आपकी त्वचा को खराब कर सकता है हवा का प्रदूषण, जानें एयर पॉल्यूशन से स्किन को होने वाले 5 नुकसान

प्रदूषण फेफड़ों के लिए तो खतरनाक है ही, लेकिन आपकी त्वचा को भी ये कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है। एक्सपर्ट से जानें इसके प्रभाव और बचाव के तरीके।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Nov 23, 2020
आपकी त्वचा को खराब कर सकता है हवा का प्रदूषण, जानें एयर पॉल्यूशन से स्किन को होने वाले 5 नुकसान

ओन्लीमाई हेल्थ (Onlymyhealth.com) पिछले 3 सप्ताह से प्रदूषण के खिलाफ एक खास अभियान चला रहा है, जिसका नाम है "My Right to Beathe"। इस कैंपेन के चौथे सप्ताह में हम आपको प्रदूषण और ग्रूमिंग (स्किन केयर, हेयर केयर, मेकअप टिप्स, फैशन और ब्यूटी) आदि के बारे में एक्सपर्ट्स द्वारा सुझाए गए टिप्स बताएंगे। इसी कैंपेन के तहत आज के इस लेख में हम आपको प्रदूषण के त्वचा पर हानिकारक प्रभावों के बारे में बता रहे हैं।

सर्दी बढ़ने के साथ-साथ वायु प्रदूषण से होने वाली समस्याएं भी काफी ज्यादा बढ़ने लगती हैं। वायु प्रदूषण से ना सिर्फ अस्थमा, एलर्जी, फेफड़ों में परेशानी जैसी समस्याएं होती हैं, बल्कि इससे स्किन से जुड़ी परेशानी भी काफी ज्यादा हो सकती हैं। आइए जानते हैं नोएडा के चर्म रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अभिनव सिंह से जानते हैं वायु प्रदूषण से स्किन में किस तरह की समस्याएं हो सकती हैं-

क्या कहते हैं स्किन एक्सपर्ट

डॉक्टर अभिनव सिंह का कहना है कि त्वचा बाहरी वातावरण के खिलाफ एक बाधा के रूप में कार्य करती है। जब वातारवरण में प्रदूषण का स्तर बढ़ जाता है, तो वायु में कई हानिकारक केमिकल्स बढ़ जाते हैं। इससे स्किन पर कई हानिकारण प्रभाव पड़ता है। वायु प्रदूषण के कारण स्किन पर झुर्रियां और बुढ़ापा नजर आने लगता है। इसके साथ ही प्रदूषण की वजह से स्किन की नमी खत्म हो जाती है। ऐसे में स्किन अंदरुनी रूप से तेल का उत्पादन करने लगता है, जिसकी वजह से स्किन पर मुंहासे, रूसी, एक्जिमा और सोरायसिस जैसी समस्याएं बढ़ जाती हैं। आइए जानते हैं इन समस्याओं के बारे में-

इसे भी पढ़ें - Skin Care Routine: सर्दियों में अपनी त्वचा के प्रकार से ये स्किन केयर रूटीन अपनाएं, नहीं होगी रुखेपन की समस्या 

प्रीमैच्योर एजिंग समस्याएं

बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण स्किन पर बुढ़ापे के निशान नजर आने लगते हैं। साल 2010 में Journal of Investigative Dermatology Home  द्वारा हुए रिसर्च के मुताबिक, गाड़ियों से निकलने वाले धुएं के कारण वायु में पार्टिक्यूलेटर मैटर काफी ज्यादा बढ़ जाते हैं। इस वजह से माथे और गाल पर पिग्मेंट स्पॉट (चेहरे पर दाग-धब्बे और झुर्रियां) 20 फीसदी ज्यादा बढ़ते हैं। 2017 में इसी रिसर्च पर फॉलोअप स्टडी हुई थी, जिसमें पीएस 2.5 कण से स्किन पर होने वाले प्रभाव पर अध्ययन किया गया था। इस अध्ययन में पता चला कि अगर घर के अंदर भी पीएम का स्तर 2.5 से अधिक है, तो स्किन पर पिग्मेंट और झुर्रियां काफी ज्यादा बढ़ सकती हैं। 

स्किन पर जलन 

यदि आपको स्किन से जुड़ी कोई समस्या पहले से ही है, तो वायु प्रदूषण के कारण आपकी समस्याएं काफी ज्यादा बढ़ सकती हैं। वायु प्रदूषण के दौरान हवा में मौजूद विषैले कण आपकी स्किन को किसी ना किसी तरह के प्रभावित करते हैं। वायु में मौजूद इन विषैले कणों के कारण आपको स्किन में जलन और सूजन की शिकायत हो सकती है। इतना ही नहीं बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण स्किन ड्राई हो सकती है, जिससे स्किन में जलन होना काफी आम हो जाता है। 

प्रदूषण के कारण सोरायसिस

2017 में प्रकाशिक साइंटिफिक रिपोर्ट्स के जर्नल में प्रकाशित एक रिव्यू  के अनुसार, प्रदूषित हवा में कैडमियम नामक प्रदूषक तत्व होता है, जो स्किन से जुड़ी गंभीर बीमारी सोरायसिस का खतरा बढ़ा सकती है। आईसीएमआर की रिव्यू स्टडी में भी इस बात का खुलासा हुआ है कि वायु प्रदूषण की वजह से त्वचा को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। वायु में मौजूद कार्बन मोनोऑक्साइड और नाइट्रोजन डाई ऑक्साइड  सोरायसिस का खतरा बढ़ सकती है। 

इसे भी पढ़ें - पैरों की सेहत पर पड़ता है बदलते मौसम का बुरा प्रभाव, यहां दिए टिप्स की मदद से करें देखभाल

एक्जिमा की समस्या

वायु प्रदूषण के कारण स्किन पर चकत्ते यानी एक्जिमा की परेशानी हो सकती है। प्रदूषण के कारण इसमें खुजली और जलन काफी ज्यादा बढ़ने की संभावना होती है। कई अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है कि हवा में मौजूद प्रदूषक तत्व स्किन पर एक्जिमा के खतरे को बढ़ा सकता है। वायु में  मौजूद बेंजेन, नाइट्रोजन ऑक्साइड, कार्बन डाई ऑक्साइड जैसे कम्पाउंड्स के संपर्क में आने से स्किन से जुड़ी परेशानी काफी ज्यादा बढ़ सकती है। 

मुंहासे

वायु प्रदूषण के कारण स्किन पर ऑयल का स्तर भी काफी ज्यादा बढ़ने लगता है, जिसकी वजह से स्किन पर मुंहासे नजर आने लगते हैं। इन मुंहासों से छुटकाना पाने के लिए बार-बार पानी से अपना मुंह धोएं। चेहरे पर कभी भी ऐसी चीजों का इस्तेमाल ना करें, जिससे आपको एलर्जी हो।  

Read more articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer