चेहरे पर सनस्क्रीन से पहले कुछ लगाना चाहिए या नहीं? जानें एक्सपर्ट से

क्‍या आप जानना चाहते हैं क‍ि चेहरे पर सनस्क्रीन से पहले कुछ लगाना चाहिए या नहीं? इसका जवाब जानने के ल‍िए पूरा लेख पढ़ें

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 15, 2021Updated at: Jun 15, 2021
चेहरे पर सनस्क्रीन से पहले कुछ लगाना चाहिए या नहीं? जानें एक्सपर्ट से

सनस्‍क्रीन लगाने से पहले चेहरे पर कुछ लगाना चाह‍िए? एक प्रोडक्‍ट जो आप सनस्‍क्रीन से पहले एप्‍लाई कर सकते हैं और वो है मॉइश्‍चराइजर। इससे आपकी स्‍क‍िन हाइड्रेट रहेगी। मॉइश्‍चराइजर लगाने के आधे घंटे बाद सनस्‍क्रीन लगाएं। सनस्‍क्रीन आपकी स्‍क‍िन को सूरज की यूवी रेज़ से सुरक्षा देती है, अगर आप क‍िसी प्रोडक्‍ट के ऊपर इसे एप्‍लाई करेंगे तो ये ठीक ढंग से काम नहीं कर पाएगी इसल‍िए आपको मॉइश्‍चराइजर के अलावा क‍िसी अन्‍य प्रोडक्‍ट्स से पहले ही सनस्‍क्रीन एप्‍लाई करनी चाहिए। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने ओम स्किन क्लीनिक, लखनऊ के वरिष्ठ कंसलटेंट डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट डॉ देवेश मिश्रा से बात की। 

apply sunscreen on face

चेहरे पर सनस्क्रीन से पहले कुछ लगाना चाहिए या नहीं? (Could anything be applied on face before sunscreen)

नहीं। आपको सबसे पहले सनस्क्रीन लगानी चाहिए। इसका कारण ऐसे समझें कि मल्टीस्टेप स्किनकेयर रूटीन में हम किस आर्डर में कौनसा प्रोडक्ट इस्तेमाल कर रहे हैं ये जानना बहुत जरूरी हो जाता है। अगर बात की जाए सनस्क्रीन की तो उसका असर ठीक तरह से हो इसके लिए जरूरी है कि सनस्क्रीन स्किन में एब्सॉर्ब हो। सीधे शब्दों में कहें तो आपको एसपीएफ क्रीम लगाने के बाद ही मेकअप या अन्य प्रोडक्ट एप्लाई करने चाहिए। स्किन और सनस्क्रीन के बीच में और कोई कैमिकल या प्रोडक्ट नहीं आना चाहिए।

सनस्क्रीन या मॉश्चराइजर, दोनों में से पहले क्या लगाएं? (Sunscreen is applied before or after moisturizer)

अब तक आपको चेहरे पर सनस्क्रीन की जरूरत समझ आ गई होगी। लेकिन सनस्क्रीन की अहमियत समझ लेने के साथ जरूरी है उसे एप्लाई करने का सही तरीका जानना। बहुत से लोग ये जानना चाहते हैं कि मॉश्चराइजर पहले एप्लाई करें या सनस्क्रीन? इसका आसान जवाब है मॉश्चराइजर क्योंकि भले ही इससे एसपीएफ आपकी स्‍क‍िन को सूरज की क‍िरणों से बचाता है पर स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए क्रीम या लोशन लगाना जरूरी है। 

इसे भी पढ़ें- घर में मौजूद चीजों से बनाएं गर्मी के लिए स्पेशल सनस्क्रीन लोशन, कॉस्मेटोलॉजिस्ट से जानें तरीका और फायदे

क्या सनस्क्रीन और मॉश्चराइजर को मिलाकर लगाना चाहिए? (Sunscreen and moisturizer can be mixed or not)

सनस्क्रीन और मॉश्चराइजर में अलग-अलग इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल किया जाता है। सनस्क्रीन आपको सूरज की यूवी रेज़ से बचाती है और मॉश्चराइजर आपकी स्किन को हाइड्रेट और मुलायम रखने का काम करती है। अगर आप सनस्क्रीन और मॉश्चराइजर को मिक्स करके लगाएंगे तो दोनों प्रोडक्ट अपना काम ठीक तरह से नहीं कर पाएंगे और आपकी स्किन को धूप से प्रोटेक्शन नहीं मिलेगा। हालांकि अगर आपके पास ऐसा लोशन या क्रीम या जो मॉश्चराइज और सन प्रोटेक्शन दोनों देता है तो आप उसे एप्लाई कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- Sunscreen: क्यों जरूरी है सनस्क्रीन लगाना? जानें कैसे चुनें अपने स्किन टाइप से अनुसार सही सनस्क्रीन क्रीम

सनस्क्रीन एप्लाई करने का सही तरीका क्या है? (Correct method to use sunscreen)

sunscreen method

  • मॉश्चराइजर और सनस्क्रीन लगाने के बीच भी 15 से 20 मिनट का गैप रखें जिससे एक प्रोडक्ट स्किन में मिक्स होने के बाद हम दूसरे को एप्लाई करें। 
  • घर से बाहर जाने से आधा घंटा पहले सनस्क्रीन लगाएं। अगर आप बाहर वर्कआउट के लिए जा रहे हैं तो कपड़े बदलने से पहले सनस्क्रीन लगा लें। 
  • एडल्ट हैं तो आप पूरी बॉडी पर दिन भर में 35 एमएल सनस्क्रीन लगा सकते हैं। 
  • बहुत से लोग चेहरे के अलावा उसके आसपास के हिस्से में सनस्क्रीन नहीं लगाते पर आपको चेहरे के साथ-साथ गले पर, गर्दन पर, कान, हेयरलाइन पर भी सनस्क्रीन लगानी चाहिए। 
  • इसके अलावा आपको सनस्क्रीन को हाथ, पैर और बाकी बॉडी जैसे बैक या पेट पर भी लगाना चाहिए। 
  • जरूरी नहीं है कि आप ज्यादा एसपीएफ वाली सनस्क्रीन चुनें जैसे एसपीएफ 70 या 50। कम एसपीएफ वाली सनस्क्रीन भी असरदार होती है जैसे एसपीएफ-30
  • आपको रोजाना सनस्क्रीन लगानी चाहिए। इससे फर्क नहीं पड़ता कि आप घर पर हैं या बारिश का मौसम है। आपको हर दिन सनस्क्रीन लगानी चाहिए। अगर आप ज्यादा समय के लिए बाहर हैं तो आपको दिन में दो बार सनस्क्रीन लगानी चाहिए।

पुरानी सनस्क्रीन इस्तेमाल करने से सनबर्न की समस्या हो सकता है। एक सनस्क्रीन केवल दो साल या उससे कम समय के लिए ही इस्तेमाल करें उसके बाद फ्रेश क्रीम यूज करें। अगर एक्सपायरी डेट न हो तो भी आपको आपको ज्यादा पुरानी सनस्क्रीन का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। 

Read more on Skin Care in Hindi

Disclaimer