बालों से छुटकारा पाने के लिए पाम ऑयल एक बहुत अच्छा उपाय है। पाम ऑयल में विटामिन ई पाया जाता है, जो कि दो मुहें बालों को रोककर बालों को हेल्दी बनाता है। विटामिन ई के साथ-साथ विटामिन के और विटामिन ए भी बालों की हेल्दी ग्रोथ बनाए रखते है। पाम ऑयल में बालों के लिए ज़रूरी एक और तत्व पाया जाता है, बीटा कैरोटीन, यह आपके दो मुहें बालों की समस्या के साथ-साथ डैंड्रफ और रूखेपन को भी दूर करता है।

अगर आप इस लेख में दी गई बालों और त्वचा संबंधी परेशानियों से जूझ रहे हैं तो पाम ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप त्वचा संबंधी किसी गंभीर समस्या में इसका सेवन कर रहे हैं तो चिकित्सक की सलाह जरूर लें। 

Read more Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer