पैरों की त्वचा पर नजर आ रहे हैं गड्ढे (ओपन पोर्स)? जानें इनसे छुटकारा पाने के उपाय

Open pores on legs: अगर आपके पैरों पर ओपन पोर्स हैं, तो आप कुछ उपायों की मदद से इससे छुटकारा पा सकते हैं। पैरों के ओपन पोर्स कैसे ठीक करें?

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Mar 04, 2022 00:00 IST
पैरों की त्वचा पर नजर आ रहे हैं गड्ढे (ओपन पोर्स)? जानें इनसे छुटकारा पाने के उपाय

Open pores on legs: वैसे तो बड़े-बड़े रोमछिद्र या ओपन पोर्स चेहरे पर अधिक देखने को मिलते हैं। लेकिन कई बार यह पैरों पर भी दिखने लगते हैं। पैरों पर बड़े और काले रोमछिद्र पैरों की खूबसूरत को खराब कर देते हैं। पैरों पर बड़े रोमछिद्र होने की वजह से अक्सर लड़कियां शॉर्ट ड्रेसेज, स्कर्ट आदि नहीं पहन पाती हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए वे कई महंगे प्रोडक्ट्स यूज करती हैं, लेकिन आप चाहें कुछ उपायों से भी ओपन पोर्स को बंद कर सकती हैं। चलिए जानते हैं पैरों के रोमछिद्रों को बंद करने के लिए कुछ उपाय (how to get rid of large pores on legs in hindi)-

1. पैरों को एक्सफोलिएट करें

पैरों को साफ न करने से, पैरों की देखभाल न करने की वजह से ओपन पोर्स हो सकते हैं। साथ ही डेड स्किन सेल्स भी ओपन पोर्स का कारण बनते हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए एक्सफोलिएशन एक बेहतरीन उपाय है। इससे पोर्स कम होते हैं, पैरों का कालापन भी कम होता है। आप चाहें तो घर पर ही DIY शुगर स्क्रब बना सकती हैं।

2. पैरों की मालिश जरूरी है

पैरों को खूबसूरत बनाए रखने के लिए उनकी मालिश करना भी जरूरी है। आप विटामिन ई जैसे नमी से भरपूर तेलों से अपने पैरों की मालिश कर सकती हैं। इसके लिए आप ऑलिव ऑयल, नारियल तेल आदि का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप चाहें तो इसमें मॉयश्चराइजिंग गुण डालने के लिए ग्लिसरीन की कुछ बूंदें भी मिला सकते हैं। यह पैरों के पोर्स को बंद करने का एक बेहतरीन उपाय (Tips to get rid of large pores on legs) है।

3. पैरों की शेविंग करते रहें

महिलाओं को अक्सर शेविंग के बाद गहरे रंग के छिद्र (open pores on legs) दिखाई देते हैं, ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि वे एक पुराने रेजर का उपयोग करती हैं। आप अपने पैरों को शेव कर रहे हैं, तो एक नए रेजर का (open pores on legs after shaving) उपयोग करें। पुराना या सुस्त रेजर बालों को खींच सकता है, बालों के रोम को नहीं हटाता है। पैरों को शेव करने से पहले आप 10-15 मिनट अपने पैरों को गर्म पानी में डालकर रखें। 

इसे भी पढ़ें - चेहरे पर जायफल का तेल लगाने से दूर होती हैं ये 7 समस्याएं, जानें कैसे करें इस्तेमाल

4. वैक्सिंग है एक बेहतर ऑप्शन

शेविंग के बजाय आप बालों को हटाने के लिए वैक्सिंग का सहारा ले सकती हैं। वैक्सिंग बालों को हटाने का एक बेहतर तरीका है। वैक्स के दौरान बाल जड़ से बाहर निकल जाते हैं, इससे रोमछिद्र सिकुड़ जाते हैं और छोटे हो जाते हैं।

5. पैरों को मॉयश्चराइज जरूर करें

मृत त्वचा और गंदगी के कारण पैरों पर बड़े रोमछिद्र हो जाते हैं। बालों को हटाने और पैरों को एक्सफोलिएट करने के बाद अपने पैरों को मॉयश्चराइज जरूर करें। इसके अलावा भी पैरों को मॉयश्चराइज करती रहें, इससे पैरों में नमी बनेगी रहेगी।

6. खीरा है एक अच्छा घरेलू उपाय

खीरा पैरों के ओपन पोर्स को कम करने में कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए खीरे को छीलकर अच्छी तरह से मैश कर लें। इसके रस को प्रभावित जगह पर लगाएं। खीरा ओपन पोर्स को कम करने, कालेपन को दूर करने का एक बेहतरीन घरेलू उपाय (remedies to get rid of large pores on legs hindi) है।

इसे भी पढ़ें - चेहरे पर रातभर हल्दी लगाए रखने से दूर होती हैं ये 6 समस्याएं, जानें कैसे करें इस्तेमाल

अगर आपके पैरों पर भी ओपन पोर्स हैं, तो पैरों की देखभाल करना शुरू कर दें। क्योंकि पैरों पर ध्यान न देने की वजह से ही रोमछिद्रों की समस्या देखने को मिलती है, पैरों में कालापन आता है। 

Disclaimer