Expert

सेब का सिरका किसे नहीं लेना चाहिए? डायटीशियन से जानें इसके बारे में

Who Should Not Consume Apple Cider Vinegar: सेब का सिरके का सेवन कुछ लोगों के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है, जानें किन्हें नहीं लेना चाहिए।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Dec 26, 2022 16:55 IST
सेब का सिरका किसे नहीं लेना चाहिए? डायटीशियन से जानें इसके बारे में

Who Should Not Consume Apple Cider Vinegar: बहुत से लोग सुबह खाली पेट या भोजन से कुछ समय पहले सेब का सिरका पीते हैं, खासकर कर फिटनेस फ्रीक्स। ऐसा इसलिए क्योंकि यह पाचन को दुरुस्त करता है और वजन प्रबंधन में मदद करता है। इसके अलावा कई स्वास्थ्य समस्याओं जैसे हाई यूरिक एसिड, गठिया, हाई कोलेस्ट्रॉल और बीपी आदि में भी यह लाभ प्रदान करता है और उनसे राहत पाने में मदद करता है। सेब का सिरका एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। जिससे यह फ्री रेडिकल्स से लड़ने और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद बहुत लाभकारी है, जो कि कई गंभीर रोगों का कारण बनते हैं। इसके अलावा बैली फैट कम करने और शरीर में स्वस्थ वजन का स्तर बनाए रखने की कोशिश करने वाले लोगों की यह पहली पसंद है।

लेकिन क्या सभी के लिए सेब का सिरका फायदेमंद होता है? क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल की मानें तो कुछ लोगों को इसका सेवन सिर्फ डॉक्टर से सलाह के बाद और सही मात्रा में ही करना चाहिए। खासकर वे लोग जो पहले से किसी तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे हैं, अगर वे डॉक्टर की सलाह के बिना इसका सेवन करते हैं तो इससे उनकी स्थिति बदतर भी हो सकती है। अब सवाल यह उठता है कि एप्पल साइडर विनेगर किन लोगों को नहीं लेना चाहिए या किल लोगों को सेब का सिरका नहीं पीना चाहिए? इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

who should not take apple cider vinegar

एप्पल साइडर विनेगर किसे नहीं पीनी चाहिए- Who Should Not Drink Apple Cider Vinegar

1. डायबिटीज रोगी

डायटीशियन गरिमा की मानें तो अगर डायबिटीज रोगी सेब के सिरके का सेवन करते हैं तो इससे शरीर में इंसुलिन का स्तर प्रभावित हो सकता है और ब्लड शुगर अनियंत्रित हो सकता है। इसलिए अगर कोई व्यक्ति एंटी-डायबिटिक दवाओं के साथ एसीवी ले रहे हैं, तो उन्हें पहले डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए और ब्लड शुगर पर नजर बनाए रखनी चाहिए।

2. अगर हृदय रोगों से जूझ रहे हैं

सेब के सिरके में मूत्रवर्धक प्रभाव होते हैं, अगर ऐसे में हृदय रोगी सेब के सिरके का सेवन करते हैं तो इससे हाइपोकैलिमिया की स्थिति पैदा हो सकती है। एंटी-हाइपरटेंसिव दवाओं के साथ एप्पल साइडर सिरका लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें, साथ ही अपने पोटेशियम के स्तर को भी मॉनिटर करते रहें।

इसे भी पढें: बालों और स्किन को हेल्दी रखने के लिए शाम के स्नैक्स में खाएं ये 5 चीजें

3. गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाएं

गर्भावस्था और स्तनपान कराने वाली माताओं के स्वास्थ्य पर सेब का सिरका लेना का क्या प्रभाव पड़ता है, इसके लिए अभी पर्याप्त सबूत मौजूद नहीं हैं और अधिक अध्ययन की आवश्यकता है। लेकिन किसी भी नुकसान से बचने के लिए यह सलाह दी जाती है कि इन स्थितियों में महिलाओं को सेब का सिरका सिर्फ डॉक्टर की सलाह पर ही पीना चाहिए।

4. ऑस्टियोपोरोसिस रोगी

ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या होने पर सेब के सिरके का सेवन सावधानी पूर्वक करने की सलाह दी जाती है। इसलिए हमेशा डॉक्टर से इसकी सही मात्रा पूछें और सेवन का सही तरीका भी। उसके बाद ही पिएं।

इसे भी पढें: क्या सभी के लिए फायदेमंद है केला? जानें किन लोगों को केला नहीं खाना चाहिए

सेब का सिरका लेते समय इन बातों का भी रखें ध्यान

1. सेब का सिरके में हमेशा पानी जरूर मिलाएं, सीधे तौर पर इसका सेवन करने से यह आपकी भोजन नली को भी नुकसान पहुंचा सकता है। साथ ही दांतों के इनेमल को भी खत्म कर सकता है।

2. अन्य खट्टे फूड्स के साथ इसका सेवन न करें जैसे नींबू, संतरा, आंवला फल या जूस आदि।

3. चाय कॉफी के तुरंत बाद इसके सेवन से बचें, यह आपके पाचन को नुकसान पहुंचा सकता है।

All Image Source: Freepik

Disclaimer