धूप से झुलसी त्वचा (सन टैन) को ठीक करेगा लीची फेस पैक, जानें अन्य फायदे और बनाने का तरीका

अगर आप भी सन टैन से परेशान हैं तो लीची फेसपैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां जानें इसके फायदे और बनाने का तरीका।

  

Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Jun 14, 2021Updated at: Jun 14, 2021
धूप से झुलसी त्वचा (सन टैन) को ठीक करेगा लीची फेस पैक, जानें अन्य फायदे और बनाने का तरीका

गर्मियों में अक्सर त्वचा संबंधी परेशानियां होती हैं। गर्मियों के मौसम में सन टैनिंग यानि त्वचा झुलसना आम बात है। इसे आसानी से ठीक किए जाने के साथ ही कई तरीकों से इससे बचाव भी किया जा सकता है। क्या आपकी त्वचा भी तेज धूप के कारण झुलस जाती है? अगर हां, तो इस लेख के माध्यम से हम आपको सन टैन से बचने के लिए एक कारगर उपाय बताएंगे। जी हां, इससे बचने के लिए लीची फेसपैक का इस्तेमाल करना एक बेहतर विकल्प है। यह आपकी त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है। लीची फेस पैक आपकी त्वचा से एक्सट्रा ऑयल भी निकालता है। यह आपको प्रीमेच्योर एजिंग, ऐक्ने और सन टैन जैसी समस्याओं से बचाता है। चलिए जानते हैं लीची फेसपैक के कुछ फायदों के बारे में।  

suntanning

1. सनटैन से बचाए (Prevents Sun Tann)

सन टैन लंबे समय तक धूप में रहने से होता है। इससे त्वचा का रंग अपने प्राकृतिक रंग के मुकाबले सांवला पड़ जाता है और त्वचा झुलसी हुई नजर आती है। सनटैन से बचाव के लिए हमेशा बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाने की सलाह दी जाती है। लेकिन एक बार स्किन टैंड हो जाए तो यह एक परेशानी बन जाती है। इसके लिए आप लीची का फेसपैक इस्तेमाल करिए। लीची का फेसपैक गर्मियों के मौसम में न केवल आपकी त्वचा को ठंडक का एहसास देगा बल्कि त्वचा से सन टैन भी दूर करेगा। लीची विटामिन सी रिच फ्रूट होता है। यह सनबर्न्स के ऊपर जल्दी काम करके त्वचा को उसके प्राकृतिक रंग में लाने में मदद करता है। सन टैनिंग से बचने के लिए धूप में ज़्यादा समय तक नहीं रहना चाहिए। इससे स्किन कैंसर तक का खतरा भी बढ़ सकता है। 

इसे भी पढ़ें - स्किन में हाइड्रेशन बढ़ाने के 10 टिप्स, जिनसे कम होंगे त्वचा पर दिखने वाले बुढ़ापे के लक्षण

2. प्रीमेच्योर एजिंग से बचाए (Prevents Premature Aging)

प्रीमेच्योर एजिंग के कई कारण हो सकते हैं। किसी भी समस्या के इलाज से पहले कारण समझना बहुत जरूरी होता है। उम्र से पहले ही अगर आपके चेहरे और शरीर की त्वचा में ढ़ीलापन आने लगता है या मुख्य तौर पर चेहरे पर रिंकल्स आने लगते हैं तो इसका कारण तनाव, बुरी आदतें जैसे धूम्रपान, शराब का सेवन युवी रेज आदि हो सकते हैं। प्रीमेच्योर एजिंग से बचने के लिए आप लीची का फेस पैक लगा सकते हैं। लीची फेसपैक विटामिन सी का भंडार है। विटामिन सी कोलेजन बनाने की प्रक्रिया को तेजी से करता है। कोलेजन की मदद से त्वचा अपनी एलास्टिसिटी नहीं खोती और हमेशा जवान नजर आती है। इससे आपको प्रीमेच्योर की समस्या नहीं होगी। 

acneproblem

3. एक्ने से दिलाए राहत (Relieves Acne)

एक्ने एक बहुत आम समस्या है। टीनेजर्स में एक्ने काफी ज़्यादा होते है। प्यूबर्टी के समय एक्ने होना एक आम बात है। इसके अलावा 20 से 29 वर्ष की आयु तक के एडल्ट्स में एक्ने सबसे ज्यादा देखने को मिलता है। दुनियाभर में एक्ने को प्रचलित रोगों में 8वी रैंक मिली है। एक्ने का कारण ऑयल डर्ट, तनाव प्रदूषण आदि होते हैं। एक्ने ठीक करने के लिए आप अपने चेहरे पर लीची का होममेड फेसपैक लगा सकते हैं। लीची एक एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लामेटरी फल होता है। साथ ही लीची एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होती है। लीची के एंटीऑक्सिडेंट्स त्वचा की सूजन को खत्म कर उसे हील करते हैं। लीची फेसपैक आपकी त्वचा पर एक्ने ब्रेकआउट में मदद करता है और आपको एक्ने की समस्या से छुटकारा दिलाता है। यह न केवल एक्ने ठीक करता है बल्कि एक्ने के दाग भी मिटने में मददगार होता है। 

