घर पर बनाएं गर्मियों के लिए खास मॉइश्चराइजर, बिना स्किन को ऑयली किए देंगे त्वचा को नमी

गर्मियों में ऑयली स्किन से बचने के लिए आप होममेड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं बनाने की विधि-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Mar 15, 2021 17:31 IST
घर पर बनाएं गर्मियों के लिए खास मॉइश्चराइजर, बिना स्किन को ऑयली किए देंगे त्वचा को नमी

गर्मियों में स्किन की देखभाल करना बहुत ही मुश्किल भरा काम है। क्योंकि इस दौरान चेहरे पर लगातार पसीना आता रहता है। पसीना अधिक आने पर स्किन रुखी हो जाती है। स्किन का रुखापन दूर करने के लिए आप इस मौसम में हार्ड मॉइश्चराइर का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। क्योंकि इससे स्किन साफ दिखने के बजाय काफी ऑयली दिखने लगती है। सर्दियों में एक्स्ट्रा ग्रीसी और क्रीमी पैक आप आसानी से लगा सकते हैं, लेकिन गर्मियों में ऐसा करना स्किन को हानि पहुंचाने जैसा है। ऐसे में गर्मियों में हार्ड मॉइश्चराइजर के बदले ऐसे मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए, जिससे स्किन ज्यादा ऑयली ना लगें। आज हम आपको इस लेख के जरिए एक ऐसा मॉइश्चराइजर बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आपकी स्किन ज्यादा ऑयली ना दिखे। साथ ही रुखे स्किन की परेशानी से राहत पा सके। इस मॉइश्चराइजर से आप स्किन की रेडनेस और सनबर्न जैसी परेशानी से राहत पा सकते हैं। आइए जानते हैं मॉइश्चराइर (Moisturizer for Summer Season) बनाने का तरीका- 

ग्रीन टी नैचुरल होममेड मॉइश्चराइजर (Green Tea Natural Homemade Moisturizer)

आपको बता दें कि ग्रीन टी एक नैचुरल एस्ट्रीजेंट है। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण स्किन पर मौजूद गंदगी को साफ करने में असरदार होते हैं। साथ ही यह आपकी स्किन को हाइड्रेट रखता है। ग्रीन टी के इस्तेमाल से पिंपल्स की परेशानी को भी दूर किया जा सकता है। साथ ही इससे आपकी स्किन को ठंडक मिलता है। आइए जानते हैं ग्रीन टी होममेड मॉइश्चराइजर बनाने की विधि -

आवश्यक सामाग्री

  • ग्रीन टी - 1 पाउच 
  • एलोवेरा जेल - 1 चम्मच 
  • नारियल तेल - 2 चम्मच 
  • बादाम का तेल - 2 चम्मच

मॉइश्चराइजर तैयार करने के लिए सबसे पहले 1 कटोरी लें। अब इसमें 2 चम्मच बादाम तेल और 2 चम्मच नारियल तेल डालकर इसे गैस पर डबल बॉयलर टेक्निक से उबालें। आपको बता दें कि बादाम के तेल में विटामिन ई मौजूद होता है, जो आपकी स्किन के लिए नैचुरल मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है। इसके साथ ही नारियल तेल आपकी स्किन की रिपेयर करने में असरदार होता है। इससे दाग-धब्बों की परेशानी दूर की जा सकती है। इसके बाद इसमें ग्रीन टी पाउच मिलाएं। अब इसे छान लें। इसके बाद इसमें 1 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से स्किन सॉफ्ट होती है। इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन की रेडनेस दूर होती है। इन सभी चीजों को अच्छी तरह मिलाएं। अब इसे एक डिब्बे में बंद करके रखें। 

इसे भी पढ़ें - गर्मी में पसीने की बदबू दूर करे नमक, इन 4 तरीकों से नमक का इस्तेमाल कर स्किन की बढ़ाएं खूबसूरती 

किस समय करें इसका उपयोग 

ग्रीन टी से तैयार मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल दिन में दो बार करें। इसे अपने पूरे शरीर और चेहरे पर लगाएं। मॉइश्चराइजर एप्लाई करने से पहले हाथ-पैरों को अच्छे से धो लें। ताकि आपकी स्किन के पोर्स खुल जाएं और क्लीन रहें। इससे मॉइश्चराइजर लगाने के बाद आपकी स्किन को सभी पोषक तत्व मिलेगा।

दिन में दो बाद नियमित रूप से इस मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन पर मौजूद अन्य परेशानी दूर होती है। इसके इस्तेमाल से स्किन की झुर्रियां, फाइन लाइंस और मुरझाए चेहरे से छुटकारा मिलता है।

बढ़ते प्रदूषण का असर कम करने के लिए भी आप इस मॉइश्चराइर का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह काफी कम बजट में तैयार एक बेहतरीन मॉइश्चराइजर है। यह प्राकृतिक रूप से तैयार हर्बल आपकी स्किन को जवां रखने में असरदार साबित हो सकता है। इससे आपकी स्किन सुरक्षित रहेगी।

इसे भी पढ़ें - आंखों के नीचे काले घेरों (डार्क सर्कल्स) को दूर करेंगे गाजर से बने ये 2 आई मास्क, आई-बैग्स भी होंगे कम 

कैसे लगाएं होममेड मॉइश्चराइजर 

चेहरे पर होममेड मॉइश्चराइजर लगाने से पहले अपनी स्किन को रगड़ें। इससे आपकी स्किन पर मौजूद, धूल और गंदगी साफ हो जाएगी। इसके बाद उंगलियों की मदद से मिश्रण को अच्छी तरह मिक्स करें और हथेली में इसकी कुछ बूंदे लेकर अपने शरीर और चेहरे पर लगाएं। अब हल्के हाथों से मालिश करें। इस मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करने के बाद आप सो भी सकते हैं। इससे आपको किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा, क्योंकि यह पूरी तरह के प्राकृतिक है। 

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer