इस विटामिन के बारे में नहीं जानते 90 % लोग, इम्यूनिटी बढ़ाने और पाचन तंत्र मजबूत करने में है मददगार

Vitamin U सर्दियों में खाई जाने वाली सब्जियां में खास तौर पर मिलता है। आइए जानते हैं इसके खास फायदे।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Nov 03, 2020Updated at: Nov 03, 2020
इस विटामिन के बारे में नहीं जानते  90 % लोग, इम्यूनिटी बढ़ाने और पाचन तंत्र मजबूत करने में है मददगार

कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए लोगों को विटामिन सी, विटामिन डी और जिंक से भरपूर खाद्य पदार्थों को लेने की सलाह दी जा रही है। पर एक और विटामिन है, जो कि इम्यूनिटी बूस्टर है। इस विटामिन के बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते पर इसे खाते जरूर हैं। हम बात विटामिन U (Vitamin U)की कर रहे हैं। विटामिन  U की खास बात ये है कि ये विटामिन सर्दियों में आने वाली सब्जियों में पाया जाता है और ये आपको मौसमी इंफेक्शन से बचा सकता है। साथ ही ये आपके पाचन तंत्र और गुड बैक्टीरिया के लिए भी बहुत फायदेमंद है। तो आइए विस्तार से जानते हैं क्या है ये विटामिन और कैसे ये शरीर के लिए फायदेमंद है।

insidevitaminuveggies

क्या है विटामिन U (What is Vitamin U)?

विटामिन  U की पहचान की शुरुआत पत्ता गोभी के फायदे के अध्ययन से जुड़ी हुई है। दरअसल, 1950 के दशक की शुरुआत में पत्ता गोभी के रस में इस एक खास पोषक तत्व के रूप में पहचाना गया। असल में विटामिन U अपने आप में एक आंशिक विटामिन है, जो कि अमीनो एसिड मेथिओनिन नामक एंजाइम पैदा करता है। मेथिओनिन को ही लोग विटामिन यू कहते हैं। पर ये अकेला नहीं है बल्कि इसके साथ  एस-मिथाइलमेथिओनिन (एसएमएम), मिथाइलमेथिओनिन सल्फोनियम (एसएमएम) और 3-एमिनो-3-कार्बोक्सिप्रोपाइल डिमाइरिलसल्फोनियम नामक कई अन्य योगिग भी शामिल हैं।

Vitamin U की कमी

विटामिन यू को अक्सर पेट के अल्सर के लिए उपचार के रूप में देखा जाता है। वहीं जिन लोगों में Vitamin U की कमी होती है उनका पाचन तंत्र कमजोर होता है। उन्हें अक्सर कब्ज, अल्सर,  फूड एलर्जी और अन्य तरीके की पाचन से जुड़ी परेशानियां होती रहती हैं। 

इसे भी पढ़ें : डाइजेशन बढ़ाकर लिवर की कई समस्याओं से निजात दिला सकती है किचन में रखी ये चीजें

किन चीजों में मिलता है Vitamin U?

हालांकि कई सारी सब्जियों में आप आंशिक रूप से विटामिन यू पा सकते हैं, पर कुछ खास सब्जियों में इसकी मात्रा अधिक होती है। इस लिहाज से हम कह सकते हैं कि ये खास सब्जियों विटामिन यू से भरपूर खाद्य पदार्थ हैं। जैसे से

  • - पत्ता गोभी (खासतौर पर पत्ता गोभी का जूस)
  • - ब्रोकली
  • - ब्रसेल्स स्प्राउट्स
  • - केल जैसी अन्य क्रूसिफायर सब्जियां।

Vitamin U के फायदे (vitamin u health benefits)

1.इम्यून सिस्टम को बेहतर करने के लिए विटामिन U

हमारा इम्यून सिस्टम हमारे गट हेल्थ से भी जुड़ा हुआ है। विटामिन यू इसी गट हेल्थ को हेल्दी रखने में मदद करता है। विटामिन यू में पाया जाने वाला एंजाइम लिवर और पेनक्रियाज के कार्य को तेज करने में मदद करता है। जिससे हमारा पाचन तंत्र ठीक तरीके से काम करता है। वहीं इससे हमारे गुड बैक्टीरिया के विकास को भी बढ़ावा मिलता है, जो कि इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है।

insidegooddigestivesystem

इसे भी पढ़ें : सर्दियों में जमकर खाएं ये 6 साग, शरीर को होंगे कई लाभ

2.पेट के अल्सर का रामबाण इलाज

जब 1950 में विटामिन यू की शुरुआत में शोध किया गया था, तो कुछ अध्ययनों ने सुझाव दिया कि पत्ता गोभी का जूस पीने से पेट के अल्सर को 4 से 5 गुना अधिक तेजी से ठीक होने में मदद मिलती है। तब से पेट के अल्सर को ठीक करने के लिए इसे प्रभावी नेचुरल उपचार के रूप में देखा जाने लगा।

3.कोलेस्ट्रॉल कम करता है

विटामिन यू की खुराक कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में मदद करती है, जो कि फैट सेल्स के निर्माण को रोक सकता है और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम कर सकता है। वहीं एक अध्ययन मेंलोगों ने प्रति दिन 1.5 ग्राम विटामिन यू दिया गया और पाया गया कि हाई कोलेस्ट्रॉल में लगभग 10% की कमी हुई। 

इस तरह आप विटामिन यू का सेवन कर अपने आपको को हेल्दी रख सकते हैं। साथ ही इसके सेवन के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं है। बस अपने डाइट में पत्ता गोभी के जूस को शामिल करें और इन जैसी क्रूसिफायर सब्जियों को अपनी डाइट में जगह दें।

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer