Doctor Verified

स्किन पर गड्ढे (ओपन पोर्स) क्यों हो जाते हैं? एक्सपर्ट से जानें इसके कारण और बचाव के उपाय

open pores on face: ओपन पोर्स चेहरे की खूबसूरती को खराब कर देते हैं। ऑयली स्किन वालों में यह समस्या अधिक देखने को मिलती है। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Apr 09, 2022Updated at: Apr 09, 2022
स्किन पर गड्ढे (ओपन पोर्स) क्यों हो जाते हैं? एक्सपर्ट से जानें इसके कारण और बचाव के उपाय

open pores on face causes: हम सभी को त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन्हीं में से एक है चेहरे पर गड्ढे या ओपन पोर्स (Open pores)। ओपन पोर्स चेहरे की खूबसूरती को खराब कर देते हैं। लेकिन चेहरे पर ओपन पोर्स क्यों होते हैं? ओपन पोर्स से कैसे बचा जा सकता है? चलिए कामिनेनी अस्पताल, हैदराबाद के वरिष्ठ त्वचा विशेषज्ञ डॉक्टर रामदास (Dr. Ramdas, Senior Dermatologist, Kamineni Hospitals, Hyderabad) से जानते हैं इस बारे में-

क्या होते हैं ओपन पोर्स (Open pores on face)

हमारी त्वचा पर छोटे-छोटे रोमछिद्र होते हैं, ये पोर्स त्वचा के नैचुरल ऑयल और पसीने को बाहर निकालते हैं। इन रोमछिद्रों से हमारी त्वचा सांस लेती है। हर रोमछिद्र में एक बाल कूप होता है। साथ ही प्रत्येक छिद्र में तेल ग्रंथियां भी होती हैं, जो सीबम का उत्पादन करती हैं। जब ये पोर्स बड़े हो जाते हैं, तो इसे ओपन पोर्स कहा जाता है। इससे स्किन डल और ड्राय बन जाती है। साथ की त्वचा की खूबसूरती भी कम हो जाती है।

ओपन पोर्स होने के कारण (open pores on face causes)

1. अनुवांशिक 

चेहरे पर ओपन पोर्स या खुले रोमछिद्र (open pores) होने का सबसे बड़ा कारण अनुवांशिक होता है। रोमछिद्र का बड़ा या छोटा होना भी अनुवांशिक ही होता है। अगर आपके चेहरे पर ओपन पोर्स हैं, तो यह समस्या आपके बच्चे में भी हो सकती है। साथ ही अगर खुले रोमछिद्रों की समस्या आपके माता-पिता को है, तो यह आपको भी हो सकती है।

open pores

2. सीबम का अधिक उत्पादन

चेहरे के रोम छिद्रों या पोर्स से सीबम त्वचा की बाहरी सतह तक पहुंचता है। सीबम स्किन में नमी बनाए रखने में मदद करता है। लेकिन जब जरूरत से ज्यादा सीबम का उत्पादन होने लगता है, तो यह चेहरे पर ओपन पोर्स का कारण बनता है। यानी अधिक सीबम बनने से रोम छिद्र बड़े जाते हैं।

इसे भी पढ़ें - Dark Spots on Face: चेहरे पर क्यों होते हैं काले दाग-धब्बे? एक्सपर्ट से जानें बचाव के टिप्स

3. ऑयली स्किन

जिन लोगों की स्किन ऑयली या तैलीय होती है, उनमें ओपन पोर्स की समस्या अधिक देखने को मिलती है। दरअसल, ऑयली स्किन वाले के चेहरे पर सीबम का उत्पादन अधिक होता है। ऑयली स्किन रोमछिद्रों के आकार को बढ़ाती है। 

4. मुहांसे

मुहांसे भी ओपन पोर्स का कारण बन सकते हैं। जिन लोगों के चेहरे पर एक्ने, मुहांसे या पिंपल्स होते हैं, उनमें अधिक मामलों में ओपन पोर्स देखने को मिलते हैं। मुहांसे रोमछिद्रों को बड़ा बना देते हैं। 

5. रोजेशिया यानी लाल चेहरा

रोजेशिया एक सामान्य त्वचा रोग है, जो 30 साल से अधिक उम्र के लोगों को प्रभावित करता है। रोजेशिया में नाक, गाल, ठुड्डी और माथा लाल नजर आता है। यह स्थिति आपके आंखों में जलन और दर्द भी पैदा कर सकता है। रोजेशिया होने पर चेहरे पर रोमछिद्र बड़े हो जाते हैं। यह स्थिति चेहरे को काफी खराब कर सकती है। 

6. बार-बार चेहरा धोना

त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए दिन में दो बार चेहरा धोना सही रहता है। लेकिन अगर आप इससे अधिक बार चेहरा धोते हैं, तो यह ओपन पोर्स का कारण बन सकता है। यानी बार-बार चेहरा धोने से रोमछिद्र बड़े हो जाते हैं।

इसे भी पढ़ें - चेहरे के गड्ढे (Open Pores) से छुटकारा पाने के लिए ट्राई करें ये 5 फेस पैक, मिलेगी खूबसूरत त्वचा

7. लंबे समय तक धूप में रहना

सर्दियों में कई लोग सिर्फ धूप में बैठना ही पसंद करते हैं। लेकिन धूप त्वचा की कई समस्याओं का कारण बन सकता है। लंबे समय तक धूप में रहने से चेहरे के पोर्स बड़े हो सकते हैं। धूप में रहने से आपको ओपन पोर्स की समस्या हो सकती है। धूप में बैठना भी नुकसानदायक हो सकता है

ओपन पोर्स से कैसे बचें (prevent open pores on face)

  • ऑयली प्रोडक्ट के इस्तेमाल से बचें। 
  • सोने से पहले मेकअप रिमूव जरूर करें।
  • अपने चेहरे को दिन में 2 बार कैमिकल फ्री फेश वॉश से जरूर धोएं।
  • CTM यानी क्लीजिंग, टोनिंग और मॉयश्चराइजिंग के स्टेप को जरूर फॉलो करें।
  • ओपन पोर्स से बचने के लिए त्वचा को समय-समय पर एक्सफोलिएट करना भी जरूरी होता है।
  • ओपन पोर्स से अपनी त्वचा को बचाने के लिए हफ्ते में एक दिन फेस मास्क का इस्तेमाल जरूर करें। आप ओपन पोर्स के लिए होममेड फेस मास्क का यूज कर सकते हैं।

ऊपर बताए गए इन कारणों की वजह से ओपन पोर्स की समस्या हो सकती है। अगर आपको भी चेहरे पर ओपन पोर्स है, तो इसे नजरअंदाज न करें। आप किसी त्वचा रोग विशेषज्ञ से इसका ट्रीटमेंट ले सकते हैं।

Disclaimer