मॉर्निंग और नाइट स्किन केयर रूटीन में अंतर: जानें सुबह से रात तक कैसे बदलती रहती हैं स्किन की जरूरतें

दिन और रात की स्किन केयर रुटीन अलग होती है। क्योंकि दोनों ही समय में स्किन की जरूरतें बदल जाती हैं। चलिए जानते हैं इस बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Jul 27, 2021 10:01 IST
मॉर्निंग और नाइट स्किन केयर रूटीन में अंतर: जानें सुबह से रात तक कैसे बदलती रहती हैं स्किन की जरूरतें

स्किन लंबे समय तक जवां दिखे, ऐसी ख्वाहिश हर कोई चाहता है। खासतौर पर महिलाओं की चाहत होती है कि उनकी स्किन की चमक लंबे समय तक बरकरार रहे। ऐसे में महिलाएं स्किन को जवां और ग्लोइंग रखने के लिए तरह-तरह के उपाय भी फॉलो करती हैं। लेकिन हमारी छोटी सी गलती स्किन को खराब कर सकती है। इसलिए अगर आप अपने स्किन को हेल्दी और जवां बनाए रखना चाहते हैं, तो सही स्किन केयर रुटीन फॉलो करें। कुछ लोग रात और दिन में एक ही समान स्किन केयर रुटीन फॉलो करते हैं, जो बिल्कुल गलत है। आपको बता दें कि रात और स्किन में स्किन को केयर करने का तरीका अलग-अलग होता है। आज हम आपको इस लेख में रात और दिन के स्किन केयर रुटीन के बीच अंतर बताने जा रहे हैं, जिससे आपकी स्किन लंबे समय तक जवां दिख सकती है।

रात और दिन में स्किन की जरूरतें होती हैं अलग?

क्या आप जानते हैं कि रात और दिन में स्किन की जरूरतें अलग-अलग होती हैं? अगर नहीं, तो इन बातों को जरूर जानने की कोशिश करें। हमारी स्किन को दिन में अलग ट्रीटमेंट की आवश्यकता होती है और रात में अलग ट्रीटमेंट की। दरअसल, दिन के समय पर काफी समय ज्यादा बाहार आते और जाते रहते हैं, ऐसे में स्किन को आसपास के तरह-तरह के वातावरण का सामना करना पड़ता है। दिन में स्किन को सूरज की किरणों और प्रदूषण से जूझना होता है। वहीं, रात के समय हम घर से बाहर नहीं जाते हैं, ऐसे में यह समय स्किन रिपेयरिंग के लिए बेस्ट होता है। रात के समय प्रदूषण, धूप जैसी चीजों से क्षतिग्रस्त हो चुकी स्किन की कोशिकाओं को रिपेयरिंग का समय मिलता है। इसलिए रात के समय स्किन को तरह-तरह के पोषण की आवश्यकता होती है। ताकि हीलिंग प्रोसेस सही से हो सके।

इसे भी पढ़ें - मुलेठी से बनाएं ये बेहतरीन फेसपैक, लगाते ही चेहरे पर आएगी ताजगी और त्वचा लंबे समय तक दिखेगी जवां

रात के समय कैसा होना चाहिए स्किन केयर रुटीन?

  • सबसे पहले रात में हमें क्लींजिंग की आवश्यकता होती है। 
  • इसके बाद चेहरे पर कोलेजन बढ़ाने वाले तत्व जैसे सोया प्रोटीन की जरूरत होती है। ऐसे में आप सोया प्रोटीन से युक्त क्रीम या फेसपैक अपने चेहरे पर लगाएं। 
  • इसके अलावा विटामिन ए या फिर रेटिनॉल युक्त क्रीम या फेसपैक का इस्तेमाल अपने चेहरे पर करें। 

रात के समय सोया प्रोटीन युक्त चीजों का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन में कोलेजन का उत्पादन बढ़ता है। इससे आपकी स्किन की सही से मरम्मत होती है और आप जवां दिखते हैं। 

दिन के समय स्किन की क्या है जरूरत?

दिन के समय स्किन को कई तरह की चीजों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इन्हें दिन में कुछ खास चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए। जैसे

  • विटामिन ई युक्त क्रीम
  • एंटीऑक्सीडेंट युक्त मास्क
  • सनस्क्रीन रोजाना लगाएं
  • टोनिंग
  • मॉइश्चराइजर
  • स्किन को हाइड्रेशन की जरूरत
  • क्लींजिंग इत्यादि चीजें दिन में आपकी स्किन को तरह-तरह के कारकों से बचा सकती हैं। 

कुछ महत्वपूर्ण बातें

रात में सोने से पहले अपनी स्किन पर विटामिन ए युक्त स्क्रीम लगाएं। क्योंकि इस तरह की क्रीम से स्किन का कोलेजन बढ़ता है, जो हमारी ग्लोइंग स्किन के लिए बेहद जरूरी है। इससे रात में स्किन सही से रिपेयरिंग कर पाती है। 

आपको बता दें कि हम भले ही रात में सो जाएं, लेकिन हमारी स्किन रात में नहीं होती है। रात के समय हमारी स्किन रिपेयरिंग का काम करती है, ताकि सुबह आपको एक फ्रेश चेहरा मिले। इसलिए अपनी स्किन की जरूरतों को पूरा करें। उन्हें सही पोषण प्रदान करें ताकि वह आपको एक निखरा चेहरा दे सके। 

Image Credit - Pexel

Read more Articles on Skin Care in Hindi 

Disclaimer