चेहरे के गड्ढे कैसे मिटाएं? जानें 5 उपाय

How to Get Rid from Open Pores: अगर आपके चेहरे पर गड्ढे (ओपन पोर्स) हैं, तो आप कुछ उपायों की मदद से इन्हें मिटा सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Aug 16, 2022Updated at: Aug 16, 2022
चेहरे के गड्ढे कैसे मिटाएं? जानें 5 उपाय

How to Remove Open Pores on Face in Hindi: त्वचा पर लाखों छिद्र यानी पोर्स होते हैं. ये सभी छिद्र खुले होते हैं, जिससे त्वचा सांस लेती है. हर छिद्र में एक बाल कूप होता है. साथ ही तेल ग्रंथियां भी होती हैं, जो सीबम नामक ऑयल का उत्पादन करती हैं. दरअसल, चेहरे में तेल ग्रंथियां अधिक होती हैं. ऐसे में सीबम का उत्पादन भी अधिक होने लगता है. जब सीबम का उत्पादन अधिक होता है, तो त्वचा पर पोर्स बड़े दिखाई देने लगते हैं। बड़े ओपन पोर्स को आम भाषा में गड्ढे कहा जाता है। ये गड्ढे (Open Pores) त्वचा की खूबसूरती को कम कर देते हैं। ऐसे में अगर आपके चेहरे पर भी ओपन पोर्स अधिक है, तो आप कुछ उपायों को आजमा सकते हैं। तो चलिए विस्तार से जानते हैं, चेहरे के गड्ढे कैसे मिटाएं।

1. त्वचा को एक्सफोलिएट करें

स्किन को हेल्दी रखने के लिए समय-समय पर त्वचा को एक्सफोलिएट करना जरूरी होता है। अगर आपके चेहरे पर गड्ढे हो गए हैं, तो एक्सफोलिएशन की मदद से इन्हें रिमूव किया जा सकता है। एक्सफोलिएशन से डेड स्किन सेल्स रिमूव होती है, साथ ही ऑयल का उत्पादन भी कम होता है। चेहरे के गड्ढे मिटाने के लिए आपको सप्ताह में 1 से 2 बार त्वचा को एक्सफोलिएट जरूर करना चाहिए। 

aloe vera for open pores

2. एलोवेरा का अप्लाई करें

एलोवेरा त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। एलोवेरा त्वचा से जुड़ी सभी समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है। अगर आपके चेहरे पर गड्ढे हैं, तो भी एलोवेरा का इस्तेमाल किया जा सकता है। एलोवेरा त्वचा को हाइड्रेट रखने और कसाव लाने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप एलोवेरा जेल लें, इसे अपने हाथों से चेहरे पर लगाएं। धीरे-धीरे मालिश करें। 10-15 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। ऐसा आप रोजाना कर सकते हैं. इससे चेहरे के गड्ढे यानी ओपन पोर्स धीरे-धीरे कम होने में मदद मिल सकती है। 

इसे भी पढ़ें- स्किन पर गड्ढे (ओपन पोर्स) क्यों हो जाते हैं? एक्सपर्ट से जानें इसके कारण और बचाव के उपाय

3. क्ले मास्क लगाएं

क्ले फेस मास्क भी चेहरे के गड्ढों को भरने में असरदार साबित हो सकता है। क्ले मास्क त्वचा से एक्स्ट्रा ऑयल को निकालने में मदद करता है। दरअसल, क्ले सीबम के उत्पादन को रोक लेता है, इससे पोर्स को बड़ा होने से रोका जा सकता है। अगर हफ्ते में 2-3 दिन क्ले मास्क लगाया जाता है, तो पोर्स छोटे नजर आने लगते हैं. यानी चेहरे के गड्ढे मिटने लगते हैं। लेकिन क्ले का अधिक इस्तेमाल करने से बचना चाहिए, इससे स्किन ड्राई हो सकती है।

4. दो बार धोएं चेहरा

चेहरे के गड्ढे मिटाने के लिए एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। चेहरे पर गड्ढे हो रखे हैं, तो आपको दिन में दो बार चेहरा जरूर धोना चाहिए। इसके लिए आप गुनगुने पानी और हल्के क्लींजर का इस्तेमाल करना चाहिए। एल्कोहल और कैमिकल फ्री क्लींजर का यूज करने से बचना चाहिए। चेहरे की परेशानियों का कम करने के लिए रात को चेहरा जरूर धोना चाहिए। इससे दिन पर चेहरे की त्वचा पर जमी धूल-मिट्टी निकल जाती है। त्वचा आसानी से सांस लेती है और हेल्दी रहती है।

open pores treatment

5. ऑयल से मसाज करें

त्वचा की मसाज करने से ओपन पोर्स की समस्या को काफी हद तक कम किया जा सकता है। अगर चेहरे पर गड्ढे हैं, तो आप ऑलिव ऑयल और जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप अपनी उंगुलियों पर 2-3 बूंद तेल लें। अब इस तेल से हल्के हाथों से चेहरे की मालिश करें। आप ऐसा रात को कर सकते हैं और सुबह चेहरे को पानी से साफ कर सकते हैं। तेल से त्वचा की मालिश करने से पोर्स का साइज धीरे-धीरे कम होने लगता है। साथ ही त्वचा की सफाई भी होती है। रोजाना चेहरे की ऑयल से मसाज करने से चेहरे के गड्ढों को काफी हद तक भरा जा सकता है।

इसे भी पढ़ें- पैरों की त्वचा पर नजर आ रहे हैं गड्ढे (ओपन पोर्स)? जानें इनसे छुटकारा पाने के उपाय

अगर आपके चेहरे पर भी गड्ढे यानी ओपन पोर्स हैं, तो इसके लिए आप ऊपर बताए गए उपायों को आजमा सकते हैं। इन उपायों से त्वचा के ओपन पोर्स धीरे-धीरे कम होने लगेंगे। साथ ही त्वचा से जुड़ी अन्य समस्याएं जैसे मुहांसे, दाग-धब्बे और झुर्रियों से भी छुटकारा मिल सकता है।

Disclaimer