पैरों की सेहत पर पड़ता है बदलते मौसम का बुरा प्रभाव, यहां दिए टिप्स की मदद से करें देखभाल

पैरों के प्रति हम सबसे ज्यादा लापरवाही बरतते हैं। इसके लिए अलग से समय निकालने के बारे में भी नहीं सोचते हैं। जबकि इन्हें ज्यादा देखभाल की जरूरत होती ह

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Nov 19, 2020
पैरों की सेहत पर पड़ता है बदलते मौसम का बुरा प्रभाव, यहां दिए टिप्स की मदद से करें देखभाल

चेहरे पर निखार लाना हो या बालों की देखभाल, हम पूरा ध्यान देते हैं। जबकि हम पैरों को अनदेखा कर देते हैं। सही मायनों में पैरों का स्वच्छ होना भी बेहद जरूरी है। सामने वाले व्यक्ति की नजर सबसे पहले आपके पैरों पर ही जाती है। अगर आपके पैर, कोमल, साफ और स्वच्छ हैं और एडियां फटी हुई नहीं है तो लोग आपकी तरफ आकर्षित होंगे। ध्यान दें कि पूरे शरीर का भार हमारे पैरों पर ही होता है ऐसे में पैरों की देखभाल करना भी हमारा ही फर्ज है। अगर हम नियमित रूप से पैरों की सफाई नहीं करते हैं तो एड़िया, तलवों में दर्द, कॉर्न आदि परेशानियां हो सकती हैं। इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार अपने पैरों का ध्यान रख सकते हैं। पढ़ते हैं आगे... 

 feet health

फटी एड़ियों के लिए

कुछ लोगों की एड़िया ज्यादा फटी रहती हैं। अगर आप इस स्थिति से बचना चाहते हैं तो नियमित रूप से सफाई करके तथा उंगली और तलवों को अच्छी तरह से साफ करके क्रीम लगाएं। खासकर सोने से पहले क्रीम लगाना फायदेमंद होता है। इसके अलावा हफ्ते में एक बार नींबू का रस और ऑलिव ऑयल गुनगुने पानी में डालकर 15 मिनट तक पैरों को डुबाकर रखें। उसके बाद स्क्रबर की मदद से रगड़ें और तौलिये से पूछ कर अच्छे से क्रीम लगा लें। रोज नहाने के दौरान 5 मिनट अपने पैरों को जरूर दें ताकि आपके पैर हमेशा चमक रह सके।

पैरों को स्ट्रेच करें

अगर आप अपनी डेस्क पर काम कर रहे हैं तो बैठे-बैठे अपने पैरों को ऊपर नीचे करते रहें। इसके अलावा अपने पैरों को उठाते हुए आगे की तरफ खींचे और घूमाएं आए। ऐसा करने के बाद फिर पुरानी स्थिति में लौट आए। ऐसा करने से पैरों की न केवल थकान दूर होगी बल्कि उनकी टोनिंग भी होगी। टोनिंग के लिए आप एक्सरसाइज करें साथ ही किसी फिटनेस एक्सपर्ट की सलाह लें और स्कीपिंग, जोगिंग ,जंपिंग आदि को अपने डेली रूटीन में जोड़ें।  

इसे भी पढ़ें- क्यों पड़ती हैं झुर्रियां और कैसे पाएं टाइट त्वचा? यहां दिए फेस पैक आएंगे काम

पेडीक्योर जरूर करवाएं

महीने में एक या दो बार पेडीक्योर जरूर करवाएं। ऐसा करने से पैरों की मसाज और टोनिंग होती है। इसके अलावा पैरों का रक्त संचार बढ़ता है और वे स्वच्छ दिखाई देते हैं। पैरों पर बदलते मौसम का नकारात्मक प्रभाव दिखाई देता है। ऐसे में उन्हें अनदेखा ना करें महीने में एक बार ब्लीच करवाएं या स्क्रब का प्रयोग भी आप कर सकते हैं। अपने पैरों में नमी को बरकरार रखें। इसके लिए आप तेल या क्रीम की मदद ले सकते हैं।

सोच समझ कर करें फुटवेयर्स का चुनाव

हाई हील्स का उपयोग कम से कम करें। इसके प्रयोग से पैरों और कमर में दर्द शुरू हो सकता है जो स्त्रियां लगातार हाई हील्स पहनती हैं, उनकी पीठ के निचले हिस्से में खिंचाव होना शुरू हो जाता है।

कुछ जरूरी बातें

  • रोज रात को पैरों को साफ करके सोएं और एलोवेरा युक्त फुट क्रीम का प्रयोग करें।
  • केले में थोड़ा से जैतून का तेल मिलाकर फटी एड़ियों पर 10 से 15 मिनट तक लगाएं आराम मिलेगा।
  • अपने पैरों की सफाई के बाद ग्लिसरीन या गुलाब जल को एड़ियों पर लगाएं, इससे पैरों की रंगत लौट आएगी।

इसे भी पढ़ें-इन 5 फूड्स को खाने से त्वचा का रूखापन होता है दूर, नमी को लॉक करके स्किन को मॉइश्चराइज रखते हैं ये फूड्स

Read More Articles on grooming in hindi

Disclaimer