4. डार्क स्पॉट्स से दिलाए राहत (Treats Dark Spot)

चेहरे पर डार्क स्पॉट्स हो जाना काफी सामान्य समस्या है। डार्क स्पॉट्स होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। एक्जिमा, सन एक्स्पोज़र, एक्ने के दाग और दवाइयों का दुष्प्रभाव खासकर एंटी डिप्रेसेंट जो कि चेहरे पर झुर्रियां और डार्क स्पॉट्स को बढ़ावा देती है। शरीर में फोलिक एसिड की कमी से भी डार्क स्पॉट्स हो सकते हैं। डार्क स्पॉट्स को ठीक करने के लिए लीची के फेसपैक का सहारा लेना बेहतर विकल्प है। लीची में फोलेट होता है। साथ ही लीची विटामिन सी से भरपूर होती है। विटामिन सी की मदद से चेहरे के धब्बे धीरे-धीरे गायब होने लगते हैं। साथ ही लीची ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाती है। अच्छा रक्तसंचार होने से डार्क स्पॉट्स तक ऑक्सीजन पहुंचती और डार्कनेस को हटाती है। 

इसे भी पढ़ें - त्वचा का रंग निखारने के लिए 3 होममेड फेस पैक, जानें बनाने और प्रयोग का आसान तरीका

5. डल स्किन में करे सुधार (Improves Dull Skin)

जब आपका चेहरा डल और थका हुआ सा लगे तो समझ जाएं की आपके शरीर में पानी की कमी, त्वचा में मॉइश्चर की कमी, डेडस्किन सेल्स बिल्डअप या फिर न्यूट्रीशन की कमी होने लगी है। डल चेहरे को वापस ग्लोइंग बनाने के लिए आप घर पर ही लीची फेसपैक बना सकते हैं। लीची फेसपैक एक रिफ्रेशिंग फेसपैक होता है। गर्मियों में त्वचा को अधिक पानी की जरूरत होती है। इसे में त्वचा डिहाइड्रेट हो जाती है। त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए लीची फेसपैक सबसे सटीक होता है। लीची में पानी की मात्रा 82% होती है। साथ ही इसमें जरूरी तत्व जैसे की विटामिन सी, विटामिन बी 6, पोटेशियम आदि मौजूद होते हैं। रेहाइड्रेशन के लिए विटामिन सी बहुत जरूरी तत्व होता है। इसके अलावा लीची में कॉपर भी पाया जाता है। अगर शरीर में कॉपर की कमी हो जाए तो त्वचा हल्की पीली पड़ सकती है। इसलिए गर्मियों में चेहरे से डलनेस और थकान मिटाने के लिए लीची का फेसपैक बेस्ट रहेगा। इसे कुछ दिनों तक लगाने से आपके चेहरे का प्राकृतिक निखार वापस आता है। 

litchifacepack

लीची फेसपैक बनाने की विधि (How to Make Litchi Face pack)

  • लीची फेसपैक को आप कई तरीकों से बना सकते हैं।
  • लीची जूस फेसपैक बनाने के लिए लीची के फलों को छील लें और अच्छी तरह से मैश करें। मैश की हुई लीची को किसी कपड़े में डालकर निचोड़ें और इसका रस निकलें। अब लीची के रस को अपने चेहरे पर रूई की मदद से अधे घंटे तक लगाए रहें और ठंडे पानी से धो लें। 
  • लीची फेस पैक को आसान तरीके से बनाने के लिए केवल लीची को मैश करके उसके पल्प को चेहरे पर 20 से 30 मिनट तक लगाए रखे और ठंडे पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे पर ग्लो बना रहेगा। 
  • लीची की मदद से आप लीची बनाना फेसपैक भी बना सकते हैं। लीची बनाना फेसपैक बनाने के लिए लीची और फ्रीज़्ड केले को एक साथ मैश करके चेहरे पर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। अब चेहरे को ठंडे पानी से धोएं।

इस लेख में दिए गए तरीकों से आप लीची फेसपैक बना सकते हैं। इससे आपको त्वचा संबंधी कई फायदे मिलते हैं। 

Read more Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer