चेहरे पर कील मुहांसों के निशान और दाग-धब्बे दूर करेगी फिटकरी, इन 3 तरीकों से करें प्रयोग

यदि आप चेहरे के दाग धब्बों से परेशान हैं या मुंहासे होने के बाद निशान पड़ गए हैं, तो आप फिटकरी के प्रयोग से इसे हटा सकते हैं।

Monika Agarwal
त्‍वचा की देखभालWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jun 20, 2021Updated at: Jun 20, 2021
चेहरे पर कील मुहांसों के निशान और दाग-धब्बे दूर करेगी फिटकरी, इन 3 तरीकों से करें प्रयोग

क्या आपने घर के किसी बुजुर्ग को शेव के बाद फिटकरी को प्रयोग करते हुए देखा है? असल में पहले जब आफ्टर शेव नहीं हुआ करते थे तब उस समय शेव के बाद चेहरे पर फिटकरी (Alum) ही लगाई जाती थी। जानते हैं क्यों? क्योंकि फिटकरी में बेहतरीन एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-सेप्टिक गुण होते हैं। आप फिटकरी को अपनी स्किन संबंधी परेशानी जैसे कि दाग-धब्बे, झाइयों को मिटाने के लिए प्रयोग कर सकते हैं। देखा गया है जब स्किन सेंसिटिव होती है या ज्यादा ऑयली होती है तो पिंपल्स की समस्या ज्यादा होती है। कई बार इसका कारण गलत स्किन केयर या मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल होता है तो कई बार धूल मिट्टी और वातावरण में फैलने वाला प्रदूषण।

ज्यादातर मामलों में कील-मुंहासे या पिंपल्स कुछ दिनों में ठीक हो जाते हैं लेकिन इनके निशान चेहरे पर काफी समय के लिए रह जाता है। जिन्हें हम एक्ने स्कार्स (Acne Scars) कहते हैं। ये दाग इतने जिद्दी होते हैं कि आम तरीकों से दूर नहीं होते हैं। लेकिन अगर आप नीचे बताए गए तरीकों से फिटकरी का प्रयोग करेंगे, तो कुछ समय में ही इन दाग-धब्बों और निशान को कम किया जा सकता है और स्किन को साफ और ग्लोइंग बनाया जा सकता है।

fitkari to remove acne scar

1. फिटकरी और गुलाब जल फेस मास्क (Rose Water With Alum)

एलम यानी फिटकरी अपने मेडिकल गुणों के लिए जाना जाता है। लेकिन यह स्किन केयर के लिए भी काफी ज्यादा लाभदायक है। फिटकरी पाउडर को अगर आप किसी अच्छे स्किन केयर इंग्रेडिएंट में मिला कर प्रयोग करती हैं तो यह आपकी स्किन को काफी फायदे पहुंचा सकता है। फिटकरी (Alum) और गुलाब जल को एक साथ प्रयोग करने से आपके डार्क स्पॉट्स और सूजी हुई आंखों को फायदा पहुंचता है। यही नहीं यह आपकी स्किन को इरिटेट भी नहीं करता है। इसका प्रयोग करने के लिए केवल आपको फिटकरी पाउडर और गुलाब जल की आवश्यकता होगी।

इसे भी पढ़ें: पानी में फिटकरी डालकर नहाने से शरीर को मिलते हैं ये 7 फायदे, जानें इनके बारे में

बनाने का तरीका

  • इसका प्रयोग करने के लिए आपको पहले फिटकरी पाउडर और गुलाब जल को मिलाकर एक पेस्ट बना लेना है।
  • उसे 10 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा कर रखें।
  • उसके बाद हल्के गर्म पानी से चेहरे को धो लें।

2. फिटकरी और ग्लिसरीन टोनर फेस मास्क

एलम (फिटकरी) को स्किन टाइट करने के लिए भी जाना जाता है। इसमें ऐसे गुण भी होते हैं जो आपकी स्किन से अधिक तेल और पिंपल्स आदि को सोख लेता है। अगर इसे ग्लिसरीन के साथ मिलाया जाए तो यह टोनर स्किन को और अधिक हेल्दी बनाने में लाभदायक होता है। इसके लिए आपको आधा कप पानी, थोड़ा सा फिटकरी (Alum) पाउडर, कुछ तुलसी के पत्ते और ग्लिसरीन की आवश्यकता होती है।

बनाने का तरीका

  • सबसे पहले पानी को उबाल कर उसमें तुलसी पत्ते और एलम पाउडर को मिक्स कर लें।
  • जब एलम (फिटकरी) इसमें घुल जाए तो गैस को बंद कर दें।
  • इसके ठंडा होने के बाद पानी को निकाल दें और इसमें कुछ बूंद ग्लिसरीन की मिला दें।
  • एक बॉटल में डाल कर इसे टोनर की तरह प्रयोग करें।
  • इसे अपने चेहरे पर स्प्रे करें और फैला लें।
remedy to remove pimple marks on face

3. फिटकरी पाउडर और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक

एलम शेविंग करने के बाद स्किन पर होने वाली समस्याओं से बचने के लिए प्रयोग किया जाता है। लेकिन अगर इसे मुल्तानी मिट्टी के साथ मिला कर प्रयोग किया जाता है तो यह आपके कील मुहांसों के निशानों को भी खत्म कर सकता है। तो आइए जानते हैं इसका प्रयोग हमें कैसे करना होता है। इसके लिए आपको मुल्तानी मिट्टी का पाउडर, एलम (फिटकरी) पाउडर और एक चम्मच दूध की आवश्यकता होगी।

इसे भी पढ़ें: रोजमर्रा की कई समस्याओं में बहुत काम आएगी फिटकरी, जानें इसके 6 फायदे और इस्तेमाल का तरीका

बनाने का तरीका

  • सबसे पहले मुल्तानी मिट्टी और फिटकरी (Alum) पाउडर का एक अच्छा सा और स्मूथ पेस्ट बना लें,ताकि उसमें कोई गांठ न रहे।
  • इसके बाद इस पेस्ट में थोड़ा दूध मिलाएं और अपने चेहरे पर अप्लाई कर लें।
  • 15 मिनट बाद इस पेस्ट को हल्के गर्म पानी से धो लें।

अपनी स्क्रीन की जरूरत के मुताबिक आप इन तीनों फेस मास्क में से कोई सा भी फेसवास प्रयोग कर सकती हैं और आपको जल्दी ही मनचाही दाग धब्बों रहे स्किन मिलेगी। लेकिन किसी भी मास्क को प्रयोग करने से पहले अच्छा होगा आप यदि एक्सपर्ट की सलाह लें। यह भी संभावना है कि फिटकरी (Alum) पाउडर आपकी स्किन को सूट न करें इसलिए आपको पहले अपने हाथ पर टेस्ट करके देख लेना चाहिए।

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer