फिटकरी के पानी से मुंह धोने से त्वचा को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें इस्तेमाल का तरीका

फिटकरी के पानी से चेहरे को धोने से त्वचा की कई समस्याओं से राहत पाने में मदद मिल सकती है, यहां फिटकरी के इस्तेमाल से त्वचा को मिलने वाले फायदे।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Apr 08, 2022Updated at: Apr 08, 2022
फिटकरी के पानी से मुंह धोने से त्वचा को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें इस्तेमाल का तरीका

हम सभी चाहते हैं कि हमारे पास एक साफ, कोमल और दमकती त्वचा हो। लेकिन उम्र बढ़ना, स्किन एलर्जी, मौसम में बदलाव, प्रदूषण और कई अन्य कारणों के चलते हम आए दिन त्वचा संबंधी समस्याओं (Skin Problems) का सामना करते हैं, जिससे हमारी त्वचा प्रभावित होती है। त्वचा की समस्याओं से राहत पाने और एक दमकती त्वचा पाने के लिए हम तरह-तरह स्किनकेयर प्रोडक्ट्स (Skin Care Products For Glowing Skin In Hindi) के लेकर घरेलू नुस्खों (Home Remedies For Glowing Skin In Hindi) तक काफी कुछ ट्राई करते हैं लेकिन कुछ खास फायदा देखने को नहीं मिलता है। अब सवाल यह कि ऐसे में आपके पास क्या विकल्प है?

क्या होगा अगर हम आपसे कहें कि त्वचा पर फिटकरी (Fitkari Benefits For Skin In Hindi) का इस्तेमाल आपकी त्वचा के लिए चमत्कार कर सकता है? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! सिर्फ त्वचा पर फिटकरी लगाना ही नहीं, फिटकरी के पानी से त्वचा धोने से भी आपको  त्वचा की समस्याओं से राहत पाने के साथ ही सुंदर और दमकती त्वचा (Alum Benefits For Skin In Hindi) पाने में मदद मिल सकती है। अगर आप भी त्वचा की समस्याओं से परेशान हैं तो करें फिटकरी का इस्तेमाल। इस लेख में हम आपको फिटकरी के पानी से त्वचा धोने के फायदे (Alum Benefits For Skin In Hindi) और इस्तेमाल के तरीके के बारे में बता रहे हैं।

फिटकरी के पानी से मुंह धोने के 5 फायदे (Alum Benefits For Skin In Hindi)

1. दाग धब्बे दूर होते हैं और त्वचा की रंगत में सुधार होता है 

फिटकरी (Fitkari Ke Fayde) के पानी से त्वचा धोने से त्वचा पर मौजूद दाग धब्बों से निजात मिलती है और त्वचा में चमक आती है। बस आपको पानी में थोड़ी सी फिटकरी डालनी है और उसे पानी में अच्छी तरह घुल जाने तक मिलाना है। उसके बाद इस पानी से त्वचा को धो लेना है, आप चाहें तो नहाने समय भी पानी में फिटकरी डाल सकते हैं।

इसे भी पढें: गर्मियों में सुबह के समय अपनाएं ये स्किन केयर रूटीन, पूरे दिन त्वचा रहेगी खिली-खिली

इसके अलावा अगर आपकी त्वचा पर ज्यादा दाग-धब्बे हैं तो आप 1 चम्मच फिटकरी और 1 चम्मच जैतून का तेल लेना है और इसे अच्छी तरह मिलाना है। इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर अप्लाई करें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ताजे पानी से त्वचा को धो लें। इससे चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बों से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी।

2. त्वचा को टाइट करने में मदद मिलती है

अगर आपकी ढीली पड़ गई है या लटकने लगी है तो ऐसे में फिटकरी के पानी से चेहरा धोएं, इससे त्वचा को टाइट करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा आप गुलाब जल के साथ फिटकरी का पाउडर मिलाकर भी त्वचा पर इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बस थोड़ा सा गुलाब जल लेना है और उसमें चुटकी भर फिटकरी और अंडे का सफेद भाग मिलाना है। इस मिश्रण को त्वचा पर लगाएं और कुछ समय तक छोड़ दें उसके बाद धो लें। आप इस नुस्खे का इस्तेमाल हफ्ते में 2 से 3 बार कर सकते हैं।

3. एक्ने-पिंपल्स से छुटकारा दिलाता है

त्वचा पर कील, मुंहासे होना बहुत आम समस्या है। हम में से ज्यादा लोग चेहरे पर मुंहासों की समस्या का सामना करते हैं। ऐसे में फिटकरी के पानी से मुंह धोने से आपको मुंहासों की समस्या (Benefits Of Fitkari For Acne In Hindi) से राहत पाने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा आप फिटकरी का पेस्ट बनाकर भी इसे सीधे अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं, और 10-15 मिनट हो जाने के बाद धो सकते हैं। आप इस नुस्खे को तब तक आजमा सकते हैं जब तक आपको मुंहासों से छुटकारा नहीं मिलता।

इसे भी पढें: गन्ने का रस पीने और चेहरे पर लगाने से दूर होती हैं स्किन की ये 4 समस्याएं

4. झुर्रियों को कम करने में मदद मिलती है

आजकल लोग कम उम्र में ही बढ़ती उम्र के लक्षणों का सामना करने लगे हैं, जिसमें सबसे आम है त्वचा पर झुर्रियां होना। यह सही है कि आप बढ़ती उम्र को रोक नहीं सकते हैं, लेकिन आप इसमें देरी जरूर कर सकते हैं। इसमें फिटकरी बेहद लाभकारी है। आपको बस थोड़े से पानी में फिटकरी डालनी है और उसे अच्छी तरह मिलाना है। फिर इस पानी से अपनी चेहरे की मसाज करें। थोड़ी देर के लिए त्वचा पर रहने दें और उसके बाद सादे पानी से मुंह धोलें। ऐसा नियमित करने से चेहरे पर झुर्रियों को कम करने में मदद मिलेगी।

5.  चेहरे पर मौजूद अनचाहे बालों से छुटकारा मिलता है

चेहरे पर मौजूद अनचाहे बाल किसी को शर्मसार कर सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि प्राचीन चिकित्सा में अनचाहे बालों को हटाने के लिए फिटकरी को एक नुस्खे के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। यह नुस्खा आज भी कारगर है। आपको बस आधा चम्मच फिटकरी लेनी है और इसमें गुलाब जल मिलाना है। फिर इसे अपने चेहरे पर उन हिस्सों पर लगाना है जहां पर ज्यादा अनचाहे बाल हैं और 20 मिनट के लिए छोड़ देना है। उसके बाद गुलाब जल से अपने चेहरे को धो लें और त्वचा पर मॉइस्चराइजर लगाएं। आंखों के आसपास क्षेत्रों पर इस मिश्रण को लगाने से बचें। आप देखेंगे धीरे-धीरे चेहरे पर मौजूद अनचाहे बाल कम होने लगे हैं।

Image Source: Freepik.com

Disclaimer