पाचन तंत्र मजबूत करने और इम्‍यून‍िटी बढ़ाने के ल‍िए करें जंगली लहसुन का सेवन, जानें अन्‍य फायदे

जंगली लहसुन से सूजन दूर होती है, बुखार उतरता है, रोग प्रत‍िरोधक क्षमता बढ़ती है, जानें ऐसे अन्‍य लाभ

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Sep 02, 2021Updated at: Sep 02, 2021
पाचन तंत्र मजबूत करने और इम्‍यून‍िटी बढ़ाने के ल‍िए करें जंगली लहसुन का सेवन, जानें अन्‍य फायदे

जंगली लहसुन क्‍या होता है? जंगली लहसुन को रैमसन्‍स (ramsons) के नाम से भी जाना जाता है। जंगली लहसुन एक पौधा है ज‍िसका रंग हरा होता है, इसके पत्‍ते लहसुन जैसे नजर आते हैं, पर इनके लाभ लहसुन से भिन्‍न होते हैं। जंगली लहसुन के पौधे में सफेद रंग के फूल भी न‍िकलते हैं ज‍िनका इस्‍तेमाल औषध‍ि के रूप में क‍िया जाता है। जंगली लहसुन के पत्‍तों के रस से कई बीमार‍ियां दूर की जाती हैं। जंगली लहसुन हमारे पाचन तंत्र को मजबूत करने का काम करता है। रोग प्रत‍िरोधक क्षमता बढ़ाने के ल‍िए भी जंगली लहसुन फायदेमंद माना जाता है। बुखार उतारने के ल‍िए जंगली लहसुन का इस्‍तेमाल क‍िया जाता है, ज‍िन लोगों को हाथ-पैरों में सूजन की समस्‍या है वो भी जंगली लहसुन का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इस लेख में हम जंगली लहसुन के फायदे और उसे इस्‍तेमाल करने के तरीके पर चर्चा करेंगे। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर में स्‍थित प्रांजल आयुर्वेद‍िक क्‍लीन‍िक के डॉ मनीष स‍िंह से बात की।

jangli lahsun

(image source:gallowaywildfoods.com)

1. जंगली लहसुन से बढ़ती है इम्‍यून‍िटी (Jangli lahsun helps to boost immunity)

जंगली लहसुन में व‍िटाम‍िन सी मौजूद होता है, रोग प्रत‍िरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय ढूंढ रहे हैं तो तो जंगली लहसुन का सेवन कर सकते हैं। जंगली लहसुन का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं, उसमें आप हल्‍दी, शहद, तुलसी भी म‍िला सकते हैं। जंगली लहसुन में व‍िटामिन बी, प्रोटीन, कॉर्ब्स, व‍िटाम‍िन ए भी पाया जाता है इसल‍िए ये हमारे ल‍िए सेहतमंद औषध‍ि है। 

इसे भी पढ़ें- घाव, खुजली, जलन जैसी इन 5 समस्याओं को दूर करता है पित्तपापड़ा का पौधा, जानें इसके प्रयोग

2. जंगली लहसुन से मजबूत होता है पाचन तंत्र (Jangli lahsun helps to make strong digestive system)

जंगली लहसुन में फाइबर की अच्‍छी मात्रा होती है, इसके इस्‍तेमाल से कब्‍ज का इलाज क‍िया जाता है। आंतों को साफ करने के ल‍िए भी जंगली लहसुन फायदेमंद होता है। ज‍िन लोगों को पेट फूलने की समस्‍या है वो जंगली लहसुन का सेवन कर सकते हैं। जंगली लहसुन दस्‍त को भी रोकता है। आपको जंगली लहसुन की पत्‍त‍ियों को पानी के साथ उबालकर काढ़ा बनाकर पीना है इससे पेट से जुड़ी श‍िकायतें दूर होंगी।

3. जंगली लहसुन से बुखार उतरता है (Jangli lahsun helps to cure fever)

jangli lahsun uses

(image source:gallowaywildfoods.com)

बुखार को उतारने के ल‍िए आप जंगली लहसुन का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं। टाइफाइड, न‍िमोन‍िया के दौरान भी जंगली लहसुन का सेवन फायदेमंद माना जाता है। जंगली लहसुन में एंटी-बैक्‍टीर‍ियल गुण होते हैं, इंफेक्‍शन दूर करने के ल‍िए भी आप जंगली लहसुन का सेवन कर सकते हैं। बुखार के दौरान आप सुबह-शाम जंगली लहसुन का काढ़ा पीएं तो फायदेमंद होगा। 

इसे भी पढ़ें- कब्ज, एनीमिया, टीबी जैसी बीमारियों में फायदेमंद है नीरा (ताड़ का रस), जानें इसके 5 प्रयोग

4. जंगली लहसुन के सेवन से सूजन दूर होती है (Jangli lahsun helps to cure swelling)

गठ‍िया रोग के दौरान पैरों में दर्द या सूजन हो तो जंगली लहसुन के पत्‍तों का रस लगाएं, दर्द और सूजन की श‍िकायत दूर होगी। अगर स्‍क‍िन पर घाव या फोड़ा हो गया है तो भी आप जंगली लहसुन के रस से घाव को ठीक कर सकते हैं। पेट में अल्‍सर होने पर भी जंगली लहसुन फायदेमंद माना जाता है, इसकी मदद से स‍िर का दर्द, अन‍िद्रा जैसी समस्‍याएं भी दूर की जाती हैं। 

5. हार्ट के ल‍िए फायदेमंद है जंगली लहसुन (Benefits of jangli lahsun for heart health)

हॉर्ट हेल्‍थ के ल‍िए जंगली लहसुन फायदेमंद माना जाता है। कोलेस्‍ट्रॉल कम करने के उपाय में इसका भी इस्‍तेमाल क‍िया जाता है। जंगली लहसुन के सेवन से खून साफ होता है। रेस्‍प‍िरेट्ररी स‍िस्‍टम के ल‍िए भी जंगली लहसुन फायदेमंद होता है। 

अगर आप क‍िसी गंभीर बीमारी के श‍िकार हैं या पहले से क‍िसी बीमारी की दवा ले रहे हैं तो अपने डॉक्‍टर से संपर्क करके ही जंगली लहसुन का सेवन करें। 

(main image source:gallowaywildfoods.com)

Read more on Ayurveda in Hindi

Disclaimer