मॉनसून में चेहरे पर लगाएं मुल्तानी मिट्टी के ये 3 फेसपैक, स्किन की कई परेशानियां होंगी दूर

मॉनसून में अगर आप अपनी स्किन पर निखार बरकरार रखना चाहते हैं, तो मुल्तानी मिट्टी से तैयार इन फेसपैक का इस्तेमाल जरूर करें। 

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Aug 04, 2021Updated at: Aug 04, 2021
मॉनसून में चेहरे पर लगाएं मुल्तानी मिट्टी के ये 3 फेसपैक, स्किन की कई परेशानियां होंगी दूर

मॉनसून में स्किन का खास ख्याल रखना होता है। क्योंकि इस सीजन में चेहरे पर पिंपल्स और एक्ने (Pimples and Acne Problem) की समस्या काफी ज्यादा होने लगती है। मॉनसून में वातावरण में नमी के कारण स्किन की चिपचिपाहट भी काफी ज्यादा बढ़ने लगती है, जिसके कारण हमें काफी ज्यादा इरिटेशन होता है। चिपचिपी स्किन के कारण चेहरे पर ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की परेशानी काफी ज्यादा बढ़ जाती है। इसके अलावा मॉनसून में स्किन इंफेक्शन (Skin Infection) फैलने का खतरा भी काफी ज्यादा रहता है। ऐसे में मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti Facepack for Monsoon Season) आपके लिए काफी गुणकारी साबित हो सकता है। आज हम आपको इस लेख में मुल्तानी मिट्टी से तीन ऐसे फेसपैक बनाने की विधि बताने जा रहे हैं, जिससे स्किन पर मॉनसून (Monsoon Skin Care Tips) में होने वाली परेशानियों को दूर किया जा सकता है। चलिए जानते हैं इन फेसपैक के बारे में -

मॉनसून में चेहरे पर लगाएं मुल्तानी मिट्टी से तैयार ये 3 फेसपैक

1. मुल्तानी मिट्टी और आलू का रस

मॉनसून में हमारी स्किन काफी ज्यादा चिपचिपी हो जाती है। ऐसे में आलू का रस चेहरे (Potatoes Juice for Glowing Skin) पर लगाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। चेहरे पर आलू के रस का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन का ग्लो बढ़ता है। आप मुल्तानी मिट्टी के साथ अपने चेहरे पर आलू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - मॉर्निंग और नाइट स्किन केयर रूटीन में अंतर: जानें सुबह से रात तक कैसे बदलती रहती हैं स्किन की जरूरतें

इस फैसपैक के लिए 1 सामान्य आकार का आलू लें। इसे अच्छे से छिलकर कद्दूकस कर लें। अब इस कद्दूकस किए गए आलू को मलमल के कपड़े में रखकर कटोरी में निचोड़ें, जिससे आलू का पूरा रस कटोरी में आ जाए। इसके बाद इस आलू के रस में 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाएं। अब दोनों सामाग्री को अच्छे से मिक्स करके पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगाएं। इसके बाद करीब 10 से 15 मिनट बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से साफ कर लें। इसके बाद अपने चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगाएं। इससे आपकी चिपचिपी स्किन ग्लो करेगी।

2. मुल्तानी मिट्टी और हल्दी

मॉनसून में बैक्टीरियल इंफेक्शन होने का खतरा काफी ज्यादा रहता है। इसलिए इस मौसम में स्किन की समस्याएं बढ़ने की संभावना रहती है। अगर आप अपने स्किन को इंफेक्शन से बचाना चाहते हैं, तो मुल्तानी मिट्टी में हल्दी डालकर लगाएं। स्किन इंफेक्शन से बचने के लिए 1 कटोरी में 2 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी लें। अब इसमें 1 चुटकी हल्दी मिलाएं। पेस्ट बनाने के लिए आप इसमें 1 चम्मच दही या फिर गुलाबजल मिक्स कर सकते हैं। अब इन तीनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद तैयार पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। करीब 20 मिनट बाद अपने पूरे चेहरे को गुनगुने पानी से साफ कर लें। जब आपका चेहरा साफ हो जाए, तो अपने चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगाें। 

इसे भी पढ़ें - सनस्क्रीन की तरह काम करते हैं ये 5 तेल, बिना केमिकल्स आपको सूरज की हानिकारक किरणों बचा सकते हैं ये ऑयल

3. मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा

स्किन की कई परेशानियों को दूर करने के लिए कई लोग अपने चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाते हैं। मुल्तानी मिट्टी के साथ एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करने से मॉनसून में होने वाले पिंपल्स और एक्ने की परेशानी दूर होगी।

इस फेसपैक को तैयार करने के लिए सबसे पहले एक कटोरी लें। अब इसमें 1 चम्मच एलोवेरा जेल और 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाएं। आप चाहें, तो इसमें गुलाबजल भी मिक्स कर सकते हैं। अब इसका पेस्ट तैयार कीजिए। तैयार पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर करीब 15 मिनट के लिए लगाएं। जब पेस्ट सूख जाए, तो ठंडे पानी से अपना चेहरा साफ कर लें। बाद में अपने चेहरे पर मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं।

मॉनसून में आप मुल्तानी मिट्टी से तैयार इन 3 फेसपैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी स्किन ग्लो कर सकती है। साथ ही स्किन की तमाम परेशानियां दूर हो सकती हैं। लेकिन ध्यान रखें कि अगर आपको इन फेसपैक में इस्तेमाल की कई किसी भी सामाग्री से एलर्जी है, तो उसका इस्तेमाल न करें। इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है। अपनी सूझबूझ का इस्तेमाल करके ही सही फेसपैक का इस्तेमाल करें।  

Image Credit - Pexel and Pixabay

Read more Articles on Skin Care in Hindi 

Disclaimer