शराब की लत से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद हैं ये 6 तरीके, दोबारा नहीं लगा पाएंगे हाथ

शराब का सेवन शरीर के लिए बेहद खतरनाक होता है इस बात को सभी जानते हैं लेकिन शराब की लत छोड़ पाना हर किसी के बस की बात नहीं। शराब को छोड़ने के लिए ढृढ इच्छाशक्ति और सही आहार बेहद जरूरी है।

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaUpdated at: Aug 17, 2019 12:08 IST
शराब की लत से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद हैं ये 6 तरीके, दोबारा नहीं लगा पाएंगे हाथ

शराब का सेवन शरीर के लिए बेहद खतरनाक होता है इस बात को सभी जानते हैं लेकिन शराब की लत छोड़ पाना हर किसी के बस की बात नहीं। शराब को छोड़ने के लिए ढृढ इच्छाशक्ति और सही आहार बेहद जरूरी है। शराब के सेवन से किडनी पर काफी बुरा असर पड़ता है और इससे शरीर में कई बीमारियां भी होती हैं। अक्सर लोगों को शराब छोड़ने के लिए काफी जद्दोजहद करनी पड़त है, जिसके कारण वह शराब को नहीं छोड़ पाते। कुछ लोग शराब की लत से छुटकारा पाना चाहते भी हैं। लेकिन छोड़ नहीं पाते। अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो शराब छोड़ने के लिए संघर्ष कर रहे हैं तो हम आपको ऐसे 6 तरीके बताने जा रहे हैं, जो इस मुश्किल भरे काम में आपकी मदद कर सकते हैं।

शराब की लत से छुटकारा पाने के आसान उपाय

गाजर का जूस

गाजर का जूस पीने के शराब पीने के इच्छा में कमी आती है, जिसके कारण इसे छोड़ पाना आसान हो जाता है। नियमित रूप से एक गिलास गाजर, अन्नास , संतरा और सेब का जूस आपको शराब पीने की लत से छुटकारा दिला सकता है।

किशमिश

शराब की लत से परेशान किसी भी व्यक्ति को जब शराब पीने की इच्छा करें तब उन्हें 2 से 4 किशमिश मुंह में रखें और उसे धीरे-धीरे चबाएं। नियमित रूप से ऐसा करने से शराब पीने की इच्छा में कमी आती है।

इसे भी पढ़ेंः  पेट में बनी गैस से होने वाले दर्द को इन 5 तरीकों से करें दूर, कई रोगों से मिलेगा छुटकारा

तुलसी के पत्ते

तुलसी के पत्तों में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर की अशुद्धियां को साफ करने का काम करते हैं। नियमित रूप से तुलसी के पत्ते चबाने से शराब पीने की इच्छा में कमी आती है, जिसके कारण शराब की लत से छुटकारा मिलता है।

करेले के पत्ते

तुलसी के पत्तों की तरह करेले के पत्ते भी शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकालने में मदद करते हैं और शराब की लत छुड़वाने में काफी मददगार साबित होते हैं। इसके लिए आपको करना यह है कि सबसे पहले करेले के पत्तों को पीस कर उसका रस निकाल लें। रस निकालने के बाद इसके दो चम्मच छाछ के साथ मिलाकर पीएं। नियमित रूप से ऐसा करने से शराब पीने की इच्छा में कमी आती है और शराब की लत भी दूर होती है।

इसे भी पढ़ेंः ये 6 नौकरियां करने वाले लोगों में कैंसर का खतरा होता है अधिक, जानें कौन सी नौकरी सबसे घातक

अश्वगंधा

रोजाना एक गिलास दूध में 1 चम्मच अश्वगंधा पाउडर मिला कर पीने से शराब की लत से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। दरअसल अश्वगंधा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो शराब की लत छुड़वाने में मदद करते हैं।

अदरक का तेल

अदरक के तेल की कुछ बूंदे शहद में मिला कर खाने से शराब की लत छोड़ने में मदद मिलती है। नियमित रूप से ऐसा करने से आपको शराब की लत छोड़ने में बड़ी आसानी होगी।

Read More Articles On Miscellaneous in Hindi

Disclaimer