कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना आपके सेहत के लिए काफी नुकसानदेह होता है। कोलेस्ट्रॉल स्तर बढ़ने से कई प्रकार की शाररिक समस्याएं पैदा हो सकती है। आप स्वस्थ खानपान और एक सेहतमंद दिनचर्या का पालन कर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रख सकते हैं।

"/>

Bad Cholesterol: खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को 5 मिनट में कम करेंगे ये 4 सरल उपाय

कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना आपके सेहत के लिए काफी नुकसानदेह होता है। कोलेस्ट्रॉल स्तर बढ़ने से कई प्रकार की शाररिक समस्याएं पैदा हो सकती है। आप स्वस्थ खानपान और एक सेहतमंद दिनचर्या का पालन कर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित र

धीरज सिंह राणा
विविधWritten by: धीरज सिंह राणाPublished at: Aug 19, 2019Updated at: Aug 19, 2019
Bad Cholesterol: खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को 5 मिनट में कम करेंगे ये 4 सरल उपाय

मेडिकल डिक्शनरी में कोलेस्ट्रॉल एक बुरा शब्द है। यह आपके रक्तचाप और वजन को बढ़ा सकता है, शरीर में रक्त के प्रवाह को कम कर सकता है और साथ ही कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने से छाती में दर्द, पेट में दर्द, पाचन और ह्रदय संबंधित समस्याएं पैदा हो सकती हैं। कोलेस्ट्रॉल लिवर द्वारा बनाया जाने वाला वसा होता है। यह आपके हार्मोन्स को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह दो प्रकार का होता है, एक लो-डेंसिटी लिपोप्रोटीन यानी एलडीएल(LDL) और दूसरा हाई-डेंसिटी लिपोप्रोटीन यानी एचडीएल(HDL)।  इनमें से एलडीएल सेहत के लिए बुरा होता है, जबकि एचडीएल अच्छा होता है। यह खून से विषैले पदार्थों को बाहर कर शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसलिए हमारे शरीर के सही तरीके से काम करने के लिए भी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखना बेहद जरूरी होता है। आइए जानते हैं ऐसे 4 सरल उपाय जो 5 मिनट में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैैं।

प्रोडक्ट लेने से पहले उसके लेबल की जांच करें

खुद को स्वस्थ रखने के लिए ये बहुत ही आसान उपाय है, हमेशा दुकान से कोई भी उत्पाद लेने से पहले उसके लेबल की जांच जरूर करें। हर रोज आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उत्पाद आपके सेहत पर प्रभाव डालते हैं। उत्पादों पर ट्रांस-फैट मात्रा की जांच करें, क्योंकि कई ऐसे उत्पाद होते हैं जिनमें अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना एलडीएल का स्तर अत्यधिक होता है। अगर आपको किसी उत्पाद जैसे चिप्स, बिस्कुट या प्रोसेस्ड फूड पर हाइड्रोजेनेटेड ऑयल की मात्रा अधिक दिखती है, तो उसे खरीदने से पहले दो बार सोचें, क्योंकि ऐसे उत्पाद हृदय रोग की संभावनाओं को बढ़ाता है।

ज्यादा से ज्यादा पीना पीएं

दिनभर खुद को हाइड्रेटेड रखने से आपको काफी शाररिक लाभ प्राप्त होते हैं। अमेरिका के लोमा लिंडा यूनिवर्सिटी में किए गए एक अध्ययन में पता चला है कि बधिक पानी पीने से या नियमित दिन में 5 ग्लास से अधिक पानी पीने से आपके शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है। खराब कोलेस्ट्रॉल और विषाक्त पदार्थ शरीर से बाहर निकाल जाता है और 50 से 60 % तक हृदय रोग के विकास के जोखिम को कम करता है। इससे वजन कम करने और तंबाकू के सेवन से छुटकारा पाने में भी मदद मिलता है।

इसे भी पढ़ें: विटामिन डी की कमी से बच्चों में 'रिकेट्स' और बड़ों में 'ऑस्टियोपोरोसिस' का खतरा, जानें कितना होना चाहिए लेवल?

नट्स का सेवन करें

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, नट्स का सेवन आपके सेहत के लिए बहुत जरूरी है, क्योंकि इनमें प्रोटीन, फाइबर और विटामिन-ई भरपूर मात्रा में होते हैं। इसमें स्वस्थ फैटी एसिड भी पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी मददगार होता है। बादाम, अखरोट और पिस्ते में पाये जाने वाले फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन्स खराब कोलेस्ट्रॉल को घटाने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में काफी सहायक होते हैं।

इसे भी पढ़ें: शराब की लत से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद हैं ये 6 तरीके, दोबारा नहीं लगा पाएंगे हाथ

पैदल चलें

रोजाना पैदल चलने से आपके कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित रहता है और दिल की स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। एक्सपर्ट का मानना है कि हृदय रोगों के जोखिम को कम करने के लिए वाकिंग लोगों के लिए सबसे अच्छा एक्सरसाइज होता है। इससे तनाव, हाईपरटेंशन, जोड़ों में दर्द, ऑथ्राईटिस और ऑस्टियोपोरोसिस की समस्याएं भी समाप्त होती है, इसके अलावा पैदल चलने से रोगप्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer