हमेशा दिखना चाहते हैं सुंदर? जानें घर पर कैसे करें त्वचा की देखभाल और इसको अपनाने का तरीका

अगर आप भी हमेशा दिखना चाहते हैं सुंदर तो जानें घर पर कैसे अपनी त्वचा की करें देखभाल, जिससे आपकी सुंदरता में आए बेहतर निखार। 

Vishal Singh
त्‍वचा की देखभालWritten by: Vishal SinghPublished at: Jan 14, 2020Updated at: Mar 03, 2022
हमेशा दिखना चाहते हैं सुंदर? जानें घर पर कैसे करें त्वचा की देखभाल और इसको अपनाने का तरीका

ये कहना शायद गलत नहीं होगा कि आजकल हर कोई चाहे वो लड़का हो या फिर लड़की दोनों का ही सपना होता है कि वो अच्छा दिखे। अपने आपको अलग दिखने और अच्छा दिखने के लिए लोग अक्सर कई तरह की चीजों का प्रयोग करते रहते हैं। कई लोग घरेलू नुस्खे को अपनाते हैं तो कई लोग मार्केट में मौजूद तमाम क्रीम का प्रयोग करते हैं। ऐसे में कुछ चीजें  असर कर जाती है तो कई बार कुछ नहीं कर पाती हैं। 

सुंदर और अच्छा दिखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है त्वचा। जब आप अपनी त्वचा की देखभाल करके रखते हैं तो आपकी सुंदरता और भी निखर जाती है। वहीं, अगर आपकी त्वचा खराब होने लगे तो आपकी सुंदरता भी धीरे-धीरे गायब होने लग जाती है। यानी अगर हमें अगर अपनी सुंदरता को बनाए रखना है तो इसके लिए जरूरत है कि हम अपनी त्वचा की देखभाल अच्छी तरह से करें। 

skin care

दफ्तर में काम करने वाले लोग अक्सर अपने व्यस्त होने की वजह से ना तो अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दे पाते है ना ही वो अपनी त्वचा की देखभाल कर पाते हैं। ऐसे में वो इस बात को लेकर परेशान रहते हैं कि त्वचा को कैसे बचा कर रखा जा सके। दिनभर काम करने से चेहरे की बहुत खराब हालत हो जाती है जिसकी वजह से वो डेड दिखने लगता है। 

कई लोगों की आदत होती है कि वो अपनी त्वचा को बचाने के लिए जाने-अनजाने में स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं जो कि कई बार फायदा करने की जगह त्वचा को हानि पहुंचा जाता है। मार्केट में मौजूद स्किन प्रोडक्ट्स में केमिकल होता है जो त्वचा को खराब करता है। इसलिए हम आपको बताएंगे कि आप बिना मार्केट के स्किन प्रोडक्ट का इस्तेमाल करे, घर पर ही कैसे अपनी त्वचा का ध्यान रख सकते हैं। हम आपको घर पर नेचुरल तरीके से त्वचा की देखभाल करने के बारे में बताएंगे जिसका आपकी त्वचा पर कोई नुकसान नहीं होगा। 

काले घेरे हटाने के लिए नारियल तेल का करें इस्तेमाल

अगर आप अपने चेहरे को साफ रखना चाहते हैं और स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आप इसके लिए नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल तेल स्किन इंफ्लामेशन को कम करता है, खराब त्वचा को ठीक करने में मदद करता है और साथ ही ये हमारी त्वचा को किसी भी तरह के संक्रमण से बचाने का काम करता है। इसके साथ ही नारियल तेल हमारी त्वचा को युवी रेडिएशन से भी बचाने का काम करता है। 

skin care

इसे भी पढ़ें: स्पॉटलेस त्वचा पाने में मदद कर सकती है 'कोरियाई ग्लास स्किनकेयर रूटीन', जानें इसके 7 स्टेप्स

धूप से बचने के लिए टमाटर लगाएं 

त्वचा की देखभाल के लिए टमाटर काफी फायदेमंद माना जाता है। टमाटर में भारी मात्रा में लायकोपीन होता है जो हमारी त्वचा के लिए अच्छा होता है। टमाटर में ऐसे तत्व होते है जो हमारी त्वचा को सूरज की किरणों से बचाने का काम करता है। जर्मनी में हुए एक शोध में पाया गया है कि टमाटर में ऐसे तत्व होते हैं जो सूरज की किरणों के कारण हमारी त्वचा के खराब होने पर उसे ठीक करने में हमारी मदद करता है। 

हल्दी लगाकर स्किन एलर्जी से बचें

हल्दी कई बीमारियों के खतरे को कम करने के साथ ही हमारी त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। हल्दी हमारी त्वचा को अच्छे से साफ करने में हमारी मदद करती है। जर्नल फायटोथेरेपी रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, त्वचा के लिए हल्दी काफी हद तक हमारे लिए फायदेमंद है। इसके साथ ही इसमें मौजूद बॉयोएक्टिव कंपोनेंट होते हैं, जो त्वचा को सुंदर बनाने में मददगार होता है। 

skin care

इसे भी पढ़ें: त्वचा की रंगत को निखारने में कारगर होता है 'दही'!

त्वचा को बेहतर बनाने के लिए शहद लगाएं 

त्वचा पर शहद लगाने से हमारी त्वचा निखरती है। इसके साथ ही शहद का इस्तेमाल करने से ये हमारी त्वचा से बैक्टीरिया को भी बाहर करने का काम करता है और हमारे दाग-धब्बों को भी हटाने का काम करता है। अगर आपका हाथ कोई घरेलू काम करते समय जल गया है तो आप जली हुई जगह पर शहद लगा सकते हैं। सनबर्न वाली जगह पर भी शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है। शहद में ऐसी खूबी होती है कि ये त्वचा को धूप से बचाता है और त्वचा को ताजा करता है। यह त्वचा को देर तक धूप में रखने पर भी उसमें पानी की कमी नहीं होने देता और त्वचा को सूखेपन को भी दूर करता है। 

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer