बढ़ती उम्र (एजिंग) के लक्षणों को कम करने के लिए अपनाएं ये 8 आयुर्वेदिक तरीके, बिना केमिकल पाएं खूबसूरत त्वचा

बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने के लिए आप इन आयुर्वेदिक लेप का सहारा ले सकते हैं। इससे आपको काफी फायदा पहुंच सकता है।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Sep 02, 2021Updated at: Sep 02, 2021
बढ़ती उम्र (एजिंग) के लक्षणों को कम करने के लिए अपनाएं ये 8 आयुर्वेदिक तरीके, बिना केमिकल पाएं खूबसूरत त्वचा

हर व्यक्ति खुद को तंदुरुस्त देखना पसंद करता है। लेकिन बढ़ती उम्र के साथ शरीर में कई सारे बदलाव नजर आने लगते हैं। जैसे- चेहरे पर झुर्रियां, काफी जल्दी थक जाना, बालों का सफेद होना इत्यादि। इन सभी बदलावों के साथ-साथ शरीर में कई अन्य तरह की समस्याएं भी होने लगती हैं। इन समस्याओं से बचने के लिए लोग कई तरह के उपायों का भी सहारा लेते हैं। लेकिन इससे शरीर में ज्यादा फर्क नजर नहीं आता है। अगर आप बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करना चाहते हैं, तो केमिकल युक्त चीजों के बजाय योग और आयुर्वेदिक चीजों को अपनाएं। ये आपको लंबे समय तक जवां रख सकती हैँ। उम्र बढ़ने के लक्षण सबसे जल्दी स्किन पर दिखाई देने लगते हैं। स्किन के इन लक्षणों को कम करने के लिए आप आयुर्वेदिक औषधि का सहारा ले सकते हैं। आयुर्वेद के द्वारा बताए गए तरीकों को अपनाने से आप उम्र से काफी छोटे नजर आ सकते हैं। आज हम आपको इस लेख में आयुर्वेद के कुछ ऐसे उपचारों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे अपनी स्किन को लंबे समय तक जवां रख सकते हैं। चलिए जानते हैं आयुर्वेद के इन उपचारों के बारे में-

 Inside2agingprocess

1. हल्दी बॉडी लेप या दरवी लेपम

दरवी लेपम एक आयुर्वेदिक लेप है, जिसका निर्माण मुख्य रूप से हरिद्रा खंड और आयुर्वेद की जड़ी-बूटियों के समायोजन से किया जाता है। यह लेप महिला और पुरुष दोनों के लिए लाभकारी होता है। इसका इस्तेमाल नैचुरल रूप से शुद्धिकरण के लिए इस्तेमाल होता है। यह आपकी स्किन पर निखार लाने में आपकी मदद करता है। जिसके परिणाम स्वरूप आपकी स्किन की रंगत निखरती है। साथ ही आपका त्वचा पर कोमलता नजर आती है।

2. चंदन बॉडी लेप

अपनी स्किन को जवां रखने के लिए आप अपनी बॉडी पर चंदन बॉडी लेप लगा सकते हैं। यह चंदन के पेस्ट से तैयार एक बेहतरीन लेप होता है, जो एंटी जैविक गुणों से भरपूर है। इसके इस्तेमाल से स्किन की झाइयां साफ होती हैं। साथ ही यह आपकी स्किन को नमी प्रदान करने के साथ-साथ स्किन पर ग्लो लाता है।

3. हरितकालेपम या क्लोरोफिल बॉडी लेप

हरितकालेपम मैरिंगा यानि सहजन की पत्तियों से लैयार लेप है। इस लेप को तैयार करने के लिए सहजन की ताजी पत्तियों को शुद्ध जल के साथ पीसा जाता है। इस लेप विटामिन, प्रोटीन और खनिज समृद्ध रूप से मौजूद होते हैं। हरितकालेप आपकी स्किन की कोशिकाओं के लिए एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है। क्लोरोफिल बॉडी लेप आपकी स्किन को नमी प्रदान करके उसे पोषण प्रदान करता है। इससे आपकी स्किन लंबे समय तक जवां रहती है।

Insidehaldi

इसे भी पढ़ें- शरीर की अंदरूनी सूजन दूर करने के लिए आजमाएं ये 10 जड़ी-बूटियां और मसाले

4.  शहद और तिल बॉडी लेप

तिल और शहद से तैयार इस लेप से आपकी स्किन कोमल होती है। इससे स्किन की निष्क्रिय कोशिकाओं की परत हट सकती है। तिल और शहद का मिश्रण आपकी स्किन पर ग्लो लाता है। साथ ही इससे आपकी स्किन पर लंबे समय तक कसाव रहता है।

5. कायालेपम  

इस लेप को चावल के आटे, नारियल और बादाम के दूध के संजोयन से तैयार किया  जाता है। इससे आपकी स्किन पर कसाव आता है। यह स्किन से मृत कोशिकाओं को दूर करता है। साथ ही स्किन के रंग को सुधारकर आपकी स्किन पर ग्लो लाता है।

Inside3facepack 

6. सब्जियों का बॉडी लेप

सब्जियों के गूदे और सत्त से तैयार यह बॉडी लेप एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। सब्जियों से तैयार बॉडी लेप आपकी स्किन को टोन करता है। इससे स्किन की कोशिकाओं में कसाव आता है। विभिन्न तरह की हरी-पत्तेदार सब्जियों को के मिश्रण को बॉडी पर लगाने से स्किन पर चमक आती है। इससे बढ़ती उम्र के लक्षण नजर नहीं आएंगे।

इसे भी पढ़ें- खून की गंदगी साफ करने के लिए आजमाएं Luke coutinho के बताए ये 10 टिप्स, नैचुरल तरीके से होगा ब्लड डिटॉक्स

7. फलों का बॉडी लेप

फलों का बॉडी लेप फलों के गूदे और तेलों के संजोजन से तैयार किया जाता है। इस लेप को लगाने से आपकी स्किन टोन होती है। साथ ही यह स्किन को अनुकूल बनाता है। फलों से तैयार बॉडी लेप को लगाने से आपकी स्किन पर चमक आती है। इतना ही नहीं, इससे स्किन की कोमलता लंबे समय तक बनी रहती है। जवां स्किन के लिए अपने शरीर पर फलों से तैयार बॉडी लेप जरूर लगाएं।

8. नीम बॉडी लेप

नीम की पत्तियां लाखों गुणों से भरपूर होती है। इस लेप का शीतल गाढ़ा घोल आपकी स्किन को सुकून प्रदान करता है। नीम के घोल में थोड़ा सा नीलगिरी का तेल मिलाएं। इससे स्किन की परेशानियां दूर होने के साथ-साथ बॉडी में होने वाले दर्द से भी राहत मिल सकता है। यह लेप आपकी स्किन को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाता है। साथ ही आपकी स्किन को संक्रमण से बचाता है।

आयुर्वेद के इन लेप से आप अपनी स्किन को लंबे समय तक जवां रख सकते हैं। इससे आपकी बढ़ती उम्र के लक्षण जैसे- झुर्रियां, शरीर में थकान, स्किन पर दाग-धब्बे दूर हो सकते हैं। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आप इस लेप का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि अगर आपको इससे किसी तरह की एलर्जी महसूस हो, तो तुरंत एक्सपर्ट से संपर्क करें। 

Read More Articles on ayurveda in hindi

Disclaimer