चेहरे की झुर्रियां कम करता है नारियल का तेल, जानें प्रयोग के 5 तरीके

चेहरे की झुर्रियां कम करने के ल‍िए आप नार‍ियल तेल को कई तरह से इस्‍तेमाल कर सकते हैं, चल‍िए जानते हैं इस्‍तेमाल कर तरीका 

 
Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 18, 2021Updated at: Jun 18, 2021
चेहरे की झुर्रियां कम करता है नारियल का तेल, जानें प्रयोग के 5 तरीके

झुर्रियों से छुटकारा पाने का आसान तरीका क्या है? झुर्रियों से बचने के लि‍ए आप नार‍ियल के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। ये एक नैचुरल और आसान उपाय है। नार‍ियल के तेल से कोलाजन की मात्रा बढ़ती है और स्‍क‍िन में नए सैल्‍स बनते हैं ज‍िससे झुर्रियां कम हो जाती हैं। नार‍ियल तेल को आप कई तरह से इस्‍तेमाल कर सकते हैं जैसे हल्‍दी, व‍िटाम‍िन ई, एप्‍पल साइडर व‍िनेगर के साथ इसे म‍िक्‍स करके लगाने पर आपको बेहतर र‍िजल्‍ट म‍िलेंगे। इस लेख में हम नार‍ियल तेल को झुर्र‍ियों पर लगाने के पांच तरीके बताएंगे। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने ओम स्किन क्लीनिक, लखनऊ के वरिष्ठ कंसलटेंट डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट डॉ देवेश मिश्रा से बात की। 

turmeric and coconut oil

1. हल्‍दी+नार‍ियल का तेल (Use turmeric + coconut oil to reduce wrinkles)

झुर्र‍ियों की समस्‍या से छुटकारा पाने के ल‍िए आप हल्‍दी और नार‍ियल के तेल का म‍िश्रण भी ट्राय कर सकते हैं। हल्‍दी में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं और हल्‍दी से कोलाजन की मात्रा भी बढ़ती है ज‍िससे स्‍क‍िन में द‍िख रहे एज‍िंग साइंस दूर होते हैं। म‍िश्रण तैयार करने के ल‍िए हल्‍दी में तेल म‍िलाएं और पेस्‍ट को स्‍किन पर लगाए। कुछ देर बाद चेहरा धो लें। आप इस पेस्‍ट को हफ्ते में दो बार यूज कर सकते हैं। आपको इस बात का ध्‍यान रखना है क‍ि हल्‍दी में ज्‍यादा कैम‍िकल या कलर न हों। कोश‍िश करें क‍ि हल्‍दी की गांठ से पाउडर पीसकर चेहरे पर इस्‍तेमाल करें। 

2. शहद+नार‍ियल का तेल (Use honey + coconut oil to reduce wrinkles)

wrinkles free skin 

झुर्र‍ियों की समस्‍या से छुटकारा पाने के ल‍िए आप शहद और नारि‍यल तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। शहद और नार‍ियल तेल को म‍िलाएं और स्‍क‍िन पर लगाएं। आधा घंटे बाद चेहरे को धो लें। इस म‍िश्रण को आप द‍िन में एक बार लगा सकते हैं। शहद में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं, ये नार‍ियल तेल के साथ म‍िलकर और भी ज्‍यादा लाभदायक बन जाता है। आप इस उपाय को जरूर ट्राय करके देखें। सेंसेट‍िव स्‍क‍िन वाले लोग भी इस उपाय को अपना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- माथे की झुर्रियां दूर करने के लिए रोज करें ये 3 योग 

3. व‍िटाम‍िन ई ऑयल+नार‍ियल का तेल (Use vitamin E oil + coconut oil to reduce wrinkles)

coconut oil remedies

झुर्रियों को कम करने के ल‍िए आप व‍िटाम‍िन ई ऑयल और नार‍ियल तेल का म‍िश्रण इस्‍तेमाल कर सकते हैं। व‍िटाम‍िन ई ऑयल से स्‍किन हाइड्रेट होती है और एज‍िंग साइंस कम करने में मदद करता है। इस म‍िश्रण को बनाने के लि‍ए आप व‍िटाम‍िन ई ऑयल को नार‍ियल तेल में म‍िक्‍स करें और चेहरे पर लगा लें। अगर आपकी स्‍क‍िन ऑयली है तो आप म‍िश्रण को 10 से 15 म‍िनट में लगाकर साफ कर लें और अगर ड्राय स्क‍िन है तो आधा घंटा म‍िश्रण को लगाकर रखें।  

4. एप्‍पल साइडर व‍िनेगर+नार‍ियल का तेल (Use apple cider vinegar + coconut oil to reduce wrinkles) 

नार‍ियल तेल के इस्‍तेमाल से झुर्रियां और दाग कम करने में मदद म‍िलती है। नार‍ियल के तेल से स्‍क‍िन हाइड्रेट होती है। नार‍ियल के तेल में आप एप्‍पल साइडर व‍िनेगर म‍िक्‍स करके लगाएं। एप्‍पल साइडर व‍िनेगर से स्‍क‍िन का पीएच बैलेंस मेनटेन होता है। आप म‍िश्रण को रातभर लगाकर रखें और सुबह चेहरे को धो लें। म‍िश्रण बनाने के ल‍िए आप नार‍ियल के तेल में एक टेबलस्‍पून एप्‍पल साइडर व‍िनेगर और एक टेबलस्‍पन पानी म‍िलाएं और तैयार है झुर्र‍ियों से छुटकारा पाने का आसान उपाय। 

इसे भी पढ़ें- हाथों में झुर्रियां और त्वचा की सिकुड़न से हैं परेशान तो अपनाएं ये 7 घरेलू उपाय, त्वचा बनेगी कोमल और खूबसूरत

5. कैस्‍टर ऑयल+नार‍ियल का तेल (Use castor oil + coconut oil to reduce wrinkles) 

झुर्र‍ियों से छुटकारा पाने के ल‍िए आप नार‍ियल के तेल के साथ कैस्‍टर ऑयल के म‍िश्रण को ट्राय करें। कैस्‍टर ऑयल स्‍क‍िन के ल‍िए कंडीशनर की तरह काम करता है। कैस्‍टर ऑयल में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं। इससे स्‍क‍िन में मौजूद एज‍िंग साइंस कम होते हैं। दोनों तेल को मिक्‍स करें और चेहरे पर लगाएं, 20 म‍िनट बाद चेहरा धो लें। 

अगर आपको क‍िसी इंग्रीड‍िएंट से एलर्जी है तो आप डॉक्‍टर की सलाह पर ही इन उपायों को अपनाएं, स्‍क‍िन में कोई समस्‍या का इलाज डॉक्‍टर आपको बेहतर बता सकते हैं। 

Read more on Skin Care in Hindi

Disclaimer