दाढ़ी में डैंड्रफ, खुजली, रूखापान दूर करने और तेजी से दाढ़ी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

दाढ़ी के नीचे स्किन पर होने वाली समस्याओं को दूर करने के लिए आप घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं। चलिए जानते हैं उन उपायों के बारे में-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 15, 2021Updated at: Jun 15, 2021
दाढ़ी में डैंड्रफ, खुजली, रूखापान दूर करने और तेजी से दाढ़ी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

युवाओं में इन दिनों दाढ़ी बढ़ाने का क्रेज काफी ज्यादा बढ़ रहा है। इनका मानना है कि दाढ़ी से लुक काफी अच्छा होता है। इसलिए हर एक युवा वर्ग अपनी दाढ़ी को परफेक्ट लुक देना चाहता है। लेकिन दाढ़ी में होने वाली समस्याओं के कारण उनकी यह ख्वाहिश धीरे-धीरे कम होने लगती है। जी हां, कुछ लोगों में दाढ़ी के नीचे कई तरह की स्किन से जुड़ी समस्याएं देखी गई हैं, जिसकी वजह से बाद में उन्हें अपनी दाढ़ी कटवानी पड़ती है। इसलिए अगर आप भी दाढ़ी बढ़वाने की सोच रहे हैं, तो इससे जुड़ी समस्याओं और उसे ठीक करने का उपाय जरूर जान लें। ताकि आपको दाढ़ी बढ़वाने के बाद उसे काटने की नौबत न आए। दाढ़ी छोटी हो या फिर बढ़ी हर किसी को स्किन से जुड़ी यह समस्या हो सकती है। आइए जानते हैं दाढ़ी के नीचे स्किन पर होने वाली समस्याएं और उसे ठीक करने का घरेलू उपाय-

1. दाढ़ी के नीचे एक्ने की समस्या

जब आप दाढ़ी बढ़ाते हैं, तो आपकी दाढ़ी आपके स्किन के तेल, मृत स्किन, मृत कोशिकाओं और बैक्टीरिया को अपने बालों में फंसा लेते हैं। इस दौरान अगर आप अपनी स्किन का सही से ख्याल नहीं रखते हैं, तो धीरे-धीरे यह रोमछिद्र बंद होने लगते हैं। जिसकी वजह से दाढ़ी के नीचे मुंहासे की समस्या हो जाती है। इस समस्या को दूर करने के लिए आप अपनी दाढ़ी पर आंवला का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - दलिया से बनाएं ये 2 बेहतरीन फेस पैक, चेहरे के दाग-धब्बे मिटाने के साथ बढ़ाएगा निखार

आंवला न सिर्फ आपकी दाढ़ी से एक्ने की समस्या को दूर कर सकता है, बल्कि इससे दाढ़ी के बालों की ग्रोथ भी अच्छी होगी। आंवला का इस्तेमाल करने के लिए रात के समय 1 चम्मल आंवला को भिगो दें। सुबह इसमें 1 चम्मच दही और ग्लिसरीन मिक्स करें। अब इसे हल्के हाथों से दाढ़ी के आसपास लगाएं। कुछ देर बाद इसे नॉर्मल पानी से साफ कर लें। इससे आपको दाढ़ी के नीचे पिंपल्स और एक्ने की समस्या से राहत मिल सकेगा। इसके अलावा आप अपने चेहरे को दिन में 2 से 3 बार क्लींजर से साफ करते रहें। ध्यान रखें कि पिंपल्स के आसपास आपको रगड़ना नहीं है। ऐसा करने से दाढ़ी के नीचे होने वाले पिंपल्स की परेशानी से राहत पा सकेंगे।

2. दाढ़ी के नीचे खुजली और डैंड्रफ

क्या आपकी दाढ़ी के नीचे खुजली और पपड़ीदार स्किन निकल रही है? क्या आपकी दाढ़ी के नीचे चिकना पैच हो रहा है? अगर हां, तो आप समझ जाएं कि आपकी दाढ़ी में डैंड्रफ हो चुका है। दाढ़ी में डैंड्रफ होने का मुख्य कारण इसकी सही से साफ-सफाई न करना है। रफ एंड टफ लुक पाने के लिए कई लोग अपनी दाढ़ी की साफ-सफाई नहीं करते हैं। दाढ़ी में डैंड्रफ होने पर जरूरी है कि आपको नियमित रूप से इसकी साफ-सफाई करनी है। 7-10 दिनों में दाढ़ी की ट्रिमिंग कराएं।

इसके अलावा हर्बल शैंपू का इस्तेमाल करें। इसस दाढ़ी के बाल में डैंड्रफ की समस्या नहीं होगी। हर्बल शैंपू आप अपने घर पर ही तैयार कर सकते हैं, इसके लिए सबसे पहले 3 चम्‍मच शिकाकाई लें। अब इसमें एक टीस्‍पून आंवला पाउडर, मेंहदी, नीम पाउडर और दही मिलाएं। सभी चीजों को अच्छी तरह मिक्स करेँ। इसके बाद इसे अपनी दाढ़ी पर लगाएं। इस मिश्रण को सूखने के बाद इसे धो लें। इस उपाय से दाढ़ी में होने वाले डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी। 

3. दाढ़ी का सही से ग्रोथ न होना

अनुवांशिक कारणों से कुछ लोगों की दाढ़ी का ग्रोथ अच्छा नहीं होता है। वहीं, कुछ लोगों को यह समस्या इसलिए होती है क्योंकि वह अपनी दाढ़ी का सही से ध्यान नहीं रखते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपकी दाढ़ी का ग्रोथ अच्छा हो, तो इसकी साफ-सफाई का ध्यान रखें। बीच-बीच में ट्रिमिंग कराते रहें। बालों में कंघी के दौरान दाढ़ी पर भी कंघी करें। इससे दाढ़ी का ग्रोथ अच्छा होगा। इसके अलाव आप घरेलू उपायों से भी दाढ़ी का ग्रोथ अच्छा कर सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले हम प्याज का रस निकालेंगे। इसके लिए 2 से 3 चम्मच प्याज का रस लें। अब इसमें 2 से 3 बूंदे कैस्टर ऑयल डालें। दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद इस रात को सोने से 2 से 3 घंटे पहले अपने दाढ़ी पर लगाएं। इसके बाद सोने से पहले इसे धो लें। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करें। लगातार 15 दिनों तक इसे अपनी दाढ़ी में लगाने से आपके दाढ़ी के बालों की ग्रोथ अच्छी होगी।

इसे भी पढ़ें - बीबी क्रीम लगाते हैं तो बरतें ये 8 सावधानियां, वरना स्किन को हो सकते हैं कई नुकसान

4. दाढ़ी के बाल ड्राई

कुछ लोगों की दाढ़ी के बाल काफी ज्यादा ड्राई होते हैं। अगर आप भी इस वजह से अपनी दाढ़ी नहीं बढ़ा रहे हैं, तो परेशान न हों। इस समस्या को भी दूर करने का उपाय हमारे पास है। दाढ़ी के ड्राई बालों की समस्या को दूर करने के लिए गाय के दूध का मक्खन आपके लिए काफी कारगर साबित हो सकता है। इसके मक्खन से अपनी दाढ़ी की मालिश करें। इससे ड्राई हेयर की समस्या दूर होगी। इसके अलावा आप तिल के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे न सिर्फ बालों की ड्राईनेस दूर होती, बल्कि बालों का ग्रोथ भी अच्छा होगा।

5. दाढ़ी के सफेद बाल

कम उम्र में ही कुछ लोगों की दाढ़ी पर सफेद बाल निकलने लगते हैं। जिसकी वजह से उन्हें अपनी दाढ़ी और मूछें कटवानी पड़ती है। अगर आपको भी यह समस्या है, तो घबराए नहीं। आपकी इस समस्या का हल भी हमारे पास मौजूद है। इस समस्या को दूर करने के लिए आपको मसूर की दाल और 1 आलू की जरूरत है। अपनी दाढ़ी पर इस पैक को लगाने के लिए सबसे पहले 2 चम्मच मसूर दाल लें। इसे कुछ समय के लिए पानी में भिगोकर छोड़ दें। इसके बाद इसे ग्राइंडर में अच्छी तरह पीस लें। अब र आलू के रस को इसमें मिलाएं। तैयार मिश्रण को अपनी दाढ़ी पर लगाएं। करीब 30 मिनट बाद अपने चेहरे को धो लें। इससे सफेद बालों की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। सप्ताह में कम से कम 2 बार इस मिश्रण को अवश्य लगाएं। 

ऊपर दिए घरेलू उपायों से आप अपने दाढ़ी में होने वाली समस्याओं को दूर कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि अगर आपको इन में से किसी भी चीज से एलर्जी है, तो उसका इस्तेमाल न करें। इससे आपको रैशेज या फिर खुजली हो सकती है। साथ ही स्किन से जुड़ी किसी भी समस्या को दूर करने के लिए स्किन स्पेशलिस्ट से जरूर संपर्क करें।

Read More Article On Skin Care In Hindi

Disclaimer