Skin Care Tips: घर पर स्किन एक्सफॉलिएशन और डेड स्किन सेल्‍स को हटाने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

आपके चेहरे की डेड स्किन सेल्‍स आपकी कई स्किन प्रॉब्‍लम्‍स की वजह बन सकती है। इसलिए यहां हम आपको डेड स्किन सेल्‍स को हटाने के कुछ आसान तरीके बता रहे है

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtUpdated at: Jun 03, 2020 13:13 IST
Skin Care Tips: घर पर स्किन एक्सफॉलिएशन और डेड स्किन सेल्‍स को हटाने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

त्‍वचा पर डेड स्किन सेल्‍स का होना एक आम प्रक्रिया है क्‍योंकि त्‍वचा हर कुद समय के अंतराल में खुद को नवीनीकृत करती है। इसलिए इस डेढ स्किन सेल्‍स को हटाना काफी जरूरी है। लेकिन अगर आप सही तरीके से स्किन एक्सफॉलिएशन नहीं करते है, तो कभी-कभी ये डेड स्किन सेल्‍स जमा हो जाती हैं और त्वचा की समस्याओं का कारण बन सकत है। डेड स्किन सेल्‍स के जमाव से रूखी  परतदार त्‍वचा, ड्राई पैच, मुंहासे आदि हो सकते हैं। इसलिए समय-समय पर स्किन एक्सफॉलिएशन जरूरी होता है, ताकि त्वचा की समस्‍याओं को रोका जा सके। बस अपना चेहरा धोना मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने के लिए पर्याप्त नहीं है, आपको नियमित रूप से एक्सफॉलिएशन करने की आवश्यकता है। इसे आसानी से स्क्रब की मदद से किया जा सकता है। मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने के विभिन्न तरीकों को जानने के लिए पढ़ें।

डेड स्किन सेल्‍स से छुटकारा पाने के उपाय 

ड्राई ब्रशिंग

इस प्रक्रिया में त्‍वचा से डेड स्किन सेल्‍स को हटाने के लिए आपको धीरे-धीरे 30 सेकंड के लिए हल्‍के मोशन में स्किन ब्रश के साथ स्किन को ब्रश करना होता है। यह विधि आपको ड्राई स्किन सेल्‍स से छुटकारा पाने में मदद कर सकती है। याद रखें, त्‍वचा को बहुत हल्‍के हाथों से ही रब या ब्रश करें, जिससे त्‍वचा को कोई नुकसान न पहुंचे। इसके अलावा, आपको स्किन टाइप के हिसाब से त्‍वचा को एक्सफोलिएट करना चाहिए। 

Face Scrubing

फेस स्‍पॉन्‍ज 

चेहरे की डेड स्किन सेल्‍स से छुटकारा पाने के लिए एक नेचुरल फेस स्‍पॉन्‍ज की मदद ले सकते हैं। इस स्‍पॉन्‍ज को गीला करके आप चेहरे को एक्सफोलिएट करने के लिए राउंड मोशन में रब करें। ज्‍यादा तेज या दबाब के साथ न रगड़े क्‍योंकि इससे जलन हो सकती है। छोटे गोलाकार आंदोलनों का उपयोग करें।

इसे भी पढ़ें: ग्‍लोइंग और पिंपल-फ्री स्किन पाने में मदद करेगा घर पर बना ये होममेड फेस स्‍प्रे

वाशक्लॉथ

यदि आपकी बहुत संवेदनशील त्वचा है, तो आप अपनी त्‍वचा से डेड स्किन सेल्‍स को हटाने के लिए वॉशक्लॉथ का उपयोग करें। इसके लिए आप एक साधारण वॉशक्लॉथ लें और गर्म पानी में इसे डिबोएं। फिर इसका उपयोग त्वचा पर हल्‍के हाथों से रब करते हुए करें। यह सब करने से पहले आप अपने रेगुलर फेस वॉश से चेहरा धुल लें।  

स्क्रब का इस्तेमाल करें

डेड स्किन सेल्‍स से छुटकारा पाने के लिए स्‍क्रबिंग करना एक अच्‍छा तरीका है। आप अपने चेहरे को स्‍क्रब करने के लिए फेस स्‍क्रब तैयार कर सकते हैं, जो चेहरे की गहरी सफाई के साथ-साथ डेड स्किन सेल्‍स को भी हटा सके। आप अपनी स्किन टाइप के हिसाब से कोई स्‍क्रब खरीद सकते हैं या फिर खुद घर पर स्‍क्रब बना सकते हैं। यहां घर पर स्‍क्रब बनाने के 2 तरीके हैं। 

इसे भी पढ़ें: बालों में कंडीशनर तो चेहरे पर मॉइश्‍चराइज का काम करता है एलोवेरा बटर, जानें बनाने का तरीका

DIY Face Scrub

1- कॉफी पाउडर और नारियल तेल 

एक बाउल में 1 चम्‍मच कॉफी पाउडर और 1 चम्‍मच नारियल तेल लें। अब इसमें आधा चम्‍मच नींबू का रस और 1 चम्‍मच शहद मिलाएं। अब इस तैयार पेस्‍ट को स्‍क्रब की तरह इस्‍तेमाल करें।  

2- ब्राउन शुगर और शहद 

1 चम्‍मच ब्राउन शुगर या सामान्‍य पीसी हुई चीनी लें और उसमें 1 चम्‍मच शहद और जैतून का तेल डालें। अब आप इन्‍हें अच्‍छे से मिलाएं और इस पेस्‍ट से चेहरे की स्क्रबिंग करें।आप हफ्ते में 2-3 बार इसका इस्तेमाल करें। रोजाना स्क्रब न करें। 

Read More Article On SKin Care In Hindi

Disclaimer