क्या आपकी त्वचा पर दिखते हैं ये 5 संकेत, तो उम्र से पहले मिल सकता है बुढ़ापा

क्या आपकी त्वचा पर भी कुछ ऐसे संकेत नजर आ रहे हैं, जिससे बुढ़ापा झलकता हो। तो सतर्क हो जाए इन संकेतों से

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 15, 2021Updated at: Jun 15, 2021
क्या आपकी त्वचा पर दिखते हैं ये 5 संकेत, तो उम्र से पहले मिल सकता है बुढ़ापा

एक उम्र के बाद तो सभी में बुढ़ापा आता है और इसका पता त्वचा से भी चल जाता है। लेकिन जब उम्र से पहले ही बुढ़ापा आने लगता है, तो हमारे शरीर में कुछ ऐसे बदलाव होने लगते हैं, जिससे हमें समझ जाना चाहिए कि हमारी स्किन बुढ़ापे का इशारा कर रही है। हमारा शरीर कुछ ऐसे संकेत देने लगता है, जिससे बुढ़ापे का पता लगाना बहुत ही आसान हो जाता है। आजकल की खराब लाइफस्टाइल इसकी एक मुख्य वजह है। सूर्य की रोशनी में बाहर घूमना और त्वचा की केयर न करने से भी त्वचा उम्र से पहले ही बूढ़ी लगने लगती है। ऐसे में अपनी त्वचा का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। 

fine lines

फाइन लाइंस और रिंकल्स (Fine Lines and Wrinkles)

वैसे तो महिलाओं में 40 साल के बाद फाइन लाइंस और रिंकल्स की समस्या होती है। लेकिन खराब लाइफस्टाइल और धूप की वजह से त्वचा पर उम्र से पहले ही फाइन लाइंस और रिंकल्स नजर आने लगते हैं। 40 की उम्र से पहले अगर आपकी त्वचा पर फाइन लाइंस और रिंकल्स नजर आते हैं, तो ये संकेत हो सकता है कि आप उम्र से पहले बूढ़ी हो रही हैं। ऐसे में आपको इसका बचाव करना बेहद जरूरी है। इसके लिए आपको अपनी त्वचा को सूर्य की रोशनी से बचाना होगा। सूर्य की हानिकारक किरणों से अपना बचाव करने के लिए धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें। सनस्क्रीन आपकी त्वचा को सूरज की किरणों से बचाता है और आपको जल्दी बूढ़ा होने से भी बचाता है। इससे बढ़ते उम्र के लक्षण कम होंगे और आप जवां नजर आने लगेंगी। 

इसे भी पढ़ें - आलू के रस से पाएं अपर लिप हेयर (होठों के ऊपर बाल) से छुटकारा, जानें प्रयोग का तरीका

डल स्किन (Dal Skin)

क्या आपकी भी उम्र से पहले स्किन डल नजर आने लगी है? दरअसल होता ये है कि जब त्वचा की उम्र बढ़ने लगती है तो इसके डेड सेल्स निकलने की क्षमता कम हो जाती है। ऐसे में त्वचा डल और बेजान नजर आने लगती है। त्वचा का ग्लो कहीं गायब सा हो जाता है और आपकी त्वचा बुढ़ापे की तरफ इशारा करने लगती है। इसके लिए आपको अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करने की जरूरत होती है। हफ्ते में एक बार त्वचा को एक्सफोलिएट जरूर करना चाहिए। इससे स्किन से सारे डेड सेल्स निकल जाते हैं और त्वचा खूबसूरत नजर आने लगती है। उम्र से पहले त्वचा को बूढ़ा होने से बचाने के लिए एक्सफोलिएशन को अपने स्किन केयर रूटीन में जरूर शामिल करें। इसके लिए आप नैचुरल या कैमिकल बेस्ड स्क्रबर का इस्तेमाल कर सकती हैं। सेंसिटिव स्किन है तो कैमिकल बेस्ड प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से बचें। एक्सफोलिएशन से आप अपनी त्वचा की बढ़ती उम्र का कम कर सकती हैं।

lips

होंठों का पतला होना (Lip Thinning)

छोटी उम्र में होंठों का पतला होना भी त्वचा के बूढ़ापे की ओर इशारा करता है। होंठों की पूरी तरह से देखभाल न करने की वजह से होंठ पतले होने लगते हैं, जो त्वचा की बढ़ती उम्र की तरफ इशारा करता है। ऐसे में जरूरी है कि त्वचा के साथ ही होंठों की भी पूरी तरह से केयर की जाए। इसके लिए आप नशीले पदार्थों जैसे स्मोकिंग, एल्कोहल का सेवन करना छोड़ दें। इसके अलावा अपने होंठों पर लिप बाम लगाना शुरू कर दें। इससे आपके होंठ सॉफ्ट बनेंगे और आप खूबसूरत नजर आएंगी।  होंठों का पतला होने पर आपको समझ जाना चाहिए कि आपकी त्वचा बूढ़ापे का संकेत दे रही है। इसके अलावा आपको अपने होंठों को सूर्य की किरणों से भी बचाकर रखना चाहिए और होंठों का हाइड्रेट रखने के लिए ढेर सारा पानी पीना चाहिए।

बाल झड़ना (Hair Fall)

बालों का झड़ना भी त्वचा की उम्र बढ़ने की तरफ इशारा करता है। कई बार शरीर में पोषक तत्वों की कमी की वजह से बाल झड़ने लगते हैं और हम बूढ़ें नजर आने लगते हैं। ऐसे में बालों को झड़ने से रोकना बहुत जरूरी है। इसके लिए आपको अच्छे हेयर केयर प्रोडक्ट्स और अपने खान-पान पर ध्यान देना होगा।

nerves

हाथों में नसों का दिखना (Visible Veins in Hands)

अकसर जो महिलाएं काफी पतली होती हैं, उनके हाथों की नसें साफ-साफ दिखाई देती हैं। लेकिन यह सिर्फ पतले होने नहीं बल्कि बूढ़ें होने का भी संकेत हो सकता है। ऐसे में आपको इस तरफ भी ध्यान देने की जरूरत होती है। अगर आपके हाथों की नसें भी साफ-साफ दिखाई दे रही है, तो आपकी त्वचा बूढ़ापे की तरफ इशारा कर रही है। ऐसे में आपको अपनी डाइट पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है। आपको उच्च प्रोटीन युक्त भोजन को अपने डाइट में शामिल करने की जरूरत है। क्योंकि अच्छा खाने से आपके इन लक्षणों में कमी आ सकती है और आप जवां नजर आ सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें - चुकंदर से बनाएं त्वचा में निखार लाने वाली स्पेशल क्रीम, बना रहेगा चेहरे का ग्लो

इन उपायों को आजमाएं (Try These Remedies)

  • - फाइन लाइंस और झुर्रियों की समस्या से बचने के लिए आपको धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। यह सूरज की किरणों से त्वचा का बचाव करता है।
  • - बाल झड़ने की समस्या को ठीक करने के लिए आपको अपनी डाइट पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है। इसके साथ ही अच्छे हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। इसके अलावा आप कई ऐसे घरेलू नुस्खों को भी सहारा ले सकती हैं, जिससे टूटते बालों की समस्या को रोका जा सके।
  • - अगर आपकी त्वचा पर एज स्पॉट्स है, तो इनके लिए आप घरेलू उपायों को अपना सकती हैं या डर्मेटोलॉजिस्ट से मिल सकती हैं।

अगर आपको अपने में भी ये संकेत नजर आ रहे हैं तो हो सकता है कि आपकी त्वचा की उम्र बढ़ रही है। ऐसे में त्वचा की देखभाल करना जरूरी हो जाता है। आप अपनी त्वचा का ख्याल रखें और उसे सुरक्षित रखें।

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer