Ayurvedic Diet: सर्दियों में खुद को गर्म रखने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक डाइट प्लान, इम्यूनिटी भी होगी मजबूत

अगर आप भी सर्दी के दौरान खुद को गर्म रखने के साथ अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाना चाहते हैं तो आज से अपनाएं ये आयुर्वेदिक डाइट प्लान।

Vishal Singh
स्वस्थ आहारWritten by: Vishal SinghPublished at: Nov 03, 2020Updated at: Nov 03, 2020
Ayurvedic Diet: सर्दियों में खुद को गर्म रखने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक डाइट प्लान, इम्यूनिटी भी होगी मजबूत

बढ़ती सर्दी के दौरान हम सभी ये सोचते हैं कि खुद को गर्म कैसे रखा जाए, इसके लिए लोग हमेशा अपना रुख डाइट की तरफ ही करते हैं। हर कोई ये कोशिश करता है कि डाइट में उन चीजों को शामिल किया जाए जो शरीर को लंबे समय तक गर्म रख सके और सही ऊर्जा प्रदान करें। लेकिन कोरोना काल की इस सर्दी में सिर्फ खुद को गर्म रखना ही काफी नहीं है बल्कि हमे अपनी इम्यूनिटी को मजबूत कर बीमारियों से भी दूर रहने की जरूरत है। आपको बता दें कि कई एक्सपर्ट्स इस बात का संकेत दे चुके हैं कि आने वाली सर्दियों में कोरोना का खतरा तेजी से बढ़ेगा और कई गुना तेजी से लोग इसका शिकार होंगे। इसके लिए डॉक्टरों और एक्सपर्ट्स का कहना है कि आप खुद को इस वायरस से बचाने के लिए अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखें। इसलिए आज हम आपको आयुर्वेदिक डाइट प्लान बताने जा रहे हैं जो आपको गर्म तो रखेगा ही बल्कि ये आपकी इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाएगा। 

ayurvedic diet

गुड़

गुड़ सर्दियों में सबसे ज्यादा लोगों को पसंद आने वाला विकल्प है, बड़े हो या बच्चे हर कोई इसे पसंद करते हैं। ये आपके शरीर को गर्म रखने के साथ आपके स्वास्थ्य को कई फायदे प्रदान करता है। गुड़ बाजार में आसानी से पाया जाता है और ये एक नेचुरल स्वीटनर के रूप में जाना जाता है। इसका नियमित रूप से सेवन करने से आपको किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होगा लेकिन आपको इसकी सीमित मात्रा में ही इसे लेना चाहिए। ये आपको गर्म रखने के साथ आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत बनाने का काम करता है। इसलिए आप इसे रोजाना एक सीमित मात्रा में खा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में जमकर खाएं ये 6 साग, शरीर को होंगे कई लाभ

ड्राई फ्रूट्स या मेवे

अगर आप ड्राई फ्रूट्स या मेवे को पसंद करते हैं तो आप सर्दियों के दौरान रोजाना इसका सेवन करें। ये आपके लिए सर्दियों में काफी अच्छे होते हैं और ये आपको कई रोगों से बचाते हैं। ड्राई फ्रूट्स की मदद से आप खुद को लंबे समय तक गर्म रख सकते हैं और इससे आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। काजू, पिस्ता, बादाम, अखरोट और किशमिश आपके स्वाद को बेहतर बनाती है और आप इसे रोजाना खा सकते हैं। 

घी

घी आयुर्वेद में एक स्वास्थ्य के रूप में जाने वाला सबसे पसंदीदा विकल्प माना जाता है। घी बच्चे, बड़े, महिला या पुरुष हर किसी के लिए फायदेमंद आहार है और आप इसे आसानी से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। सर्दियों में लोग घी का सेवन बढ़ा देते हैं क्योंकि ये आपके शरीर को लंबे वक्त तक गर्म रखने के साथ ऊर्जा प्रदान करता है। इसके अलावा घी का नियमित रूपसे सेवन करने से ये आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत बनाता है। आप इसे रोजाना रोटी और सब्जी में डालकर आसानी से इसकी आदत डाल सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: क्या सर्दियों में आपका काम समय से पूरा नहीं होता? यहां जानें छोटे दिनों में ख़ुद को एडजस्ट करने के टिप्स

हरी सब्जियां

सर्दियों में आने वाली सभी हरी सब्जियां आपके लिए पूरी तरह से फायदेमंद और सुरक्षित होती हैं। सर्दियों की हरी सब्जियों में ऐसे कई पोषक तत्व होते हैं जो आपकी इम्यूनिटी को तो बढ़ाते ही हैं बल्कि आपको कई रोगों से भी बाहर करते हैं। लेकिन आपको इस दौरान एक चीज का ख्याल रखना होगा कि आप ऐसी सभी सब्जियों का इस्तेमाल करने से पहले उसे अच्छी तरह उबालकर ही बनाएं। आपको बता दें कि सर्दियों में हरी सब्जियों में वायरस और बैक्टीरिया आसानी से लंबे समय तक रह सकते हैं। 

Read More Article On Healthy Diet In Hindi
Disclaimer