सर्दियों के दौरान धूप से होने वाले नुकसान से कैसे बचें? जानें कितनी देर धूप में बैठना है आपके लिए सही

अगर आप भी सर्दी के दौरान बहुत ज्यादा धूप में रहते हैं तो जानें कैसे करना चाहिए आपको अपना बचाव और कितनी देर आपका धूप में रहना है सही।

Vishal Singh
विविधWritten by: Vishal SinghPublished at: Nov 05, 2020Updated at: Nov 06, 2020
सर्दियों के दौरान धूप से होने वाले नुकसान से कैसे बचें? जानें कितनी देर धूप में बैठना है आपके लिए सही

बढ़ती सर्दियों के मौसम में ज्यादातर सभी लोगों को धूप में बैठने और धूप सेंकने की आदत होती है। इससे हम ठंड की मार से खुद को बचाने की कोशिश करते हैं। लेकिन इसके साथ ही आपकी त्वचा पर इसके कई नुकसान भी होते हैं। जिसकी वजह से आपको इलाज की भी जरूरत पड़ सकती है। अक्सर देखा जाता है कि सर्दियों के मौसम में लोग ये सोचते हैं कि धूप से निकलने वाली किरणें उन्हें किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं पहुंचाती। इसलिए लोग घंटों धूप के सामने बैठे रहते हैं और शरीर को गर्म रखने की कोशिश करते हैं। धूप में बैठना जरूरी है, लेकिन धूप से निकलने वाली किरणों से होने वाले नुकसान से बचना भी हम सभी के लिए जरूरी है। इसी कड़ी में आज हम आपको इस लेख के जरिए बताने जा रहे हैं कि कैसे आप सर्दी के मौसम में धूप से होने वाले नुकसान से अपना बचाव कर सकते हैं। 

सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें

अगर आप बहुत देर तक रोजाना धूप में बैठते हैं तो आपको सनस्क्रीन का नियमित रूप से इस्तेमाल करना चाहिए। सूरज से निकलने वाली किरण आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाती है, इसलिए बहुत देर तक धूप में रहने के लिए जरूरी है कि आप सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। अमेरिकन कैंसर सोसाइटी धूप में बैठने वाले लोगों के लिए सलाह देती है कि आप अपनी त्वचा में 15 या उससे ज्यादा एसपीएफ वाली सनस्क्रीन लगाएं। इससे आप त्वचा के नुकसान होने से बचा सकते हैं। 

किसी भी क्रीम को लगाकर धूप में न जाएं

आप सर्दी के दौरान किसी न किसी क्रीम का इस्तेमाल जरूर करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं उनमें से कई क्रीमें या स्किनकेयर प्रोडक्ट्स ऐसे होते हैं जो धूप में जाने के बाद आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए आप किसी भी क्रीम को धूप में लगाने से बचें और डॉक्टर से संपर्क करें कि किस तरह की क्रीम को लगाकर धूप के सामने रहा जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में खुद को गर्म रखने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक डाइट प्लान, इम्यूनिटी भी होगी मजबूत

SPF वाले लिप बाम इस्तेमाल करें

सूरज के किरणों के दौरान आपके होंठों पर भी इसका असर पड़ता है, इसलिए इससे बचाव के लिए आप जो भी लिप बाप लगा रहे हैं तो कोशिश करें कि SPF वाले ही हों। इसके लिए स्किन कैंसर फाउंडेशन भी ऐसे लिप बाम का इस्तेमाल करने की सलाह देता है। इस तरह आप अपने होंठों को होने वाले नुकसान से बचा सकते हैं। 

नारियल का तेल लगाएं

सर्दी के दौरान अक्सर जब लोग धूप में बैठते हैं तो उनकी त्वचा शुष्क होने लगती है और रुखापन आने लगता है। इससे बचाव के लिए आप नारियल का तेल अपने शरीर पर लगा सकते हैं। जिसकी मदद से आप अपनी त्वचा पर लंबे समय तक नमी बनाए रखेंगे और खुद को खुजली, रुखेपन और त्वचा की समस्याओं को दूर कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में अपनी बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए अपनाएं ये तरीके, डेली रूटीन में करने होंगे छोटे बदलाव

सर्दी के दौरान कितनी देर धूप में बैठना है सही

धूप हमारे लिए बहुत फायदेमंद होती है, लेकिन कई बार और कई कारणों से ये हमारे लिए नुकसानदायक भी बन सकती है। आपको बता दें कि सूरज की किरणें आपको कई संक्रमण और बैक्टीरिया को मारने का काम करते हैं। इसके साथ ही ये हमारे शरीर को सही ऊर्जा देने का काम करती है और शरीर विटामिन-डी की कमी को पूरा करता है। लेकिन इन सबके बीच हमे ये जानना जरूरी है कि धूप में हमे कितनी बार बैठना चाहिए। अध्ययन के मुताबिक, सर्दी के दौरान आपको सुबह 10:30 बजे से दोपहर 12 बजे तक सही समय है और शाम 4 बजे के बाद। अध्ययन के मुताबिक, लोगों को शुरुआत में सिर्फ 10 मिनट धूप सेंकने की आदत डालनी चाहिए, इसके बाद धीरे-धीरे वो अपने समय को बढ़ा सकता है वो भी अपने बचाव के साथ।

 

Read More Articles On Miscellaneous in Hindi

 

Disclaimer