चेहरे से एक्ने और पिंपल्स के निशान मिटाने के लिए अपनाएं ये 5 आसान तरीके

चेहरे पर मौजूद एक्ने और पिंपल्स के दाग आपकी खूबसूरती को कम करते हैं, जानें इन्हें हटाने के आसान उपाय। 

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Mar 03, 2022Updated at: Mar 03, 2022
चेहरे से एक्ने और पिंपल्स के निशान मिटाने के लिए अपनाएं ये 5 आसान तरीके

चेहरे पर एक्ने और पिंपल्स के निशान आपकी खूबसूरती को कम करने का काम करते हैं। मुहांसे, कील और ब्लैकहेड्स के निशान स्किन पर बने रहने के कारण खूबसूरती तो कम होती ही साथ ही आगे चलकर कई अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं। दरअसल, चेहरे पर फुंसी या एक्ने तेल का अतिरिक्त उत्पादन (सीबम प्रोडक्शन), बैक्टीरिया, हार्मोनल असंतुलन और मृत त्वचा कोशिकाओं के कारण होती है। ये सिर्फ चेहरे की खूबसूरती को कम करता है, बल्कि कई बार असहनीय दर्द भी देते हैं। चेहरे पर मौजूद मुहांसे और दाग-धब्बों को दूर करने के लिए आप तमाम तरह के उपायों को अपनाते हैं। कई बार कुछ ऐसे प्रोडक्ट्स जिनमें केमिकल का इस्तेमाल ज्यादा होता है के इस्तेमाल से कई गंभीर समस्याएं स्किन पर हो जाती हैं। आसानी से चेहरे से पिंपल्स और एक्ने के निशान को दूर करने के लिए आप इन उपायों को अपना सकते हैं।

चेहरे से पिंपल्स और एक्ने के निशान दूर करने के उपाय (Tips To Remove Acne And Pimple Marks From Face)

चेहरे पर पिंपल्स और एक्ने के निशान अगर समय पर दूर नहीं किये गए तो ये ताउम्र बने रह सकते हैं। इन निशान की वजह से चेहरे की खूबसूरती पर भी असर पड़ता है। ऑयली स्किन वाले लोगों में यह समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। यह न सिर्फ चेहरे की खूबसूरती को कम करता है बल्कि इसकी वजह से स्किन से जुड़ी कई अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं। चेहरे से एक्ने और पिंपल्स के निशान को दूर करने के लिए आप इन प्रभाव उपायों को अपना सकते हैं।

Acne-And-Pimple-Marks

इसे भी पढ़ें : चेहरे पर लाल दाने एक्ने (मुहांसे) हैं या एक्जिमा? जानें दोनों में अंतर और इन्हें ठीक करने के उपाय

1. एक्ने और पिंपल्स के दाग मिटाने के लिए खीरा का इस्तेमाल

चेहरे से एक्ने और पिंपल्स के निशान मिटाने के लिए खीरा का इस्तेमाल बहुत उपयोगी होता है। खीरे के इस्तेमाल से न सिर्फ आप आसानी से चेहरे से पिंपल्स और एक्ने के दाग मिटा सकते हैं बल्कि इससे आपके चेहरे पर मौजूद एक्ने को दूर करने में भी फायदा मिलता है। आप सबसे पहले खीरा को कद्दूकस कर लें और इसे पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट आइस क्यूब बनाने के लिए फ्रीजर में रख दें। इसकी आइसक्यूब तैयार होने पर इसे कॉटन के कपड़े में लपेटकर स्किन पर लगाएं। ऐसा कुछ दिन तक करने से आपको फायदा मिलेगा।

2. संतरे के छिलके का पाउडर

आप अपनी त्वचा पर संतरे के छिलके (Orange Peel) का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके चेहरे पर आने वाले ब्लैकहेड्स, मुंहासें और दाग-धब्बे दूर होते हैं। इसके साथ गी चेहरे पर संतरे के छिलके को लगाने से ये आपके चेहरे को चमक देने का काम करता है। चेहरे से एक्ने और पिंपल्स के दाग दूर करने के लिए संतरे के छिलके का पाउडर फायदेमंद होता है। सबसे पहले आप संतरे के छिलके का पाउडर ले लें और इसमें थोड़ी सी मात्रा में शहद मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर दाग-धब्बों वाली जगह पर लगाएं।

Acne-And-Pimple-Marks

इसे भी पढ़ें : चेहरे पर कील मुहांसों के निशान और दाग-धब्बे दूर करेगी फिटकरी, इन 3 तरीकों से करें प्रयोग

3. एलोवेरा और प्याज का रस

एलोवेरा और प्याज के रस का इस्तेमाल चेहरे से मुहांसे और एक्ने के दाग को दूर करने में फायदा मिलता है। प्याज का रस बहुत ज्यादा फायदेमंद माना जाता है और इसका कुछ दिनों में ही असर दिखने लगता है। प्याज के रस में एक चम्मच एलोवेरा का रस और 1 चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाने से इस समस्या में फायदा मिलता है।

4. नारियल के तेल का इस्तेमाल

चेहरे पर नारियल के तेल का इस्तेमाल एक्ने और पिंपल्स के दाग दूर करने में फायदेमंद माना जाता है। आप इसका इस्तेमाल रोजाना चेहरे को बेहतर बनाने के लिए भी कर सकते हैं। चेहरे से पिंपल्स और एक्ने के दाग दूर करने के लिए आप नारियल के तेल को चेहरे पर प्रभावित जगह पर लगाएं और इसे कुछ घंटे लगा रहने दें। इसके बाद पानी से चेहरे को धो लें। ऐसा कुछ दिनों तक करने से फायदा मिलता है।

5. फिटकरी और गुलाब जल

एलम यानी फिटकरी अपने मेडिकल गुणों के लिए जाना जाता है। लेकिन यह स्किन केयर के लिए भी काफी ज्यादा लाभदायक है। फिटकरी पाउडर को अगर आप किसी अच्छे स्किन केयर इंग्रेडिएंट में मिला कर प्रयोग करती हैं तो यह आपकी स्किन को काफी फायदे पहुंचा सकता है। फिटकरी (Alum) और गुलाब जल को एक साथ प्रयोग करने से आपके चेहरे पर मौजूद एक्ने और पिंपल्स के दाग को दूर करने में फायदा मिलता है।

(All Image Source - Freepik.Com)

Disclaimer