Apple for Skin: सर्दियों में भी ग्‍लोइंग और फ्लॉलेस त्‍वचा पाना है, तो इन 5 तरीकों से करें सेब का इस्तेमाल

सर्दियों में त्वचा को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है। ऐसे में अपने स्किन केयर रूटीन में सेब के इस्तेमाल को शामिल करें।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariUpdated at: Nov 19, 2020 10:25 IST
Apple for Skin: सर्दियों में भी ग्‍लोइंग और फ्लॉलेस त्‍वचा पाना है, तो इन 5 तरीकों से करें सेब का इस्तेमाल

सर्दियां अपने साथ स्किन और बालों से जुड़ी कई परेशानियां लाती हैं। बात अगर सिर्फ स्किन से जुड़ी परेशानियों की करें, तो सेब आपके चेहरे के लिए (Apple for Skin) कई मायनों में फायदेमंद हो सकता है। सेब में ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो चेहरे को सूर्य की हानिकारक किरणों से अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं। तो, इसका विटामिन ए, बी और सी त्वचा को मॉइस्चराइज करने के साथ दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है। आज हम आपको सेब के ऐसे ही कुछ इस्तेमाल बताएंगे, जिसकी मदद से आप सर्दियों में भी एक परफेक्ट और खूबसूरत त्वचा पा सकते हैं।

insideskincaretips

त्वचा के लिए सेब के फायदे (Apple Benefits for Skin)

1. टैनिंग के लिए एप्पल और ग्लिसरीन का इस्तेमाल

सर्दियों में टैनिंग लोगों की सबसे आम परेशानी होती है। ऐसे में आप इस टैनिंग से बचाव के लिए एप्पल और ग्लिसरीन का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, सेब और ग्लिसरीन का रस आपके चेहरे को सनबर्न से बचाए रख सकता है। साथ ही ये त्वचा के प्रभावित क्षेत्रों को छीलने से भी रोक सकता है। इसके अलावा इसके विटामिन और अन्य तत्व क्षतिग्रस्त त्वचा की मरम्मत में भी मदद करते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए

  • - सेब का गूदा बनाने के लिए एक सेब को पीस लें। 
  • -ग्लिसरीन का एक चम्मच मिलाएं और इसे ब्लेंड करें।
  • - इस मिश्रण को अपने चेहरे और त्वचा पर लगाएं।
  • -इसे कम से कम 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। यह त्वचा को सूरज की कठोर किरणों से बचाने में मदद करेगा।

इसे भी पढ़ें : क्यों पड़ती हैं झुर्रियां और कैसे पाएं टाइट त्वचा? यहां दिए फेस पैक आएंगे काम

2. त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए 

सेब आपकी त्वचा को अंदर से हाइड्रेट कर सकता है। ऐसा इसलिए कि इसमें पानी की अच्छी मात्रा होती है। सेब न केवल हाइड्रेट करता है, बल्कि त्वचा को भी साफ करता है। इसके लिए आपको अपने चेहरे पर सेब को पीस कर लगाना है। इसके अलावा आप इसे काट कर भी चेहरे पर लगा सकते हैं। लगाने पर इसे कम से कम 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इसमें मौजूद विटामिन ई त्वचा को मुलायम और हाइड्रेट रखेगा।

insidebenefitsofapple

3.दाग-धब्बों के लिए

आप सेब के रस के साथ थोड़ा शहद मिला कर रोज इस्तेमाल कर सकते हैं। रात में सोने से पहले चेहरे पर लगाने से ये दिन भर की थकान को चेहरे से गायब कर देता है। इसके इस्तेमाल के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना, बस सेब को हल्का कूच लें और शहद मिला कर चेहरे पर लगा लें। फिर चेहरे को को ठंडे पानी से धो लें। ये आपके चेहरे को बेदाग बनाने में मदद करेगा। साथ ही इस होममेड उपाय का आपकी त्वचा पर ठंडा असर होगा, जिससे खुजली और इंफेक्शन को रोका जा सकता है।

4. डार्क सर्कल हटाने के लिए

एक छोटे सेब को छीलकर कद्दूकस कर लें और इसमें हल्का सा दूध मिला लें। अब इसे चेहरे के पफी क्षेत्रों और डार्क सर्कल पर लगाएं और 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब गर्म पानी से फेस धो लें। आप चाहें तो, इसमें दालचीनी को मिला कर फेस मास्क की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपके चेहरे को ताजगी दिलाने का काम करेगा।

insideapplefacepack

इसे भी पढ़ें : इन 5 फूड्स को खाने से त्वचा का रूखापन होता है दूर, नमी को लॉक करके स्किन को मॉइश्चराइज रखते हैं ये फूड्स

5. सेब के पानी से मुंह धोएं

सेब के पानी से मुंह धोने से आप एक बेदाग और फ्लॉलेस त्‍वचा पा सकते हैं। इसके लिए आप हरे सेब के कुछ स्लाइस को पानी में उबाल लें जब तक कि ये पूरे तरह से मासूस न हो जाए। अब पेस्ट बनाने के लिए इसे मैश करें और जब यह ठंडा हो जाए, तो इसे अपनी आंखों के नीचे काले पैच पर लगा लें और बाकी मैश वाले पानी से मुंह धो लें। इसे कुछ दिनों तक करने से आप अपनी त्वचा को स्ट्रेस फ्री पाएंगे।

इस तरह रेगुलर सेब का इस्तेमाल करना आपको एक बेदाग निखरी त्वचा पाने में मदद करेगा।  इन सबके अलावा कई और तरीके भी हैं, जिससे आप सेब के स्वास्थ्य लाभ पा सकते हैं। तो, अपने डाइट और स्किन केयर रूटीन में सेब को करें शामिल और एक हेल्दी त्वचा और हेल्दी बॉडी पाएं।

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer