सर्दियों में अपनी बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए अपनाएं ये तरीके, डेली रूटीन में करने होंगे छोटे बदलाव

अगर आप भी इस सर्दी खुद की बॉडी को नियमित रूप से डिटॉक्स करना चाहते हैं तो अपनाएं ये 5 तरीके।

Vishal Singh
तन मनWritten by: Vishal SinghPublished at: Nov 02, 2020
सर्दियों में अपनी बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए अपनाएं ये तरीके, डेली रूटीन में करने होंगे छोटे बदलाव

हम अक्सर गर्मियों के दौरान ही बॉडी को डिटॉक्स करते हैं, लेकिन सर्दियां आते ही लोगों को लगता है कि अब ये काम मुश्किल है। जबकि ऐसा नहीं है आप आसानी से अपनी कुछ आदतों में बदलाव कर सर्दियों में भी अपनी बॉडी को डिटॉक्स कर सकते हैं और लंबे समय तक खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। सर्दियों में हमेशा देखा जाता है कि शरीर में कई तरह के संक्रमण और वायरस की शिकायतें आती है, जिसका कारण यही होता है कि बॉडी सही तरीके से और नियमित रूप से डिटॉक्स नहीं हो पाती। इसलिए हमे गर्मियों के अलावा सर्दियों में भी ये कोशिश करनी चाहिए कि हम नियमित रूप से अपनी बॉडी को डिटॉक्स करें और खुद को स्वस्थ रखें। हम आपको इस लेख में बताएंगे कि आप इस सर्दी अपनी बॉडी को किन आसान तरीकों से डिटॉक्स कर सकते हैं। 

detox

गुनगुना पानी

सर्दियों में हमेशा हम पानी पीने से बचते हैं, इसका एक कारण ये भी है कि लोगों को पानी ठंडा लगता है इसलिए वो कम पानी ही पीते हैं। लेकिन आप सर्दियों में पानी की पर्याप्त मात्रा लेने के लिए गुनगुने पानी को पी सकते हैं, जो आपके लिए और आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है। नियमित रूप से पानी पीने से आप अपनी बॉडी को रोजाना डिटॉक्स कर सकते हैं। अगर आप चाहे तो आप गुनगुने पानी के साथ नींबू और अदरक को डालकर भी पी सकते हैं जो आपको स्वस्थ रखने में आपकी मदद करते हैं। 

पैकेज्ड जूस को डाइट से बाहर करें

आपको सर्दियों के दौरान पैकेज्ड जूस को अपनी डाइट से बाहर रखना चाहिए, क्योंकि ये आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। आपको बता दें कि इस तरह के जूस में कलर और प्रोसेस्ड शुगर को शामिल किया जाता है, जो आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव डालते हैं। अगर आप जूस का सेवन करना चाहते हैं तो आप रोजाना ताजा जूस का चयन कर सकते हैं जो आपको प्राकृतिक ऊर्जा देने का काम करते हैं। 

इसे भी पढ़ें: झड़ते बालों को रोकने व नए हेल्दी बाल उगाने के लिए करें अपना स्कैल्प डिटॉक्स, जानें तरीका और फायदे

प्रोबाोटिक्स लें

आप अपनी डाइट को तैयार करते समय दही को शामिल करना बिलकुल भी न भूलें, क्योंकि इसमें काफी मात्रा में प्रोबायोटिक्स मौजूद होता है। ये आपके पेट के स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है जिस कारण आप रोजाना खुद को डिटॉक्स कर सकते हैं। 

एक्सरसाइज

एक्सरसाइज एक बहुत ही फायदेमंद और अच्छा विकल्प है अगर आप खुद को डिटॉक्स करना चाहते हैं। जी हां, अगर आप खुद की बॉडी को नियमित रूप से डिटॉक्सीफाई करना चाहते हैं तो आप रोजाना एक्सरसाइज करें। आप सर्दियों के दौरान रोजाना कम से कम 1 घंटा एक्सरसाइज करें, इससे आप तेजी से अपना पसीना बहाएंगे जिसकी मदद से आपके शरीर में मौजूद खराब तत्व बाहर निकल सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: इन 5 कारणों से आपके लिए फायदेमंद हो सकता है डिटॉक्‍स फुट पैड

मीठे का सेवन कम करें

आपको खुद की बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है, बल्कि आप मीठे का त्याग करने की तरह छोटे बदलावों के साथ खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। आप अपनी डाइट से शुगर की मात्रा को काफी कम कर दें। इसकी मदद से आप अपनी बॉडी को नियमित रूप से डिटॉक्स कर सकते हैं। अगर आपको मीठे का सेवन करने का मन है तो आप शहद जैसी चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं जो आपकी सेहत के लिए अच्छे होते हैं। 

इस लेख में बताए गए सभी बॉडी डिटॉक्स टिप्स के तरीकों को आप आसानी से घर पर अपना सकते हैं और ये सभी आपके लिए पूरी तरह से सुरक्षित हैं। अगर आपको किसी चीज को अपनाने में परेशानी हो रही है तो आप इस बारे में अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं। 

 

Read More Articles on Mind Body in Hindi

 

Disclaimer