Apple Cider Vinegar: सेब के सिरके का सेवन करते समय कभी न करें ये 5 काम, हो सकते हैं पेट के रोग

अगर आप विभिन्‍न शारीरिक समस्‍याओं में सेब के सिरके (Apple Cider Vinegar) का प्रयोग करते हैं तो यहां हम आपको 5 सावधानियों के बारे में बता रहे हैं। 

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: May 15, 2020Updated at: May 15, 2020
Apple Cider Vinegar: सेब के सिरके का सेवन करते समय कभी न करें ये 5 काम, हो सकते हैं पेट के रोग

एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) या सेब का सिरका के कई फायदे होते हैं। शरीर को स्वस्थ और दुरुस्त रखने के साथ ही यह हमें कई रोगों से भी बचाता है। आमतौर पर एप्पल साइडर विनेगर का घरेलू उपचार के रूप में इस्‍तेमाल करने का एक लंबा इतिहास है, जिसका उपयोग गले में खराश और वैरिकाज़ वेंस, कब्‍ज आदि समस्‍याओं के इलाज के लिए किया जाता रहा है। हालांकि उपचार के इन दावों का समर्थन करने के लिए बहुत अधिक रिसर्च देखने को नहीं मिले हैं। लेकिन हाल के वर्षों में, कुछ शोधकर्ता एप्पल साइडर विनेगर और इसके संभावित लाभों पर करीब से नज़र डाल रहे हैं।

जो लोग इसका सेवन करते हैं उन्हें यह भी पता होना चाहिए कि इसका गलत तरीके से सेवन करना अस्वास्थ्यकर और खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए आप जब भी इनका सेवन करें बहुत सोच समझकर ही करें। यहां कुछ नियम बताए गए हैं।

apple-cider

1. खाली पेट करें सेवन

यदि आपको भोजन के तुरंत बाद एप्पल साइडर विनेगर पीने की आदत है, तो आपको अपनी ये आदत जितनी जल्दी हो बदल लेनी चाहिए। क्योंकि इसका लाभ खाली पेट पीने से होता है। खाली पेट एप्पल साइडर विनेगर जबरदस्त असर करता है। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि यदि आपको पाचन संबंधी समस्याएं महसूस होती हैं, तो आप भोजन करने से ठीक पहले एप्पल साइडर विनेगर का सेवन कर सकते हैं। इससे आपके पेट में गैस्ट्रिक रस बनेगा जिससे भोजन को पचने में आसानी होगी।

2. पीने से पहले सांस लेना

बहुत से लोग ये नहीं जानते हैं कि एप्पल साइडर विनेगर को एक बार में ज्यादा मात्रा में लेने से नाक और आंखों पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए जब भी इसका सेवन करें थोड़ी थोड़ी मात्रा में करें। आप चाहें तो पहले 100 मिलीलीटर पानी में 1-3 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं। यह गंध को दूर करता है और आपके दांतों और ग्रासनली को भी सुरक्षा प्रदान करता है।

3. तुरंत दांत साफ न करें

एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करने के बाद तुरंत अपने दांतों को साफ न करें। क्योंकि एप्पल साइडर विनेगर तुरंत सेवन करने से आपके दांतों से एनेमल गायब हो सकता है जो आगे चलकर दांतों में दर्द, सड़न और कैविटी का कारण बन सकता है। इसलिए एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करने के कम से कम आधे घंटे बाद दांतों को साफ करें। 

इसे भी पढ़ें: पेट में गैस की समस्या से परेशान हैं? जानें आपको क्यों बनती है ज्यादा गैस और कैसे रोकें इसे

4. अधिक मात्रा में सेवन न करें

किसी भी चीज को जरूरत से ज्यादा मात्रा में लेना हानिकारक ही साबिता होता है। एप्पल साइडर विनेगर भी इससे अछूता नहीं है। अगर आपने एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करना हाल ही में शुरू किया है तो बहुत थोड़ी मात्रा से ही करें। इससे आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि आपका शरीर इसके साथ किस तरह की प्रतिक्रिया कर रहा है। यदि आपको पेट की कोई गंभीर बीमारी है तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका सेवन करें।

5. सोने से ठीक पहले भी न करें सेवन

सोने से ठीक पहले भी एप्पल साइडर विनेगर का सेवन हानिकारक साबित हो सकता है। इससे आपके एसोफेगस यानि कि गले की नली में दिक्कत हो सकती है। जिससे आप छाती में जलन का शिकार हो सकते हैं। सोने के करीब 30 मिनट पहले एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करें।

Read More Articles On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer