चेहरे से बुढ़ापे (एजिंग) के लक्षणों को मिटाने में कितना मददगार है रेटिनॉइड्स? डॉक्टर से जानें प्रयोग का तरीका

रेटिनोइड्स इन दिनों एक पॉपुलर एंटी-एजिंग प्रोडक्ट हो गया है, जो स्किन से उम्रदराज होने के लक्षणों को मिटाने के लिए बहुत प्रभावी माना जाता है।

Monika Agarwal
त्‍वचा की देखभालWritten by: Monika AgarwalPublished at: Sep 19, 2021
चेहरे से बुढ़ापे (एजिंग) के लक्षणों को मिटाने में कितना मददगार है रेटिनॉइड्स? डॉक्टर से जानें प्रयोग का तरीका

रेटिनोइड्स (Retinoids) आजकल स्किन की समस्याओं से निजात दिलाने के लिए बहुत चर्चित केमिकल कंपाउंड माना जा रहा है। विदेशों में लोग, खासकर महिलाएं, उम्र को मात देने के लिए इसका खूब प्रयोग कर रही हैं। साथ ही ये आजकल ढेर सारे एंटी-एजिंग प्रोडक्ट्स में भी इस्तेमाल किया जा रहा है। इनका प्रयोग करने से आपकी स्किन बहुत जवान लगती है और आपको एजिंग के लक्षण भी नहीं देखने को मिलते हैं। शुरू में रेटिनोइड्स (Retinoids) का प्रयोग केवल एक्ने (मुंहासों) को ठीक करने के लिए किया जाता था। लेकिन फिलहाल यह सोरायसिस, एजिंग स्किन और कुछ अन्य स्किन स्थितियों से आपको राहत दिलाने में भी मददगार माना जा रहा है। आप जानने के लिए उत्सुक होंगे कि रेटिनोइड्स कैसे काम करता है।

कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल के डर्मेटोलॉजिस्ट, डॉक्टर भावुक मित्तल के मुताबिक रेटिनोइड्स आपकी स्किन की सबसे ऊपरी सेल्स की परत को उतारते नहीं, बल्कि यह आपके शरीर को और अधिक कोलेजन (collagen) बनाने में मदद करते हैं। कोलेजन एक ऐसा प्रोटीन होता है जिससे आपकी स्किन का ग्लो (Glow) बढ़ता है। स्किन से एंजिंग के लक्षण कम होते हैं। यह प्रोटीन स्किन के साथ साथ आपकी हड्डियों और मसल्स में भी पाया जाता है। यह प्रोटीन आपकी स्किन की लोच और कठोरता बनाए रखते हैं।

retinoids for preventing ageing

आपको रेटिनोइड्स का प्रयोग कब करना चाहिए (When To Use It)

अगर आप माइल्ड रेटिनोइड्स जैसे अडापालीन (adapalene) आदि को स्टोर से खरीद कर डायरेक्ट प्रयोग कर सकती हैं। लेकिन अगर स्ट्रॉन्ग रेटिनोइड्स (Retinoids) जैसे ट्रेटनॉइन (tretinoin) आदि की बात करें तो इनका प्रयोग आपको केवल डॉक्टर द्वारा सुझाए जाने पर ही करना चाहिए। आप स्टोर पर उपलब्ध रेटेनॉल्स को भी खरीद सकती हैं। जिन्हें बाद में आपका शरीर रेटिनोइड्स में बदल देता है। यह अधिक स्ट्रॉन्ग नहीं होते हैं इसलिए आपकी स्किन लाल होने का या स्किन पर खुजली होने का चांस बहुत ही कम होता है। लेकिन इनका असर आपको लंबे समय बाद ही देखने को मिलता है।

इसे भी पढ़ें: चेहरे पर फाइन लाइन्स को कम करने के लिए फायदेमंद होता है Retinol, जानें कैसे करें अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल

कैसे करें रेटिनोइड्स का प्रयोग (How to Use)

  • आपको रात के समय ट्यूब में से केवल एक मटर के दाने जितनी मात्रा में रेटिनोइड्स लें।
  • उसे अपने चेहरे पर अच्छे से अप्लाई कर लें।
  • अप्लाई करते समय चेहरे को थोड़ी मसाज भी दें।
  • अगर आप इससे अधिक या बहुत अधिक मात्रा का प्रयोग करती हैं तो आपको लाल चेहरा होना और इरीटेशन आदि जैसे साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिल सकते हैं।

क्या दिन के समय भी रेटिनोइड्स प्रयोग कर सकते हैं (Is It Safe To Use During Daytime)

अगर आप दिन के दौरान इसका प्रयोग करते हैं तो सूर्य के कारण रेटिनोइड्स ब्रेक होते हैं। इसलिए आप को हमेशा ही ऐसे प्रोडक्ट्स का प्रयोग केवल रात के समय ही करना चाहिए। रेटिनोइड्स (Retinoids) के प्रयोग से आपका सन-बर्न का रिस्क नहीं बढ़ता है। लेकिन फिर भी आपको सन स्क्रीन का प्रयोग जरूर करना चाहिए चाहे आप इसका प्रयोग करें या न करें।

इसे भी पढ़ें: बढ़ती उम्र (एजिंग) के लक्षणों को कम करने के लिए अपनाएं ये 8 आयुर्वेदिक तरीके, बिना केमिकल पाएं खूबसूरत त्वचा

क्या रेटिनोइड्स के कोई साइड इफेक्ट्स भी होते हैं (Side Effects)

अगर आपको रेटिनोइड्स प्रयोग करने के बाद ड्राई स्किन, खुजली होना और स्किन का लाल हो जाना जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं तो यह रेटिनोइड्स (Retinoids) के काफी आम साइड इफेक्ट्स होते हैं। यह लक्षण कुछ ही दिनों में चले जाते हैं। जब तक आपकी स्किन इसकी आदी नहीं हो जाती तब तक आपके डॉक्टर इसका प्रयोग एक दिन छोड़ कर एक दिन करने को या हफ्ते में एक बार करने को भी बोल सकते हैं। अगर आपको फिर भी यह समस्या बंद नहीं होती है तो डॉक्टर को बताएं और इसका प्रयोग करना बंद कर दें।

वैसे तो रेटिनोइड्स आपकी स्किन के लिए और आपकी झुर्रियों के लिए एक बहुत ही अच्छा समाधान है। लेकिन अभी तक रेटिनोइड्स की टेस्टिंग प्रेगनेंट महिलाओं पर नहीं हुई है इसलिए गर्भवती महिलाओं को इसका प्रयोग करने से बचना चाहिए।

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer